Uttarakhand News Portal

Uttar Pradesh

National

योगी सरकार की पहली दीपावली में बना वर्ल्ड रिकॉर्ड

 अयोध्या। रामनगरी में दिवाली इस बार बहुत ही खास है। अयोध्या में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की तैयारियां जोर-शोर से चल रही थीं, जिसमें सरयू तट के किनारे और राम की पैड़ी परिसर में करीब एक लाख 71 हज़ार दीपक एक साथ जलाया गया। वहीं, इस आयोजन के साथ ही अयोध्या में इस दीवाली वर्ल्ड रिकॉर्ड बना लिया गया है। इस अद्भुत क्षण के भागीदार पूरे अयोध्यावासी बने।

 
कार्यक्रम के संयोजक आशीष मिश्र का कहना है कि अयोध्या के नागरिकों का प्रयास है। यहां एक लाख 71 हज़ार दीपक एक साथ जलाकर एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया जाए। इसके लिए विशेष प्रकार के सुंदर दीपक बनवाए गए थे और इस पूरे आयोजन को सकुशल संपन्न कराने की जिम्मेदारी इवेंट मैनेजमेंट से जुड़े दिल्ली के निश्चल बरोड़ को दी गई थी।इससे पहले ये रिकार्ड हरियाणा के डेरा सच्चा सौदा के नाम है, जिसमें बीते वर्ष 16 सितम्बर के डेरा परिसर में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम के नेतृत्व में 1,50,009 दीपक एक साथ जलाकर वर्ल्ड रिकार्ड बनाया था। वहीं 18 अक्टूबर को अयोध्या में भगवान श्री राम के भक्तों एक लाख 71 हज़ार दीपक एक साथ जलाकर एक नया रिकार्ड बनाने का प्रयास किया।
 
इस कार्यक्रम को लेकर स्कूली बच्चों और युवाओं में खासा उत्साह था और बड़े पैमाने पर युवा वर्ग से जुड़े लोग दीपक जलाने के लिए अपना नाम सूची में दर्ज करा रहा था। इस पूरे आयोजन में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल राम नाईक सहित प्रदेश सरकार का मंत्रिमंडल और अयोध्या के वरिष्ठ संत महंत मौजूद था। 

Update on: 18-10-2017

Himachal Pradesh

Current Articles