Share Your view/ News Content With Us
Name:
Contact Number:
Email ID:
Content:
Upload file:

कभी भी हादसा हो सकता है ट्रांसफार्मर से

कीर्तिनगर।  ऊर्जा निगम की लापरवाही का आलम यह है कि निगम ने ट्रांसफार्मर तो लगा दिया पर सुरक्षा इंतजामों की ओर ध्यान नहीं दिया। तभी तो मुख्यालय के नजदीक कीर्तिनगर-डांग धारी मोटर मार्ग पर लगा ट्रांसफार्मर दुर्घटनाओं को न्यौता दे रहा है।प्रखंड मुख्यालय की नजदीकी बस्ती में मोटर मार्ग से लगा हुआ ट्रांसफार्मर ऊर्जा निगम की लापरवाही के चलते कभी भी बड़ी दुर्घटना का सबब बन सकता है।

मकानों के नजदीक और हैंडपंप होने के कारण यह स्थानीय लोगों के लिए खतरा बना हुआ है। इतना ही नहीं इसके नीचे से होकर सिंचाई नहर भी बनी है, जिस कारण यहां पर लोगों को तांता लगा रहता है। देर सबेर जानवर भी यहां पानी पीने आते हैं। विभाग ने इस हाईटेंशन लाइन पर ट्रांसफार्मर तो लगा दिया है पर सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं किए। इसके अलावा ट्रांसफार्मर जमीन से ज्यादा ऊंचाई पर भी नहीं लगाया गया है

जिससे कोई भी इसे आसानी से छू सकता है।ग्रामीण जय सिंह कठैत, चंद्रभान तिवारी का कहना है कि सार्वजनिक स्थान पर लगे इस ट्रांसफार्मर की वजह से कभी भी कोई बड़ी दुर्घटना घट सकती है। निगम की लापरवाही के चलते यहां पर दुर्घटना का भय बना हुआ है। एसडीओ ऊर्जा निगम डीएस चौधरी का कहना है कि फिलहाल इस लाइन पर मरम्मत का कार्य चल रहा है। इस दौरान ट्रांसफार्मर को भी सही जगह लगाया जाएगा।इस साल भी नहीं चलेगा रोपवे, पर्यटकों को मिलेगी निराशा

 

पांच निरीक्षक सर्किल अधिकारी पद पर प्रोन्नत

देहरादून। पुलिस विभाग ने पांच निरीक्षकों को क्षेत्राधिकारी के पद पर प्रोन्नती दी है। साथ ही उन्हे जनपदों व शाखाओं तैनाती भी दे दी गई है। जबकि तीन सीओ के कार्यक्षेत्रों में फेरबदल किया गया। पुलिस मुख्यालय से मिली जानकारी के अनुसार पांच इंस्पेक्टरों को पदोन्नत कर सीओ बनाया गया है। अब तक हल्द्वानी में सीआईडी की शाखा में तैनात राजेन्द्र सिंह ह्यांकी को ऊधमसिंह नगर में सीओ पद पर तैनाती दी गयी है।

वहीं इंस्पेक्टर मुन्नालाल चौहान को चमोली में सीओ के पद पर तैनात किया गया है। दून सीआईडी में तैनात महिपाल सिंह पाल को दून में सीओ के पद पर तैनात किया गया है। वहीं खुफिया विभाग में तैनात जोहरी लाल को 4०वीं वाहिनी पीएसी में सहायक सेनानायक के पद पर भेजा गया है। चमोली में इंस्पेक्टर के पद पर तैनात प्रताप सिंह चौहान को आईआरबी द्वितीय हरिद्वार में सहायक सेनानायक के पद पर तैनात किया गया है। वहीं चमोली में तैनात सीओ धनीराम को बागेश्वर, प्रकाश चन्द्र पंत को बागेश्वर से आईआरबी प्रथम रामनगर व ऊधमसिंह नगर में तैनात राजन सिंह को पीटीसी नरेन्द्रनगर भेजा गया है।

 

आज प्रक्षेत्र नवप्रवर्तक दिवस मनाया

देहरादून। केन्द्रीय मृदा एवं जल संरक्षण अनुसंधान और प्रशिक्षण संस्थान, देहरादून में दिनांक 28.2.2013 को प्रक्षेत्र नवप्रवर्तक दिवस मनाया गया।  कार्यक्रम का उद्घाटन संस्थान के निदेशक डा0 पी0के0 मिश्रा एवं अध्यक्षता डा0 आर0के0 अवस्थी, प्रभागाध्यक्ष, मा0सं0वि0 एवं सा0वि0 प्रभाग द्वारा की गई। इस प्रक्षेत्र नवप्रवर्तक दिवस में उत्तराखण्ड के तीन जनपदों के 12 गावों से लगभग 100 से अधिक किसानों ने भाग लिया।  इन किसानों ने संस्थान के वैज्ञानिकों से सीधे विचार-विमर्श किया तथा बिना प्राकृतिक संसाधनों का ह्यस करते हुए खेतों में उत्पादकता वृद्धि हेतु मृदा एवं जल संरक्षण प्रौद्योगिकि यों के विषय में जानकारी प्राप्त की। के.मृ.जसं.अनु.प्रसं. प्राकृतिक संसाधन प्रबंध के क्षेत्र में पिछले 58 वर्षो से किसानों को तकनीकी जानकारियां उपलब्ध कराने से लेकर विभिन्न श्रेणियों के कार्यकर्ताओं हेतु बड़ी संख्या में क्षमता विकास कार्यक्रम आयोजित करता रहा है।
 

इसी प्रक्रिया में, संस्थान द्वारा किसानों के खेतों पर कई प्रदर्शन कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं जिससे उत्तराखण्ड के बहुत से किसानों को आधुनिक कृषि के नवीनतम विचारों को अपनाने का अवसर प्राप्त हुआ है। इस वर्ष संस्थान द्वारा 12 प्रगतिशील किसानों को “किसान सम्मान” से सम्मानित किया गया है जिन्होंने अपनी भूमि पर संस्थान द्वारा विकसित मृदा एवं जल संरक्षण प्रौद्योगिकि यों को अपनाया है। इस आयोजन में संस्थान के निदेशक डा0 मिश्रा ने अपने संबोधन में तेजी से क्षरित होते मृदा एवं जल जैसे प्राकृतिक संसाधनों की महत्ता पर प्रकाश डाला।  इससे आगे उन्होंने किसान समुदा य के व्यापक लाभ हेतु प्रौद्योगिकि यों को सहभागिता आधार पर उन्नत बनाने पर बल दिया।  उन्होंने पूर्ण विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि उत्तराखण्ड राज्य प्राकृतिक संसाधन प्रबंध के क्षेत्र में एक आदर्श स्थापित कर सकता है, जो कि केवल पर्वतीय क्षेत्रों के लिए ही नही बल्कि मैंदानी क्षेत्रों के लिए भी लाभप्रद होगा।  क्योंकि मैदानी भागों का पर्यावरणीय स्वास्थ्य पर्वतंीय क्षेत्रों पर निर्भर करता है।
 

इस अवसर पर डा0 अवस्थी, प्रभागाध्यक्ष,  मा0सं0वि0 एवं सा0वि0 ने अपने उद्बोधन में बताया कि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद्, नई दिल्ली तथा के.मृ.जसं.अनु.प्रसं., देहरादून किसानों को प्रत्यक्ष लाभ प्रदान करने वाली बहुत सी तकनीकें विकसित की गई है, जिनको अपनाने से किसानों को तो लाभ पहुंचेगा ही साथ राष्ट्र की आमदनी भी बढेगी तथा कृषि एक लाभकारी व्यवसाय के रूप में उभर कर सामने आयेगा।  संस्थान के अन्य प्रभागाध्यक्षों डा0 जी0पी जुयाल, डा0 ओ0पी0 चतुर्वेदी एवं डा0 एन0के0 शर्मा ने संस्थान द्वारा विकसित प्रौद्योगिकियों पर किसानों के साथ अपने विचार बांटे।  इस कार्यक्रम के समन्वयन डा0 बांके बिहारी, प्रधान वैज्ञानिक ने किया एवं धन्यवाद ज्ञापन डा0 डी0वी0 सिंह, प्रधान वैज्ञानिक ने किया।
 

