Uttarakhand News Portal

Uttar Pradesh

National

आज से शुरू होगा गैरसैंण में घमासान

देहादून। गैरसैंण विधानसभा सत्र के पहले ही दिन निकायों के सीमा विस्तार पर सदन में हंगामा होना तय है। विपक्ष ने साफ कर दिया है कि न सिर्फ सदन के भीतर, बल्कि सदन के बाहर भी सरकार की घेरेबंदी होगी।
 
शहरी विकास विभाग ने देहरादून नगर निगम के साथ ही राज्य के अधिकतर निकायों की सीमाओं में इस बार विस्तार कर दिया है। ऋ षिकेश व कोटद्वार को नगर निगम के रूप में उच्चीकृत करते हुए नगर निगमों की संख्या आठ कर दी है। विपक्ष को सबसे अधिक एतराज निकायों के सीमा विस्तार पर है। लंबे समय से विपक्ष लगातार सरकार के खिलाफ इसको लेकर मोर्चा खोले हुए है। अब सदन के भीतर विपक्ष सरकार को इस मुद्दे पर घेरेगा। नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश ने इसे सरकार का जल्दबाजी में उठाया गया कदम बताया। कहा कि सरकार मौजूदा निकायों के भीतर ही सुविधाएं देने में असफल रही है। जिन निकायों की सीमाओं में बेतहाशा इजाफा किया गया है, वहां अभी ढांचागत सुविधाएं न के बराबर हैं। लंबे समय से निकायों में भर्ती न होने के कारण स्टाफ की भारी कमी है। खासतौर पर सफाई कर्मचारियों की संख्या प्रस्तावित नगर निगम क्षेत्र के बिल्कुल भी अनुकूल नहीं है। ऐसे में सरकार कैसे निकायों का विकास करेगी। कांग्रेस पहले ही दिन से सरकार इस जनविरोधी नीति का विरोध कर रही है। गुरुवार को सदन के भीतर भी सरकार को इस मसले पर घेरा जाएगा।
 
विधायक दल की बैठक में बनी रणनीति
 सदन के भीतर सरकार की घेरेबंदी को लेकर कांग्रेस विधायक दल की बैठक भराडीसैंण में हुई। बैठक में नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश व प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने विधायकों के साथ बैठक की। बैठक में तय हुआ कि सदन शुरू होते ही निकाय सीमा विस्तार, राज्य में बढ़ती महंगाई, बेरोजगारी को लेकर सरकार को घेरा जाएगा।
 
राजधानी दून में भी प्रदर्शन
 निकाय सीमा विस्तार को लेकर आज पूरे प्रदेश के जिला मुख्यालयों पर कांग्रेसी विरोध प्रदर्शन करेंगे। प्रदेश भर की जिला इकाइयां धरना देने के साथ ही प्रदर्शन करेंगी। प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने बताया कि राजधानी देहरादून के साथ ही हर जिले में प्रदर्शन होंगे।

Update on: 07-12-2017

Himachal Pradesh

Current Articles