Share Your view/ News Content With Us
Name:
Contact Number:
Email ID:
Content:
Upload file:

राजधानी में सुरक्षित नही महिलाएं

देहरादून। पटेलनगर क्षेत्र में लुटेरों ने दुस्साहस का परिचय देते हुए एक राह चलती महिला के कानों से झपट कर उसे लहुलूहान कर दिया। दस दिन के अंदर हुई दूसरी घटना से हाल ही में पुलिस के खुलासों के पीछे भी कई सवाल उठ रहे हैं। दस दिनों के अंदर ही इस प्रकार की दो घटनाओं से क्षेत्र की महिलाओं में हडक़ंप मचा हुआ है। वहीं पुलिस इन लुटेरों को दबोच पाने में असफल ही नजर आ रही है। पुलिस का कहना है कि महिला से पूछताछ के आधार पर बदमाशों की तलाश करने का प्रयास किया जा रहा है। कुछ बदमाशों को चिन्हित किया गया है जिनके बारे में जानकारियां जुटाई जा रही हैं।

राजधानी में सोमवार को एक बार फिर राह चलती एक और महिला कानो से सोने के कुंडल झपट लिए गए हैं। दस दिन पहले पुलिस चौकी के आगे ही प्रकाश में आई घटना के बावजूद पुलिस नहीं जागी। पहली घटना से भी सबक न लेने वाली पटेलनगर पुलिस इस घटना में भी हाथ ही मलते रह गयी। पटेलनगर कोतवाली क्षेत्र में बदमाशों ने मंदिर से लौट रही महिला के कानों से कुंडल छीन लिए। कोतवाली क्षेत्र जीएमएस रोड महादेव विहार में वृद्धा श्रभ्मती शांति देवी रोज की ही तरह मंदिर गयीं थीं। मंदिर से आते समय महादेव विहार में दो लडक़ों ने उनके कानों पर झपट्टा मारा और कुंडल लूट कर फरार हो गए। इस हमले से महिला के दोनों कान लहूलुहान हो गए। महिला के हल्ला मचाए जाने पर कुछ युवकों ने बदमाशों की तलाश करने का प्रयास किया लेकिन पैदल ही भागे इन बदमाशों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई। सूचना मिलने पर पुलिस भी मौके पर पहुंची और बदमाशों के बारे में जानकारी ली। इस संबंध में उत्तराखंड पेयजल निगम में इंजीनियर के पद पर तैनात डीके बंसल ने अज्ञात बदमाशों के खिलाफ लूट का मुकदमा दर्ज कराया। ज्ञात हो कि ठीक इसी प्रकार से कुछ दिन पूर्व ही बदमाशों ने बाजार चौकी पटेलनगर के पास से भी एक महिला के कानो से कुंडल छीन लिए थे।

 

टैक्सी चालकों की मनमानी पर एसोसिएशन ने अपनाया सख्त रवैया

श्रीनगर गढ़वाल।  टैक्सी चालकों के नियमों का पालन करने को लेकर टैक्सी एसोसिएशन ने भी अब सख्ती दिखानी शुरू कर दी है। जो चालक शराब पीकर वाहन चलाते पकड़ा जाएगा, उससे टैक्सी एसोसिएशन 500 रुपए का जुर्माना वसूलेगी। सवारियों से अभद्रता और असभ्य भाषा का प्रयोग करने पर भी चालक को 200 रुपए का दंड देना पड़ेगा।

टैक्सी एसोसिएशन के प्वाइंटों पर चालकों के ताश खेलने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। यदि चालक ताश खेलते हुए पाए गए तो टैक्सी एसोसिएशन उनसे 500 रुपए वसूलेगी। महावीर बहुगुणा की अध्यक्षता में टैक्सी एसोसिएशन की डालमियां धर्मशाला में आयोजित आम बैठक में यह निर्णय लिए गए। टैक्सी एसोसिएशन में नए सदस्य बनाने का निर्णय भी लिया गया। नए सदस्य लॉटरी सिस्टम से चुने जाएंगे। केवल तीन वाहनों को ही नवीन सदस्यता दी जाएगी। टैक्सी एसोसिएशन के अध्यक्ष महावीर बहुगुणा ने सभी टैक्सी चालकों से सम्बन्धित नियमों का सख्ती से पालन करने की बात भी कही। कीर्तिनगर प्वाइंट को कमांडर यूनियन से पृथक करने का प्रस्ताव भी बैठक में पारित किया गया। जोधा सिंह, जयपाल सिंह, नत्थी सिंह, राकेश रौथाण, महिपाल बिष्ट और टैक्सी एसोसिएशन के सचिव बृजमोहन रावत ने भी बैठक में विचार व्यक्त किए। 

 

लोनिवि के गैर जिम्मेदाराना हरकत से मची तबाही

कोटद्वार । बीती रात पनियाली स्रोत से हुई तबाही के लिए यदि लोक निर्माण विभाग की दुगड्डा इकाई को जिम्मेदार ठहराया जाए तो शायद गलत नहीं होगा। दरअसल, विभागीय अधिकारियों ने राजनैतिक पहुंच रखने वाले चंद लोगों को खुश करने के लिए तमाम विरोधों के बावजूद सूर्यानगर में एक पुल का निर्माण करवाया और बीती रात यही पुल तबाही का मुख्य कारण बना।