कल्याण षिविर आयोजित

देहरादून।  सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को मिले तथा कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं से वंचित न रहे इसके लिए सरकार द्वारा समय-समय पर कल्याण षिविर का आयोजन कर पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित किया जा रहा है। उक्त विचार नियोजन, सूचना प्रौद्योगिकी युवा कल्याण एवं खेल मंत्री उत्तराखण्ड सरकार दिनेष अग्रवाल द्वारा समाज कल्याण विभाग एवं एसके होप संस्था व संचारिका समाज सेवी संस्था, राजस्व विभाग तथा चिकित्सा विभाग के संयुक्त तत्वाधान में संत निरंकारी भवन त्यागी रोड में आयोजित कल्याण षिविर में व्यक्त किये ।
 

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मा. मंत्री ने उपस्थित जन मानस को सम्बोधित करते हुए अवगत कराया है कि सरकार की यह मंषा है कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को मिले तथा पात्र व्यक्तियों को अनावष्यक अधिकारियों के चक्कर न काटने पडें तथा पात्रों की समस्याओं का समाधान एक ही छत के नीचे हो इसी उद्देष्य से यह कल्याण षिविर आयोजित किया गया है जिसमें वृद्वा वस्था पेषन,  विधवा पेंषन,विकलांग पेषन विकलाग प्रमाण पत्र व अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त की जा रही है। उन्होने कहा कि उनकी मंषा है कि समाज के निर्बल वर्गो को सरकार द्वारा योजनाओं का लाभ अनिवार्य रूप से प्राप्त होना चाहिए। उन्होने समाज कल्याण अधिकारी को निर्देष दिये है कि इस प्रकार के कल्याण षिविर का आयोजन दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में भी आयोजित किये जाने चाहिए ताकि अन्तिम छोर में खडा पात्र व्यक्ति को सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त होे सके ।
 

जिला संमाज कल्याण अधिकारी रामअवतार सिंह ने अवगत कराया कि इस कल्याण षिविर में 425 व्यक्तियों द्वारा अपना पंजीकरण करवाया गया है जिसमें अधिकाष समस्याओं का मौके पर ही निराकरण किया गया है। उन्होने कहा कि विंकलाग के 45 वृद्वावस्था के 115 तथा विधवा के 72 आवेदन पत्र प्राप्त हुए है तथा 19 विकलांग प्रमाण पत्र मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा जारी किये गये है तथा तहसीलदार सदर द्वारा 200 आवेदनों का मौके पर ही सत्यापन किया गया है।कल्याण षिविर में एसके होप संस्था की मंजू लौरेस, लौरेस सिंह, संचारिका समाजिक संस्था के सुषील कौषिक, पार्शद अनूप कपूर, श्रीमती अर्चना कपूर, अषोक वर्मा नेता प्रतिपक्ष नगर निगम, किषोर बहुगुणा, डा. आरपी भट्ट मुख्य चिकित्साधिकारी, डा. जेपी अनियाल, डा.बीएस टोलिया, तहसीलदार सदर हर गिरी दीपाकंर घिल्डियाल सहायक समाज कल्याण अधिकारी, अषोक कुमार सहायक समाज कल्याण अधिकारी सहित क्षेत्रीय जनता उपस्थित थी।
        

सफाई कर्मचारियों का उत्पीडन किसी भी दषा में बर्दस्त नही

देहरादून।  सफाई कर्मचारियों की समस्याओं का समाधान त्वरित गति से होना चाहिए सफाई कर्मचारियों का उत्पीडन किसी भी दषा में बर्दस्त नही होगा तथा उन्हे मिलने वाली सुविधाएं हर हाल में मुहैया की जानी चाहिए उक्त निर्देष अध्यक्ष राज्य सफाई आयोग भगवत प्रसाद मकवाना ने अधिषासी अधिकारियों नगर पालिका परिशद नगर पंचायत तथा नगर निगम के अधिकरियों के साथ आयोजित बैठक आयोग कार्यालय इन्द्रा गांधी मार्ग निरजनपुर में सम्बन्धित अधिकारियों को दिये ।
 

बैठक की समीक्षा करते हुए उन्होने सफाई कर्मचारियों को षासन द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं एवं उनको मिलने वाली वेतन के सम्बन्ध मे जानकारी ली गई। समीक्षा के दौरान संज्ञान में आया कि वर्श 2011 की जनगणना के अनुसार निम्न आकडे को समाज कल्याण/षहरी विकास विभाग द्वारा किये गये सर्वेक्षण में बरती गई घोर अनियमितता बताया तथा आंकडों के आधार पर 4701 सिर पर मैला ढोने वाले स्वच्छकार अभी भी यह कार्य कर रहेे है जो एक षर्मनाक है तथा 1993 के अधिनियम का घोर उल्लघन है। सफाई कर्मचारियों को मिलने वाले वेतन की समीक्षा करते हुए स्वच्छता समितियों को षासनादेषनुसार 3000 रूपय स्वीकृत है जबकि  नगर पालिका परिशद ़ ऋशिकेष द्वारा 1500 रूपये दिये जा रहे है तथा विकास नगर नगर पालिका परिशद द्वारा 2000 रूपये दिये जा रहे है।

जिस पर मा. अध्यक्ष द्वारा गहरी नाराजगी जाहिर करते हुए सभी अधिकारियों को निर्देष दिये कि षासनादेषनुसार ही स्वच्छाता समितियों को भुुगतान किया जाना चाहिए इसमें किसी प्रकार की लापवाही नही होनी चाहिए। बैठक में मा. अध्यक्ष द्वारा सफाई कर्मचारियों के कुल स्वीकृत पदो की संख्या कार्यरत पदो की संख्या, कार्यरत स्वच्छकारों की संख्या व रिक्त पदों की सख्या के बारे में भी जानकारी चाही गई तथा रिक्त सफाई कर्मचारियों के पद तुरन्त भरे जाने के भी निर्देष दिये गये। उन्होने दैनिक वेतन/ सविदा कर्मचारियों के बारे में भी जानकारी चाही गई तथा दैनिक वेतन व संविदा कर्मचारियों को नियमित करने के भी आदेेष दिये गये ।
 

बैठक में उन्होने  मुख्य नगर अधिकारी नगर निगम को बैठक में उपस्थित होने के निर्देष दिये थे लेकिन मुख्य नगर अधिकारी बैठक में उपस्थित न होने पर गहरी नाराजगी जाहिर की गई तथा इस सम्बन्ध में षासन को पत्र प्रेशित करने के भी निर्देष दिये गये । उन्होने कहा कि नगर निगम द्वारा सफाई कर्मचारियों के प्रति उदासीनता बरत रहा है जो कि कर्मचारियों के हित में नही है।बैठक में सचिव राज्य सफाई आयोग/नगर मजिस्ट्रेट हरक सिंह रावत ने सभी अधिषासी अधिकारियों को अवगत कराया सफाई कर्मचारियों को दिये जाने वाले वेतन को षासनादेष के अनुसार दिया जाना चाहिए तथा नगर निकाय एवं नगर पालिकाओं द्वारा 210 के अनुसार मजदूरी देनी आवष्यक है स्वच्छता समिति को षासनादेषनुसार मिलने वाली धनराषि 3000 हजार ही दिया जाय इसमें किसी प्रकार की कोई दुविधा नही होनी चाहिए।बैठक में ईओ मसूरी कैलाष सिंह रावत, ईओ ऋशिकेष डी.पी. भट्ट, ईओ डोईवाला सरिता राणा, एस.पी. रावत, प्रदीप कुमार, सोनू सेलवान कपिल बाल्मीकी, जगदीष चन्द्रा सहित सम्बन्धित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।  
                                         

