Uttarakhand News Portal

Uttar Pradesh

National

हलवाई मिठाई बनाते समय स्वच्छता का रखें विशेष ध्यान: कंडवाल

देहरादून। हलवाई समिति देहरादून के प्रधान आनन्द गुप्ता की अध्यक्षता में प्रेस क्लब देहरादून में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में खाद्य निरीक्षक गणेश कण्डवाल, जिला स्वास्थ्य अधिकासंजय तिवाव देहरादून दुग्ध उत्पादक सहकासंघ लि0 के अधिकाअनुराग मिश्रा उपस्थित रहे। 
कार्यक्रम में खाद्य निरीक्षक गणेश कण्डवाल ने बताया कि कुछ साल पहले तक हमारे बाजारों में खुला सामान बिकता था और लोग काफी मात्रा में खुला सामान लेते भी थे जो हमारे शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता था। लेकिन जब से डब्लूटीओ की साईट खुली है तब से अब बाजारों में सामान पैक होकर आता है फिर चाहे वे मसाले हो, खाने पीने की वस्तुऐं हो सभी सामान अब पैक होकर आता है जो कि हमारे शरीर के लिए कम नुकसान दायक है। उन्होंने बताया कि यदि हमें स्वस्थ रहना है और साफ सुथचीजें खानी हैं तो हमें खाद्य सामाग्री बनाने वाली जगह को साफ रखना होगा, जो कारीगर हमने रखे हैं वे स्वस्थ और साफ सुथरे रहे उनके नाखून साफ हों, पानी देते समय किस तरह पानी दे रहे हैं वो ध्यान दें। वर्करों के लिए साफ सुथरे टॉयलेट व साबुन की व्यवस्था होनी चाहिए। खाद्य सामाग्री का रॉ मैटिरियल सही हो और उसमें कलर अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए जिससे हमारे किडनी व लिवर को नुकसान न पहुंचे और खाद्य सामग्री का सैम्पलींग अवश्य लेना चाहिए। ग्राहकों की हर समस्या को सुनना चाहिए और उनसे उलझे ना।
 
गणेश कण्डवाल ने बताया कि यदि फूड सही नहीं है अनसैफ है तो उसके के दण्ड का प्रावधान व जुर्माना भी है। देहरादून दुग्ध उत्पादक सहकासंघ लि0 के अधिकाअनुराग मिश्रा ने बताया कि दूध एक ऐसा भोजन है, जिसमें शरीर के पोषण हेतु लगभग सभी पोषक तत्व उचित मात्रा में होते हैं। दूध अपनी पोषक महत्ता के फलस्वरूप ही एक पूर्ण भोजन कहलाता है। उन्होंने बताया कि दूध में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटी, वसा, खनिज लवण व विटामिन पोष तत्व पाये जाते है। दूध को सूंघ कर, देखकर, चखकर जाँचा जा सकता है। हलवाई समिति देहरादून के प्रधान आनन्द गुन्ता ने कहा कि समस्त मिस्ठान व्यपारियों की ओर से वे सभी को आश्वासन देते हैं कि सभी मिस्ठानों में अच्छी क्वालिटी देगें और ग्राहकों को कोई शिकायत का मौका नहीं देगें। उन्होंने कहा कि दीपावली का त्यौहार आ रहा है हमारे व्यपाअच्छी गुणवत्ता वाली मिठाईयाँ ही बाजारों में उतारते हैं और उसमें किसी भी प्रकार की कोई मिलावट नहीें होती है। 

 

Update on: 10-10-2017

Himachal Pradesh

Current Articles