Uttarakhand News Portal

Uttar Pradesh

National

कामयबी के लिए ऊंची सोच जरूरी: राज्यपाल

नई टिहरी। श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय का पहला दीक्षांत समारोह धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर कुलाधिपति एवं प्रदेश के राज्यपाल डॉ. केके पॉल ने कहा कि कामयाबी के लिए ऊंची सोच रखने की जरूरत है। पढ़ाई के साथ-साथ अनुशासन और ईमानदारी भी जरूरी है। तभी जीवन में सफलता मिलती है। समारोह में अतिथियों और छात्र-छात्राओं ने गाउन के साथ पहाड़ी टोपी और मफलर भी पहना। शनिवार को वानिकी एवं औद्यानिकी विवि के रानीचौरी परिसर में आयोजित समारोह का शुभारंभ राज्यपाल डॉ. केके पॉल ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इसके बाद सत्र 2013-14 से 2015-16 तक के 6469 छात्र-छात्राओं को उपाधि तथा पांच मेधावी छात्र-छात्राओं को चांसलर ट्रॉपी, 25 को गोल्ड तथा 27 को सिल्वर मेडल दिया गया। राज्यपाल ने कहा कि इस विवि की स्थापना का उद्देश्य उत्तराखंड के दूर-दराज क्षेत्र के छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा मुहैया करवाना है।

यहां ऐसे कोर्स शुरू करवाए जाएंगे जो स्वरोजगारपरक हो। उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने एचएनबी केंद्रीय विवि श्रीनगर से संबद्ध सभी कॉलेजों को श्रीदेव सुमन विवि से सम्बद्ध कराने की घोषणा की। उन्होंने टिहरी में श्रीदेव सुमन विवि का कैंपस खोलने की मांग पर नियमानुसार कार्यवाही का आश्वासन दिया। कहा कि सरकार उच्च शिक्षा की बेहतरी के लिए प्रयासरत है। अनुसूचित जाति एवं जनजाति के मेधावियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की नि:शुल्क कोचिंग मिले इसके लिए बजट में 80 लाख का प्राविधान रखा गया है। 100 छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क पीएचडी करवाई जाएगी। इसके लिए प्रत्येक ब्लॉक से एक छात्र का चयन किया जाएगा। निजी विश्वविविद्यालयों की मनमानी पर अंकुश लगाने के लिए अधिनियम बनाया जा रहा है। प्रत्येक विवि एक सरकारी डिग्री कॉलेज को गोद लेगा।

एनसीसी और एनएसएस को नमामि गंग योजना के तहत पांच करोड़ रुपये दिए जाएंगे, ताकि गांव-गांव में जागरूकता अभियान चलाया जा सके। राज्यपाल ने दीक्षांत समारोह से पहले श्रीदेव सुमन विवि के मुख्य भवन का लोकापर्ण किया। इस मौके पर विवि परिसर में पौधरोपण भी किया गया। इसके बाद कंप्यूटर लैब का उद्घाटन किया। ये लोग रहे मौजूद टिहरी विधायक धन सिंह नेगी, कुलपति डॉ. यूएस रावत, रजिस्ट्रार दिनेश चंद्रा, सचिव रविनाथ रमन, डीएम सोनिका, एसएसपी विमला गुंज्याल, एडीएम डॉ.एसके बरनवाल, वानिकी विवि के डीन प्रो. सीएम शर्मा, एसडीएम चतर सिंह चौहान, भाजपा जिलाध्यक्ष संजय नेगी, खेम सिंह चौहान, रागनी भट्ट, विक्रम कठैत, मनोज नकोटी, बेबी असवाल, रतन सिंह पंवार, सतवीर पुंडीर, उदय रावत, अमरेश रणाकोटी, अरविंद मखलोगा, रामलाल नौटियाल, ठाकुर भवानी प्रताप, जयेंद्र सेमवाल, यशपाल रमोला सहित विभिन्न कॉलेजों के प्राचार्य और छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

Update on: 17-06-2017

Himachal Pradesh

Current Articles