पर्यटन में सेवा क्षेत्र पर विशेष बल दिया

देहरादून । पर्यटन में सेवा क्षेत्र पर विशेष बल दिया जाय। उत्तराखण्ड आने वाले पर्यटकों को सभी तरह की सहूलियतें दी जांय। हर हाल में अप्रैल तक एडवेंचर टूरिज्म, राफ्टिंग, टूरिस्ट गाइड, टूर आपरेटर, टैक्सी आपरेटर, होम स्ट,े सराय एक्ट, के लिए नियमावली बना ली जाय। उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद के काडर को मजबूत बनाया जाय। पर्यटन में निजी पूंजी निवेश का वातावरण बनाया जाय। शौचालय, पार्किंग सहित अन्य पर्यटन सुविधाओं का विस्तार किया जाय। यह निर्देश मुख्य सचिव आलोक कुमार जैन ने गुरूवार को सचिवालय में पर्यटन विभाग की समीक्षा के दौरान दिए।

बैठक में सचिव पर्यटन डॉ. उमाकांत पवांर ने बताया कि 17 परियोजनाओं पर कार्य चल रहा है। इनमें से 50 करोड़ रुपये से दो मेगा सर्किट , 8 करोड़ रुपये से 7 सर्किट, 5 करोड़ रुपये से 7 डेस्टीनेशन और 4.75 करोड़ रुपये से फूड क्राफ्ट संस्थान की स्थापना की जा रही है। मेगा सर्किट में हरिद्वार-ऋषिकेश-मुनि की रेती-स्वर्गाश्रम और निर्मल गंगोत्री शामिल है। सर्किट के तहत मसूरी में हाथीपांव-विशिंग वैल-जार्ज एवरेस्ट हाउस (पार्क इस्टेट) ट्रैक मार्ग, उत्तरकाशी में पुरोला-नैटवाड़-हर की दून ईको पर्यटन सर्किट, नैनीताल में भवाली-रामगढ़-मुक्तेश्वर-हरीशताल-हैड़ाखान-हल्द्वानी वैलनेस सर्किट, रामगंगा घाटी एवं कौसानी रेंज कुमाऊं के अल्पज्ञात आकर्षक सर्किट, हरिपुरा-नानक सागर-लोहाघाट-नौकुचियाताल-मायावती आश्रम-काठगोदाम पर्यटन सर्किट, पंच प्रयाग (विष्णु प्रयाग, नंदप्रयाग, कर्णप्रयाग, कालीमठ, कालेश्वर, गोचर) और बागेश्वर-बैजनाथ-लोहारखेत ईको टूरिज्म सर्किट का विकास किया जायेगा।

डॉ. पंवार ने बताया कि पर्यटन डेस्टिनेशन (गंतव्य) के अन्तर्गत औली में ईको हट्स, टिहरी में लेक बैक वाटर्स, अल्मोड़ा में ईको टूरिज्म, सात ताल ईको टूरिज्म, लेंसडाउन ईको टूरिज्म, एबट माउंट ईको टूरिज्म और वाटर एडवेंचर संेटर टिहरी शामिल है। इसके अलावा अल्मोड़ा में फूड क्राफ्ट संस्थान का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि तेरहवें वित्त आयोग के 15 करोड़ रुपये से कौड़ियाला (टिहरी) में ईको पर्यटन, चीला (पौड़ी) में ईको पर्यटन, कुमाऊं मंडल में 35 शौचालयों को सुदृढ़ीकरण, हरिद्वार में आधुनिक शौचालय और गढ़वाल मण्डल में 13 शौचालयों का सुदृढ़ीकरण किया जायेगा। इसके अलावा नंदादेवी राजजात यात्रा के 220 कार्यो के लिए 12 करोड़ रुपये दिये गये हैं।

सचिव पर्यटन ने बताया कि वीर चंद्र सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना में 7.74 करोड़ रुपये की राज सहायता देकर 276 लोगों को लाभ पहुंचाया गया। हुनर से रोजगार योजना में 1177 लोगों को प्रशिक्षण दिया गया। 33 करोड़ रुपये से 216 शौचालयों को निर्माण कराया जा रहा है। 9 पर्यटन स्थलों में 2000 गाड़ियों की क्षमता के पार्किंग बनाये जा रहे हैं।बैठक में अपर सचिव पर्यटन अमित नेगी, अपर सचिव वित्त एमसी जोशी, निदेशक संस्कृति बीना भट्ट सहित कार्यदायी संस्थाओं के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

भारत नेपाल सीमा पर शारदा नदी पर बनेगा शीघ्र नया पुल

बनबसा । नेपाल स्थित भारत के राजदूत जंयत प्रसाद ने भारत नेपाल अन्र्तराष्ट्रीय सीमा अवलोकन कर नेपाल के सदूर पश्चिमाचल के नागरिको की सुविधा के लिए शारदा नदी पर पुल बनाया जाने की बात कही । उन्होने कहा कि पुल के निर्माण से जहां नेपाली नागरिको को आवागमन की सुविधा होगी वही  व्यापार भी बढेगा । पुल के निर्माण के लिए भारतीय राजदूत ने लोक निर्माण विभाग के चीफ इंजीनियर के साथ स्थलीय निरीक्षण भी किया । 

उन्होने कहा कि उत्तराखण्ड से लगी नेपाल सीमा क्षेत्र सदूरपश्चिमाचल में भारत द्वारा शिक्षा , स्वास्थ , एवं व्यवसायिक क्षेत्रो में किये जा रहे कार्य से दोनो देशो के बीच जहां मैत्री संबधो को बल मिलेगा । उन्होने एसएसबी कैम्प में एसएसबी, पुलिस, गुन्तचर इकाई , सिचाई विभाग उत्तर प्रदेश, लोक निर्माण विभाग के अधिकारीयों की बैठक लेकर उनसे सीमा संबधी समस्याये सुनी एवं नेपाली नागरिको के साथ मधुर संबध बनाये रखने के निर्देश दिये  ।
 

नेपाल स्थित भारत राजदूत जंयत प्रसाद ने आज ब्रहदेव, टनकपुर बैराज, शारदा बैराज बनबसा के सीमा क्षेत्रो को भ्रमण किया । बाद में एसएसबी कैम्प में पत्रकारों से वार्ता करते हुए कहा कि उन्होने शारदा बैराज पुल के समय अवधि के खत्म हो जाने के बाद नेपाल के सदूरपश्चिमाचंल के नागरिको की सुविधा के लिए शारदा बैराज पर पुल बनाने की बात कही जिसके लिए उन्होने अधिकारीयो के साथ स्थलीय निरीक्षण किया । उन्होने कहा कि पहले चरण भारत के सहयोग से इस समय नेपाल के सदूरपश्चिमाचल क्षेत्र मे 6०० किमी सडक़ का निर्माण कार्य चल रहा है । दूसरे चरण में 11०० किमी सडक़ बनाये जाने का प्रस्ताव है । उन्होने भारत नेपाल सीमा पर हो रहे अतिक्रमण को हटाने के लिए दोनो देशो के जिलाधिकारी स्तरीय बैठक कर समाधान निकाला जायेगा । उन्होने कहा कि प्रत्येक छ: माह में दोनो देशों के जिलाधिकारी स्तरीय अधिकारीयों की बैठक में सीमा संबधी मुद्दो का निराकण किया जाना चाहिये ।

उन्होने कहा कि नेपाली नागरिको के कस्टम विभाग द्वारा की जाने वाली अभ्रदता एवं अवैध वसूली के संबध में लिखित शिकायत मिलने पर कार्यवाही करने की बात कही । इस अवसर एसडीएम टनकपुर जे एस राठौर, एसएसबी के आईजी श्याम सिह, डीआईजी आर एस शेखावत, कमाडेन्ट श्याम कपूर, लोक निर्माण विभाग नैनीताल के चीफ इंजीनियर लोकेश कुमार शर्मा, अधिशाषी अभियंता चम्पावत बी सी पंत, भारतीय दूतावास के सेकेण्ड सेक्रट्री मदन भंडारी, इंजीनीयर एम के सिह, सीओ टनकपुर पी एस पंागती, सिचाई विभाग के एसडीओ आर पी यादव,  टनकपुर पावर स्टेशन के शरत ंभूषण, दया राम, थानाध्यक्ष राम सिह मेहता आदि उपस्थित थे ।  
 