नब्बे के दशक में लोक निर्माण विभाग ने मोहल्ला आमपड़ाव में पनियाली स्रोत पर पुल का निर्माण करवाया। पुल का ऊंचाई व चौड़ाई काफी कम थी। लोग पुल का विरोध कर रहे थे, लेकिन विभाग के कानों में जूं तक नहीं रेंगी। बरसात आई और उफान पर आए पनियाली गदेरे ने कौडिय़ा सहित तमाम क्षेत्रों में भयंकर तबाही मचाई। गदेरा दो जिंदगियां भी लील गया।

लोनिवि अधिकारी नब्बे के दशक में हुए मंजर को भूल गए और पनियाली गदेरे पर एक बार फिर पुल निर्माण करवा दिया। इस मर्तबा भी विभाग ने पुल की ऊंचाई करीब आठ से दस फीट के मध्य रखी व चौड़ाई भी करीब आठ फीट रखी। इंजीनियरिंग का नायाब नमूना पेश करते हुए विभागीय अधिकारियों ने करीब आठ फीट चौड़े इस पुल के नीचे चार पिल्लर भी खड़े कर दिए। उस दौरान यह सोचने की जहमत नहीं उठाई गई कि यदि गदेरे में बड़े बोल्डर व पेड़ बहकर आए तो क्या होगा?
 
क्षेत्रीय विधायक एवं स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री सुरेंद्र सिंह नेगी का कहना है कि पुल का निर्माण काफी गैर जिम्मेदाराना तरीके से किया गया है। जिलाधिकारी के जरिए पुल की फिजीबिलिटी रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी। सुरक्षा के दृष्टिगत यदि जरूरी हुआ तो पुल को तोड़ा जाएगा। 
अधिशासी अभियंता राजेश चंद्रा के अनुसार पुल के निर्माण में घोर लापरवाही बरती गई है। यदि भविष्य में इस तरह के हादसों से बचना है तो पुल को तोडऩा बेहद जरूरी है। 
 

 

Petrol, Diesel, Kerosene and Cooking Gas prices likely to be hiked : Sept 7, 2012

Delhi : A hike of Rs 5 per litre in petrol price is likely to be announced in the next 24 to 48 hours. The oil ministry has proposed to the cabinet that diesel, cooking gas and kerosene prices should be hikes further, immediately after after the monsoon session of parliament ends on Sept 7.
 
It is expected that petrol prices may go up by Rs 5 a litre and diesel prices could be raised by Rs 4-5 a litre. Diesel, cooking gas and kerosene rates have been frozen since June 2011. 
 
The ministry's proposal to the Cabinet Committee on Political Affairs (CCPA) also includes barring households with income of more than Rs 50,000 per month or Rs 6 lakh in a year from getting subsidised LPG cylinders.

साई मंदिर की चोरी में फरार चल रहे आरोपी पुलिस की गिरफ्त में

देहरादून। आखिर राजपुर पुलिस ने सांई मंदिर में हुई चोरी के सभी आरोपियों को सलाखों के पीछे भेज ही दिया है। सांई मंदिर में हुई चोरी के दो फरार आरोपियों को पुलिस ने कल धर दबोचा। दोनों लोग रामपुर तिराहे के पास पकडे गए। निशानदेही पर इन लोगों के पास से मंदिर से चुराए गए लगभग पांच लाख की चांदी के छत्र एवं अन्य सामान भी बरामद किया गया है। दोनों सरगनाओं की गिरफ्तारी के साथ ही इस मामले में वांछित चल रहे सभी आरोपी अब सलाखों के पीछे भेजे जा चुके हैं।
 
राजपुर थाना क्षेत्र में स्थित देवस्थानम सांई बाबा मंदिर में पिछले दिनों एक करोड़ रूपए की सनसनीखेज चोरी को अंजाम दिया गया था। चोरी के तीन बाद पुलिस ने इस मामले में लिप्त तीन लोगों को गिरफ्तार करते हुए मंदिर से चुराए गए छत्र, सिंह, सांई बाबा का सिंहासन आदि बरामद किया था। चोरी करने के बाद गिरोह के कुछ लोग दिल्ली भाग गए थे जबकि सगरना कुलवंत एवं राजू कहीं और चले गए थे। दिल्ली में चोरों की लोकेशन मिलने के बाद पुलिस ने तीन आरोपियों को दबोचा जबकि कुलवंत एवं राजू अभी तक पुलिस की गिरफ्त से बाहर चल रहे थे। इधर पुलिस ने फरार सरगना कुलवंत एवं राजू के फोन को सर्विलांस पर लगाए रखा। कभी इनकी लोकेश देहरादून में मिली तो कभी रूद्रपुर में। कल भी पुलिस को इन लोगों की लोकेशन रूद्रपुर में मिली थी। पुलिस ने रूद्रपुर पुलिस के साथ मिलकर दोनों को घेरने की योजना बनाई लेकिन तब तक दोनों वहां से निकल चुके थे। इधर रूद्रपुर पुलिस भी लगातार इन लोगों की तलाश कर रही थी। 
 
लोकेशन के पीछे चलती पुलिस को कल रात इन लोगों की लोकेशन रामपुर तिराहा मुज्ज्फरनगर में मिली। इसी आधार पर पुलिस ने इनका पीछा करना शुरू किया और आखिरकार दोनों रामपुर तिराहे के पास देखे गए। पुलिस को देख कर दोनों ने भागने का प्रयास किया लेकिन की गिरफ्त से बच नहीं पाए। पूछताछ की गयी तो इनके पास से सांई बाबा मंदिर से चुराए गए जेवरात भी बरामद कर लिए गए। राजपुर पुलिस के अनुसार इन लोगों से बरामद जेवरातों की कीमत लगभग पांच लाख रूपए है जिनमें चांदी के छत्र सहित अन्य चांदी का सामान शामिल है।
 

.