Uttarakhand News Portal

Uttar Pradesh

National

नौ दिवसीय जात 19 से

रुद्रप्रयाग। बच्छणस्यूं क्षेत्र के ग्राम पंचायत नवासू में आराध्य देवी मां हरियाली की नौ दिवसीय जात को लेकर ग्रामीणों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। जात के लिए समिति का गठन कर कई लोगों को जिम्मेदारियां भी सौंपी गई।
19 दिसंबर से शुरू होने वाली हरियाली मां की जात को लेकर क्षेत्रीय ग्रामीणों में खासा उत्साह दिख रहा है। वर्ष 1996 में नवासू गांव में पहली बार हरियाली मां जात का आयोजन किया गया था। इसके बाद ग्रामीणों ने वर्ष 2006 में इस जात का आयोजन किया। एक बार फिर से इस जात का आयोजन ग्रामीणों के सहयोग से किया जा रहा है।
 
जात के आयोजन को लेकर समिति का गठन करते हुए अध्यक्ष पूर्व प्रधान सुरजीत ङ्क्षसह रौथाण, कोषाध्यक्ष बीरेंद्र ङ्क्षसह रौथाण एवं मंत्री धीरेंद्र ङ्क्षसह रौथाण को बनाया गया है। गांव के वरिष्ठ नागरिकों को संरक्षक के रूप में नियुक्त किया गया है। इसके अलावा महिला व युवक मंगल दल को भी जिम्मेदारियां सौंपी गई। इस हरियाली देवी की जात के लिए धियाणियों को भी न्योता दिया जाता है। समिति के अध्यक्ष एसएस रौथाण ने बताया कि मंदिर परिसर में भक्तों को बैठाने समेत अन्य व्यवस्थाओं को लेकर कार्य किया जा रहा है। नौ दिवसीय मां हरियाली की जात के शुभारंभ अवसर पर मूर्ति व देव निशान के साथ देवी-देवता संगम स्नान करेंगे। मंदिर में 28 दिसंबर तक दोपहर और रात्रि को देव नृत्य व देवी पाठ का आयोजन किया जाएगा। जात को लेकर प्रवासी भी घर पहुंच रहे हैं।
 

Update on: 07-12-2017

Himachal Pradesh

Current Articles