डिप्लोमा इंजीनियर ने दिया लोनिवि में धरना

पौड़ी । उत्तराखंड डिप्लोमा इंजीनिर्यस संइा ने लोक निर्माण विभाग कार्यालय के समक्ष धरना देने के साथ चेतावनी दी कि मांगें पूरी होने तक वे धरने पर डटे रहेंगे। डिप्लोमा इंजीनियर्स ने मांग की है कि कनिष्ठ अभियंता को प्रारंभिक वेतनमान 48 सौ रुपए दिया जाए, मंहगाई के सापेक्ष वाहन अनुरक्षण त्ता पे का ं0 प्रतिशत दिया जाए, स्थानांतरण एक्ट में संसोधन किया जाए व सीमांत त्ते में बढ़ोत्तरी की जाए।

धरने में डिप्लोमा इंजीनियर के शाखा अध्यक्ष अरुण कुमार गुसांई, एलके गुन्ता, रमेश थपलियाल, हर्षवर्धन मैठाणी, ज्ञानेन्द्र चौधरी, सुनील त्रिपाठी, बीपी उनियाल, केके कोटियाल, पीके सैनी, अनुज इिाल्डियाल, पंकज जैन समेत अन्य बैठे।
 

राजकीय महाविद्यालय कर्णप्रयाग का 33वां वार्षिक उत्सव संपन्न

कर्णप्रयाग। राजकीय महाविद्यालय कर्णप्रयाग का वार्षिक उत्सव रंगारंग सांस्कृकितक कार्यक्रमों के साथ संपन्न हो गया। महाविद्यालय की छात्राओं के साथ ही छात्रांं की तमाम सांस्कृकितक कार्यक्रमों की प्रस्तुती का छात्र छात्राओं ने खूब आनन्द लिया। इस अवसर पर महाविद्यालय गढ़वाल के प्रख्यात लोक गायत किशन महिपाल के गीतों पर भी छात्र छात्राएं खुब थिरके।

इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बद्रीनाथ के विधायक व राज्य कैबिनेट मंत्री राजेन्द्र सिंह भंडारी ने छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुएं कहा कि अनुशासन व लगन सं की गई पढ़ाई ही आगे जीवन में तरक्की के साथ ही सुनहरा भविष्य लाती हैं। कहा कि आज इस महाविद्यालय के पास प्रयान्त भूमि है पर उसके लिएं शासन प्रशासन से उचित मद्द नही मिलने से महाविद्यालय आगे नही बढ़ पा रहा है कहा कि इस महाविद्यालय को आगे बढ़ानं के लिएं सबकेा मिलकर प्रयास करने होगे तभी महाविद्यालय एक आदर्श महाविद्यालय बन सकता हैं। बद्रीनाथ के विधायक ने इस अवसर पर छात्र संघ को एक लाख फर्नीचर के लिएं देनं की घोषण की। वही विशिष्ठ अतिथि जिला पंचायत अध्यक्षा रजनी भंडारी ने भी तत्काल महाविद्यालय में दो सफाइज़् कर्मचारी नियुक्त करनं की बात कही।
 

इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डा0 जीसी बैंजवाल नं कहा कि आज यह महाविद्यालय अपने 33वर्ष पूरे कर चुका है पर आज तक इस कालेज को पीजद्ग का दर्जा नही मिलने से यहां के छात्र अपनी आगं की पढ़ाइज़् को मजबूर होकर प्राइवेट ही शिक्षा लेनं को मजबूर हैं। साथ ही उन्होने मुख्य अतिथि के साथ आये तमाम अतिथियों के साथ महाविद्यालय की समस्याओं को रखते हुंए कहा कि शासन स्तर पर ही महाविद्यालयक की समस्याओं का समाधान हो सकता हैं। इस अवसर पर रानाक्व की जिला पंचायत सदस्य शशी भंडारी, कर्णप्रयाग के व्लॉक प्रमुख राजेन्द्र ंिसंह सगेाई, नारायणबगडÞ के प्रमुख मगन लाल शाह, भुवन नौटियाल, लक्ष्मण सिंह बिष्ट, विरेन्द्र अस्वाल, छात्र संघ अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह, सचिव दद्गपक नेगी, डा0 गौरव बाष्णेय, डा0 शलभ गुन्ता, आदि के साथ तमाम स्थानीय लोग व महाविद्यालय के पूर्व छात्र संघ पदाधिकारी भी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन महाविद्यालय के अजय उनियाल ने किया।
 

बाबुओं ने लिया शिक्षकों का साक्षात्कार

पौड़ी। अशासकीय विद्यालयों की नियुक्तियों में हुई जमकर हेराफरी की पोल खुलने लगी है,गजब तो तब हुआ जब लिपिकों द्वारा शिक्षकों के साक्षात्कार में विषय विशेषज्ञों की भूमिका निभाकर कायदे-कानून की धज्जियां उड़ा दी गई। मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी एल$एम$चमोला ने कहा कि शिकायत की जांच होगी और सही पाए जाने पर कार्यवाही की जाएगी।

मामला इण्टर कालेज रमाडांग,किमसार व पोखरीखेत में शारीरिक शिक्षा के लिए हुए साक्षात्कार का है,जहां आरोप है कि शारीरिक शिक्षा के शिक्षकों के साक्षात्कार विषय विशेषज्ञों के बजाय लिपिकों द्वारा लिए गए। अभ्यर्थी रवीन्द्र सिंह सर्किट हाउस पौड़ी ने प्रदेश के मुख्यमंत्री को प्रेषित पत्र में आरोप लगाया है कि उक्त विद्यालयों के साक्षात्कार में विषय विशेषज्ञ के रूप में उपस्थित सुनील नौटियाल व मधुसूदन रतूड़ी वर्तमान में डी$एस$बी$ परिसर नैनीताल में आचार्य के पद पर नहीं बल्कि लिपिक के पदों पर कार्यरत हैं,दोनो की ही शारीरिक शिक्षा में बिषय विशेषज्ञ बनने की अर्हता नहीं है वे दोनों योगा विषय में अर्ह हैं,क्योंकि कुछ बर्ष तक दोनो व्यक्तियों द्वारा डी$एस$बी$ परिसर नैनीताल में योगा इन्सटक्टर की तदर्थ नौकरी जरूर की गई।

मांग की गई कि गलत तरीके से लिए गए साक्षात्कारों को तत्काल निरस्थ किया जाए। उधर आनन-फानन में शिक्षा विभाग द्वारा लिखित शिकायत के बावजूद नियुक्तियों पर अनुमोदन भी दे दिया गया है। इसी तरह इका कमलपुर में प्रवक्ता हिंदी व इका रमांडाग में संस्कृत बिषय के साक्षात्कारों में भी अभ्यर्थियों नागेन्द्र प्रसाद व रीना कण्डारी ने धांधली के आरोप लगाए हैं और मुख्यमंत्री से मामले की जांच करवाकर कार्यवाही की मांग की है।पौड़ी जनपद में अशासकीय विद्यालयों के लिए हुए साक्षात्कार खासे चर्चाओं में हैं, शिक्षकों की नियुक्तियों में लाखों रूपये लिए जाने के आरोप खुलेआम लगाए जा रहे हैं।फर्जी प्रमाण पत्रों के आधार पर भी नियुक्तियां किए जाने के आरोप हैंं। अशासकीय विद्यालयों में हुई तैनातियों की अगर उच्च स्तरीय जांच की जाए तो एक बड़े शिक्षा घोटाले का जन्म हो सकता है।
 

बहू ने किया सास का कर्मकांड

भवाली। समय-समय पर समाज में व्याप्त रूढ़ियों को तोड़ने और नया कर दिखाने के लिए लोग आगे आये हैं। ऐसे लोग समाज के लिए प्रेरणा का स्रोत बनते हैं। भारतीय समाज में महिलाओं को रूढ़िवादी ताने-बाने में जकड़ कर रखा गया है। इसके पीछे पुरुष प्रधान समाज की भावना छिपी हुई है। उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्र में आर्थिक और सामाजिक ढांचा पूरी तरह महिलाओं पर टिका हुआ है। उत्तर प्रदेश से अलग राज्य बनाने के आंदोलन में भी मातृशक्ति की भूमिका ही महत्वपूर्ण साबित हुई। फिर भी महिलाओं को दोयम दर्जे का माना जाता है।

कुल को चलाने के लिए पुत्र की कामना हमेशा से की जाती है। मृत्यु होने पर अंत्येष्टि के समय मुखाग्नि भी पुत्र ही देता है। पुत्र न होने पर कई बार पुत्री ने आगे आकर मुखाग्नि देकर समाज की वर्जना को तोड़ा है। लेकिन देवभूमि उत्तराखंड के भवाली में शायद पहली बार महिलाओं के लिए प्रेरणा का उदाहरण एक बहू ने सास का कर्मकांड करके पेश किया है। शांति जोशी नामक महिला के ससुर और पति की मृत्यु पहले ही हो गई। उसके तीन बेटियां हैं। सास के निधन पर पीपल पानी के लिए कुनबे का कोई पुरुष तैयार नहीं हुआ।

ऐसी विषम परिस्थितियों में बहू ने ही सिर मुड़ा कर पीपलपानी संस्कार किया। यह वाकया समाज को आइना दिखाने के साथ स्वार्थवश पुराणों में वर्णित कर्मकांड के नियमों को भी झुठलाता है। विज्ञान के चमत्कारों ने प्राचीनकाल से प्रचलित अनेक अंधविश्वास वर्जनाओं को तोड़़ा है। सच यह है कि सृष्टि की रचना में पुरुष और स्त्री का बराबर का योगदान है। किसी एक के असहयोग से सृष्टि को आगे बढ़ाना संभव नहीं है। इसलिए महिला को दोयम दर्जा देना सरासर अन्याय है। वर्तमान में कन्या भ्रूण हत्या की समस्या का समाधान भी शांति जोशी के उदाहरण से हो सकता है। शांति जोशी के तीन पुत्रियां हैं। वह भी आगे चलकर अपनी मां की तरह समाज की वर्जनाओं को तोड़ेंगी।
 

20 सदस्यीय रोटेरियन के प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल से मुलाकात की

देहरादून । उद्योगपति एवं सामाजिक कल्याण कार्यों में सक्रिय डॉ0 एस. फारूख के नेतृत्व में 20 सदस्यीय रोटेरियन के प्रतिनिधिमंडल ने आज राजभवन में राज्यपाल डॉ0 अज़ीज़ कुरैशी से मुलाकात की। इस प्रतिनिधिमण्डल में देहरादून रोटरी क्लब के सदस्यों के साथ ही क्लब की ’कल्चरल एक्सचेंज’ गतिविधि के अन्तर्गत आये 05 विदेशी प्रतिनिधि भी शामिल थे। इन सभी ने सामाजिक जागरूकता व कल्याण से जुड़ी रोटरी क्लब द्वारा संचालित गतिविधियों/कार्यक्रमों के विषय में राज्यपाल को अवगत कराया।
 

इस प्रतिनिधिमण्डल में जी0एस0ई0 कार्यक्रम के अन्तर्गत अमेरिका से मिशेल ए मेयर ;डपबींमस । डंलमतद्ध के नेतृत्व में एण्ड्रयू जेम्स ;।दकतमू श्रंउमेद्ध , मेरिसा जॉय ;डंतपेें श्रवलद्ध , कैले पी मुलान ;ज्ञलसम च् डनससंदद्ध , नादिया पायें ;छंकपं च्ंलमदद्ध सहित पांच सदस्यों का दल शामिल था तथा देहरादून के प्रतिनिधिमण्डल में रोटरी क्लब की प्रेजीडेंट ज्योति धवन, सेक्रेटरी सन्दीप, डॉ0 एस. फारूख़, आर0के0 बख्शी, डी0एस0 मान और राजीव बेरी भी शामिल थे।
 

बैंक कर्मियों की लापरवाही से चार लाख का फर्जी भुगतान

रुद्रपुर। शहर के बैंक के कर्मियों की लापरवाही से चार लाख के एक को चैक को पफर्जी हस्ताक्षर कर भुनाने का मामला प्रकाश में आया है। पीड़ित ने बैंक के खिलापफ कार्रवाई की मांग उठाई है। पुलिस ने मामले की जांच शुरु कर दी है। जानकारी के बमुताबिक पफौजी मटकोटा निवासी सूरत सिंह यादव ने पुलिस को दी तहरीर में कहा कि उसकी  पत्नी सरोज देवी के नाम से गाबा चौक के पास स्थित बैंक में खाता है और खाता संख्या 32792454524 में से 15 पफरवरी को आवेदन कर कल्पना देवी के खाते में स्थानातंरण 4 लाख का हस्ताक्षरयुक्त एक चैक संख्य 544802 बैंक में जमा किया था।

उनका कहना था कि बैंक कर्मी सुषमा वर्मा ने उन्हें 22 पफरवरी को पफोन कर बुलाया और उन्होंने कहा कि जो चैक दिया था वह खो गया है। दूसरा चैक दे दो। उनका कहना था कि जब वह बैंक जाकर मामले में पूछा तो सुषमा ने यह कहकर दूसरा चैक देने से मना कर दिया कि अब चैक की आवश्यकता नहीं है और नहीं उक्त चैक के संबध् में कुछ बताया। जब कि इस संबध् में बैंक के अन्य कर्मी दीपक कर्नाअक से चाही तो उन्होंने भी जानकारी देने से मना कर दिया। बताया कि 27 पफरवरी को बैंक में गया और कैसियर से जानकारी मिली कि सरोज देवी के खाते से 16 पफरवरी को 4 लााख रुपये निकाले गये हैं।

बैंक से 4 लााख की नगदी निकलने पर खाता धरक में हड़कंप मच गया और कोतवाली पहंुचा। वहां उसने पुलिस को तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की। सूरत सिंह ने बैंक कर्मियों पर पफर्जी तरीके से हस्ताक्षर कर रुपये निकालने का आरोप लगाया है। एसएसआई एमएस दसोनी ने बताया कि पुलिस मामले की जांच कर रही है। समाचार लिखे जाने तक कार्रवाई नहीं हो सकी थी। उध्र बैंक के मेनेजर व आरोपी कर्मियों से जानकारी के लिये संपर्क किया,मगर उनसे संपर्क नहीं हो पाया।
 

लंबित आवेदनों का निस्तारण करने के निर्देश दिये

पिथौरागढ़। जिला स्तरीय पुनरीक्षण समन्वय समिति की बैठक में बोलते हुए मुख्य विकास अधिकारी डा.राघव लंगर ने व्यावसायिक बैंकों का ऋण जमा अनुपात केवल 26 प्रतिशत और सहकारी बैंक का 51 प्रतिशत होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए ऋण-जमा अनुपात बढ़ाने हेतु व्यक्तिगत प्रयास कर शतप्रतिशत उपलब्धि सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। मुख्य विकास अधिकारी ने खादी ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा स्वीकृत ऋण अनुदान के लंबित होने, ब्याज उपादान योजना के अंतर्गत विगत वर्ष से ब्याज का भुगतान लंबित होने तथा हथकरघा बुनकरों को दिये जाने वाले ऋण के आवेदन लंबित होने पर भी नाराजगी व्यक्त की और तेजी से व्यक्तिगत प्रयास कर लंबित आवेदनों का निस्तारण करने तथा अनुदान प्राप्त करने के निर्देश दिये।
 

परियोजना निदेशक डीआरडीए नरेश कुमार ने बैठक में अवगत कराया कि एसजीएसवाई गु्रप के अंतर्गत अभी तक 115 के लक्ष्य के सापेक्ष 80 समूहों का गठन कर लिया गया है तथा शेष पर कार्यवाही गतिमान है। उन्होंने बताया कि नवीन सह ऋण आवास योजना में 116 के लक्ष्य के सापेक्ष 44 लोगों को आच्छादित कर शेष पर कार्यवाही गतिमान है। उन्होंने बताया कि स्पेशल कम्पोनेन्ट प्लान अनुसूचित जाति के अंतर्गत 135 तथा अनुसूचित जनजाति के 35 व्यक्तियों को लाभान्वित कर दिया गया है।
 

अधिशासी अधिकारी नगरपालिका ने अवगत कराया कि स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना के अंतर्गत 14 के लक्ष्य के सापेक्ष प्राप्त 17 आवेदनों को बैंकों को प्रेषित कर दिये गये हैं जिसमें से बैंकों द्वारा 7 लोगों को 8 लाख का ऋण प्रदान कर दिया गया है। वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली योजनान्तर्गत वाहन मद में प्राप्त 22 आवेदनों में से 7 स्वरोजगारियों को 42.12 लाख का ऋण स्वीकृत हो गया है शेष पर कार्यवाही की जा रही है तथा गैर वाहन मद में 21 के लक्ष्य के सापेक्ष 17 आवेदकों को 117.62 लाख की धनराशि ऋण के रूप में बैंकों से स्वीकृत हो गई है।
 

महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र ने बताया कि प्रधान मंत्री रोजगार सृजन योजना के अंतर्गत 28 के लक्ष्य के सापेक्ष 81 आवेदन प्राप्त कर बैंकों को भेजे गये थे जिनमें से 42 लाभार्थियों को 97 लाख का ऋण स्वीकृत हो गया है। मुख्य कृषि अधिकारी ने बैठक में अवगत कराया कि अभी तक जनपद में 3332 किसान क्रेडिट कार्डो का वितरण कर लिया गया है शेष हेतु प्रयास जारी है। लीड बैंक अधिकारी यूसी भट्ट ने आर.सी. लंबित होने पर चिंता व्यक्त की और इस हेतु तेजी लाने हेतु मुख्य विकास अधिकारी से अनुरोध किया, जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने राजस्व विभाग को माह मार्च तक लंबित आर.सी. को पूर्ण वितरण कर सूचित करने के निर्देश दिये।
 

बैठक में ऋण-जमा अनुपात बढ़ाने और वार्षिक ऋण योजना के विरूद्ध पूर्ण उपलब्धि हांसिल करने हेतु विकासखंड स्तर पर गठित टीमों की कार्य प्रणाली पर भी विस्तृत चर्चा हुई और मुख्य विकास अधिकारी ने टीमों को सक्रिय करने के निर्देश दिये। बैंकों की वार्षिक ऋण योजना 2003-14 हेतु 25,879.37 की धनराशि के लक्ष्य पर भी बैठक में विस्तृत चर्चा की गई। बैठक में पशुपालन, दुग्ध, जिला उद्योग केन्द्र, कृषि, खादी ग्रामोद्योग आदि विभागों के अधिकारियों के साथ सभी बैंकर्स उपस्थित थे।
                                            

1 मार्च को सहकारिता चुनाव की तैयारी के सम्बन्ध में बैठक आयोजित

देहरादून। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश कार्यालय प्रमुख उर्बा दत्त भट्ट ने बताया कि कल 1 मार्च 2013 को दोपहर 1 बजे भारतीय जनता पार्टी प्रदेश कार्यालय में आगामी होने वाले सहकारिता चुनाव की तैयारी के सम्बन्ध में एक बैठक आयोजित की जाएगी। बैठक में सहकारिता चुनाव पर विस्तार से चर्चा की जाएगी। तथा बैठक को पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व सहकारिता मंत्री श्री विशन ंिसंह चुफाल सम्बोधित करेंगे ।उक्त बैठक में सहकारिता प्रकोष्ठ के प्रदेश पदाधिकारी एवंसहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष, मार्केटिंग फैडरेशन पूर्व अध्यक्ष, एवं सहकारिता से जूड़े सभी प्रमुख लोग भाग लेंगे।
 

 मत्स्य के 3.05 लाख के सापेक्ष क्षेत्र पंचायत विण से 15 लाख, लघु सिंचाई के 31.25 लाख के सापेक्ष क्षेत्र पंचायत विण से 2.75 लाख, डीडीहाट से 98.60 लाख, बेरीनाग से 11.30 लाख, कनालीछीना से 9.80 लाख, गंगोलीहाट से 3.50 लाख, मुनस्यारी से 30 लाख, सिंचाई के 359 लाख की जिला योजनान्तर्गत क्षेत्र पंचायत विण ने 30 लाख, मूनाकोट ने 42 लाख, डीडीहाट ने 23 लाख, बेरीनाग ने 158.99 लाख, गंगोलीहाट ने 152 लाख, धारचूला ने 10 लाख तथा मुनस्यारी ने 48 लाख तथा उद्यान विभाग की 64.50 लाख की जिला योजनान्तर्गत क्षेत्र पंचायत विण ने 3 लाख, मूनाकोट ने 60.40 लाख, कनालीछीना ने 14 लाख, धारचूला ने 30.86 लाख तथा मुनस्यारी ने 28 लाख के प्रस्ताव प्रस्तुत किए हैं।
 

उरेडा विभाग की 143.11 लाख की जिला योजनान्तर्गत क्षेत्र पंचायत विण ने 38.16 लाख, धारचूला ने 6 लाख तथा मुनस्यारी ने 10 लाख, युवा कल्याण की जिला योजना 179.13 लाख के सापेक्ष क्षेत्र पंचायत विण ने 35 लाख, कनालीछीना ने 3 लाख तथा धारचूला ने 5 लाख, स्वास्थ्य विभाग की जिला योजना 403.23 लाख के सापेक्ष क्षेत्र पंचायत डीडीहाट ने 22 लाख, बेरीनाग ने 14 लाख, कनालीछीना ने 20 लाख, कृषि विभाग की 67.50 लाख की जिला योजना के सापेक्ष क्षेत्र पंचायत विण ने 5 लाख, मूनाकोट ने 15 लाख, डीडीहाट ने 7 लाख, बेरीनाग ने 16.32 लाख, गंगोलीहाट ने 16 लाख तथा धारचूला ने 63.70 लाख के प्रस्ताव प्रस्तुत किये हैं जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने विभागीय योजना से अधिक की धनराशि के प्रस्तुत प्रस्तावों में से अतिआवश्यकीय कार्यो को क्रम देने को कहा।
 

भूमि, स्थान की उपलब्धता न होने पर शासन स्तर पर नाराजगी

पिथौरागढ़। वर्ष-2013-14 की जिला योजनान्तर्गत रखे जाने वाले प्रस्तावों पर जिला पंचायत सभागार में चर्चा करते हुए मुख्य विकास अधिकारी डा.राघव लंगर ने सभी जिला पंचायत सदस्यों से अति आवश्यकीय कार्यो को प्राथमिकता देते हुए उन्हें क्रमवार प्रस्तुत करने को कहा। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत से अनुमादित प्रस्तावों का मिलान कर एक ही योजना हेतु आये अलग-अलग प्रस्तावों में से एक ही प्रस्ताव जिला योजना में प्रस्तुत करें।

उन्होंने कहा कि प्रस्ताव प्रस्तुत करने से पहले भूमि, स्थान का चयन अवश्व कर लें क्योकि प्रस्ताव अनुमोदित होने के बाद भूमि, स्थान की उपलब्धता न होने पर योजनाओं की धनराशि  का उपयोग न होने पर शासन स्तर पर नाराजगी व्यक्त की जाती है। अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत तेज सिंह ने अवगत कराया कि वर्ष-2013-14 की जिला योजना हेतु पशुपालन विभाग द्वारा पशुओं हेतु दवा, भवन  आदि मद में 164.31 लाख प्रस्तुत किये गये हैं जिसमें विण से 5.00 लाख, बेरीनाग से 12 लाख तथा धारचूला क्षेत्र पंचायत के 30 लाख के प्रस्ताव सम्मिलित हैं। वन विभाग की 205 लाख की योजना में क्षेत्र पंचायत मूनाकोट से 70 लाख, धारचूला से 218 लाख, विद्युत विभाग की 262.5 लाख की योजना में विण से 10 लाख, बेरीनाग से 19.08 लाख, कनालीछीना से 3 लाख तथा धारचूला से 165 लाख के प्रस्ताव सम्मिलित हैं।
 

अपर मुख्य अधिकारी ने सदन को बताया कि लोक निर्माण विभाग की 875 लाख की जिला योजनान्तर्गत क्षेत्र पंचायत विण द्वारा 195 लाख, मूनाकोट द्वारा 297 लाख, डीडीहाट द्वारा 221 लाख, बेरीनाग द्वारा 245.50 लाख, कनालीछीना द्वारा 123.75 लाख, धारचूला द्वारा 189 लाख तथा मुनस्यारी द्वारा 171 लाख, शिक्षा विभाग की जिला योजना 200 लाख के सापेक्ष क्षेत्र पंचायत विण द्वारा 27 लाख, मूनाकोट द्वारा 40 लाख, डीडीहाट द्वारा 42.30 लाख, बेरीनाग द्वारा 126 लाख, कनालीछीना द्वारा 20 लाख, गंगोलीहाट द्वारा 20 लाख, धारचूला द्वारा 184 लाख तथा मुनस्यारी क्षेत्र पंचायत द्वारा 110 लाख के प्रस्ताव प्रस्तुत किये हैं।
जल निगम व जल संस्थान के 1346.5 लाख के सापेक्ष क्षेत्र पंचायत विण से 110 लाख, मूनाकोट से 150 लाख, डीडीहाट से 392.50 लाख, डीडीहाट से 392.50 लाख, बेरीनाग से 302.23 लाख, कनालीछीना से 155.50 लाख, गंगोलीहाट से 14.40 लाख, धारचूला से 928.24 लाख तथा मुनस्यारी से 540 लाख, पर्यटन के 206.4 लाख के सापेक्ष विण से 131.50 लाख, मूनाकोट से 86 लाख, बेरीनाग से 5 लाख, कनालीछीना से 4 लाख, गंगोलीहाट से 23 लाख, धारचूला से 108 लाख तथा मुनस्यारी से 6 लाख के प्रस्ताव प्रस्तुत हुए हैं।
 

पंतनगर किसान मेले के लिए फर्मों का पंजीकरण प्रारम्भ

पंतनगर। 28 फरवरी, 2013। पंतनगर विष्वविद्यालय के विख्यात अखिल भारतीय किसान मेला एवं कृषि उद्योग प्रदर्षनी, जो 8 मार्च से 11 मार्च तक आयोजित हो रहा है, में अपने स्टाल लगाने के लिए व्यावसायिक फर्मों ने पंजीकरण कराने प्रारम्भ कर दिये हैं। अपनी पसंद का स्थान चुनने के लिए ‘पहले आओ, पहले पाओ’ की नीति के चलते प्रत्येक फर्म शीघ्रातिषीघ्र अपना पंजीकरण कराने के प्रयास में लगी है।

निदेषक प्रसार षिक्षा, डा. वाई.पी.एस. डबास ने बताया कि मेले में विभिन्न उत्पादों, जैसे कृषि मषीनरी यथा, ट्रैक्टर, कम्बाइन हार्वेस्टर, पावर टिलर, प्लान्टर, सब-स्वायलर, सिंचाई यंत्र व अन्य आधुनिक यंत्र;   कृषि रसायन यथा, कीटनाषी, खरपतवारनाषी व रोगनाषी; उर्वरक; पशु पोषण व पशुचिकित्सा उत्पाद; औषधीय पौध उत्पाद; बीज एवं पौध इत्यादि से सम्बन्धित फर्म बड़ी संख्या में अपने स्टाल लगाकर किसानों को अपने उत्पाद की जानकारी देने के साथ-साथ बिक्री भी करती हैं।

इनके अतिरिक्त हस्तकला, ग्रामीण उद्योग, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, सूचना एवं प्रौद्योगिकी, आटोमोबाइल, घरेलू उत्पाद, सौर ऊर्जा प्रयोग के उत्पाद इत्यादि से सम्बन्धित फर्म भी मेले में अपने स्टाल लगाती हैं। विभिन्न बैंक, कृषि से सम्बन्धित शोध संस्थान, प्रकाषक व अन्य सरकारी व निजी क्षेत्र के संस्थान भी मेले में प्रतिभागिता कर अपनी-अपनी योजनाओं, उपलब्धियों व उत्पादों का प्रचार किसानों व मेले में आये अन्य आगंतुकों के बीच करते हैं।इस चार-दिवसीय मेले में फसल अनुसंधान केन्द्र, बीज उत्पादन केन्द्र एवं विष्वविद्यालय फार्म द्वारा उत्पादित खरीफ की प्रमुख फसलों जैसे धान, मक्का, अरहर, मूंग, उर्द, सोयाबीन, आदि के आधारीय बीज; सब्जी अनुसंधान केन्द्र द्वारा उत्पादित विभिन्न सब्जियों के बीज; आदर्ष पुष्प उत्पादन केन्द्र द्वारा उत्पादित विभिन्न पुष्पों के बीज एवं पौध; तथा उद्यान अनुसंधान केन्द्र द्वारा तैयार किये गये आम, लीची, अमरूद, नींबू, पपीता इत्यादि फलों के पौधे विक्रय हेतु उपलब्ध होंगे।

साथ ही विभिन्न राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त निजी कम्पनियों एवं निगमों द्वारा भी उन्नतषील बीजों की बिक्री इस मेले में की जायेगी, जिनकी गुणवत्ता की जांच के लिए विष्वविद्यालय स्तर पर कार्यवाही सुनिष्चित की जायेगी। मेले में कृषकों के लिए विष्वविद्यालय द्वारा प्रकाषित हिन्दी पुस्तकों के क्रय पर 40 से 60 प्रतिषत की विषेष छूट उपलब्ध होगी। इसके साथ ही मेले में रबी की प्रमुख फसलों जैसे गेंहूँ, चना, मटर, जौ, मसूर, तोरिया एवं सरसों की अधिक उपज देने वाली उन्नतषील प्रजातियों की वैज्ञानिक पद्धति से लगाये गये प्रदर्षनों को कृषकों को दिखाया जायेगा।
   

डा. डबास ने बताया कि किसान मेले के विशेष आकर्षण के अंतर्गत फल-फूल, शाक-भाजी एवं परिरक्षित पदार्थों की प्रदर्शनी एवं प्रतियोगिता 8 एवं 9 मार्च को आयोजित की जायेगी। दिनांक 9 मार्च को ही नगला स्थित शैक्षणिक डेरी फार्म में संकर बछियों की नीलामी अपराह्न 2.00 बजे एवं 10 मार्च को पशुचिकित्सा एवं पशुपालन महाविद्यालय के प्रांगण में पशु प्रदर्शनी एवं प्रतियोगिता पूर्वाह्न 10.00 बजे आयोजित की जायेगी। मेले के दौरान गांधी हाल में विशेष व्याख्यानमाला के अंतर्गत वैज्ञानिक वार्तायें प्रतिदिन अपराह्न 2.30 बजे से 3.30 बजे तक आयोजित होंगी जिसमें विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों द्वारा विभिन्न विषयों पर विशेष जानकारी दी जायेगी।

अपराहन 3.30 बजे से किसान गोष्ठी में विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा किसानों की समस्याओं से सम्बन्धित विभिन्न प्रश्नों के उत्तर दिये जायंेगे। किसानों के मनोरंजन हेतु गांधी हाल में प्रतिदिन सायं 7.00 बजे से 8.30 बजे तक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा।किसान मेले में उत्तराखण्ड, उत्तर प्रदेष, बिहार, झारखण्ड, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेष और जम्मू एवं कष्मीर के साथ ही नेपाल से भारी संख्या में आने वाले कृषकों के लिए रात्रि विश्राम की व्यवस्था भी की जा रही है। किसानों को पंतनगर रेलवे स्टेषन से मेला स्थल तक लाने व वापिस ले जाने के लिए परिवहन व्यवस्था भी की गयी है।
 

लडक़ी रहस्मय हालातों में लापता

देहरादून। रायपुर बाजार निवासी लडक़ी बीते दिनों रहस्मय हालातों में लापता हो गई। परिजनों की पड़ताल में एक युवक को इसका जिम्मेदार पाया गया। परिजनों ने आरोपी लडक़े के खिलाफ रायपुर थाने में लडक़ी को शादी के प्रायोजन से बहला फुसलाकर भगा लिए जाने की रिपोर्ट दर्ज करा दी है। पुलिस को दी तहरीर में त्रिलोचन सिंह ने डोइवाला के रेलवे कालोनी निवासी विमल अरोड़ा पर अपनी पुत्री को बहला फुसलाकर भगा लिए जाने की रिपोर्ट दर्ज कराई है।

पुलिस को दी तहरीर में उन्होंने कहा कि चंद रोज पहले बेटी गायब हुई तो पड़ताल में पता चला कि उसे विमल के साथ जाते देखा गया था। विमल पर आरोप कि युवती को वह शादी करने की नीयत से भगा ले गया है।
 

मारपीट करने की रिपोर्ट दर्ज कराई

देहरादून। नगर कोतवाली में दर्ज कराई रिपोर्ट में कांवली रोड निवासी राजकुमार ने संजीव वर्मा, ऋषभ व १५-२० अन्य युवकों पर अपने भाई अनुज से मारपीट करने का आरोप लगाया है। पुलिस को दी तहरीर में कहा गया कि उपरोक्त लोगों ने एकराय होकर उसके भाई अनुज से गाली-गलौज के बाद मारपीट की है। वहीं बीते दिनों चूना भट्टा के निकट वाहन की चपेट में आकर बालिका की मौत हो गई थी। इस संबंध में रायपुर निवासी सिद्धेश्वर ने वाहन संख्या यूके०७-५४८५ के चालक पर संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया है।
 

गौ वंश संरक्षण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज

देहरादून। सहसपुर पुलिस ने मवेशी के मांस के साथ युवक को गिरफ्तार किया है। उससे बरामद बाईक सीज कर दी गई। आरोपी पर संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। जानकारी देते हुए पुलिस ने बताया कि चेकिंग के दौरान सेलाकुई स्थित जनकपुर रोड पर बाईक सवार फैजान पुत्र इकबाल निवासी खुशालपुर सेलाकुई को रोका गया। बैग की तलाशी में मवेशी का मांस बरामद होने पर फैजान को गिरफ्तार किया गया। गौ वंश संरक्षण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया।
 

पुलिस से दहेज उत्पीडऩ की शिकायत

देहरादून। डालनवाला कोतवाली क्षेत्र के सर्कुलर रोड निवासी सबीना अब्दुल्ला ने पति सुमन्त अकरम, सास सीमा खान निवासीगण नई दिल्ली के खिलाफ दहेज उत्पीडऩ की शिकायत पुलिस से की है। सबीना ने पुलिस को बताया कि विवाह के बाद से ही उपरोक्त लोग उसे दहेज के लिए सताने लगे थे। दहेज का विरोध करने पर ससुराली उससे मारपीट करने लगते। आरोप है कि दहेज प्रताडऩा को लेकर विवाहिता को जान से मारने की धमकी भी दी गई। पुलिस ने दहेज आरोपितों पर नामजद मुकदमा दर्ज कर उनकी गिरफ्तारी का प्रयास शुरू किया हुआ है।


कुमाऊंनी बैठकी होली का गायन शुरू

हल्द्वानी। पर्वतीय सांस्कृतिक उत्थान मंच में कुमाऊंनी बैठकी होली का गायन शुरू हो गया है। जिसमें होल्यारों ने एक के बाद एक बैठकी होली गीत प्रस्तुत कर श्रोताओं को झूमने पर मजबूर कर दिया। इस दौरान कलाकारों ने बैठकी होली में नृत्य भी प्रस्तुत किया। होली गायन में हारमोनियम में जमुना दत्त कोठारी व तबले में राजू कोठारी ने संगत दी। जबकि गायन में जीवन पंत, लीलाधर पांडे, बीबी जोशी, लीलाधर पांडे, ललित बिष्ट, जीवन जोशी, देवेंद्र तोलिया, पूरन चन्द्र तिवारी, चन्द्र प्रकाश, शैलेंद्र पांडे, सांस्कृति उत्थान मंच के अध्यक्ष चन्द्र शेखर तिवारी, आदि मौजूद थे।
 

फैक्ट्री का ताला तोडक़र हजारों का सामान चोरी

देहरादून। सहसपुर स्थित एक फैक्ट्री का ताला तोडक़र हजारों का सामान चोरी कर लिया गया। पीडि़त की ओर से दो अज्ञात चोरों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। लांघा रोड स्थित फैक्ट्री क्यूएच टेलबोस लिमिटेट के विकास चौधरी की ओर से पुलिस को दी तहरीर में कहा गया कि बीती २६ को दो व्यक्ति फैक्ट्री का ताला तोडक़र भीतर घुसे और स्पेयर पाटर््स चुराकर भाग निकले। वहीं दूसरी ओर शास्त्रीनगर के रहने वाले गुणानन्द मंदरवाल ने नेहरू कालोनी पुलिस में अज्ञात पर दर्ज कराए मुकदमें में कहा कि बीती २५ को उनके घर चोरी कर गए। परिवार मकान को ताला लगाकर बाहर गया था। लौटने पर मकान में चोरी का पता चला।
 

स्थानीय आवश्यकताओं व रोजगार सृजन के कार्यक्रमों को प्राथमिकता

रूद्रपुर । विकास भवन सभागार में आज वर्ष 2012-13 में स्वीकृत तथा अवमुक्त हुई धनराशि के व्यय की समीक्षा करते हुये मुख्य विकास अधिकारी धीरज सिंह गर्ब्याल ने कहा कि फरवरी 13 तक सभी विभागों को अवमुक्त धनराशि के विपरीत 70 प्रतिशत से अधिक धनराशि को व्यय कर लेना चाहिये था। जिन विभागों में अवमुक्त के विपरीत प्रतिशत कम है वह हर हाल में 15 मार्च तक 90 प्रतिशत तक व्यय करने के साथ ही वर्षान्त तक हरहाल में शतप्रतिशत व्यय करना सुनिश्चित करें।

जनहित व कल्याणकारी योजनाओं में प्राथमिकता से कार्य कराते हुये आगामी वर्ष की योजना में भी ऐसी मदों को शामिल करें जिसके लिये शासन स्तर से दिशा निर्देश प्राप्त हुये है। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि विभाग आगामी वर्ष के लिये उतनी धनराशि का परिव्यय रखें जो शासन से अवमुक्त होने की उम्मीद हों। उन्होंने कहा कि जिला योजना मे स्थानीय आवश्यकताओं व रोजगार सृजन के कार्यक्रमों को प्राथमिकता से रखा जाय।
 

सीडीओ ने कहा कि टीएसपी तथा एससीपी की योजनाओं में स्वीकृत धनराशि को उसी योजना के अन्तर्गत व्यय किया जाय। विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुये उन्होंने कहा कि जीर्ण शीर्ण व टूटे विद्युत पोल बदलने के लिये धनराशि की मांग की जाय। लघु सिंचाई विभाग के कार्यो पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुये उन्होंने कहा कि जिला योजना के अन्तर्गत चल रहे कार्यो की अद्यतन सूची एक सप्ताह के भीतर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि इस वर्ष पहली बार राज्य सरकार द्वारा कराये जाने वाले कार्यो के कोड के अनुसार ही योजनायें बनाई जानी है।

उन्होंने साफ कहा कि जिन कार्यो हेतु कोड नही रखा गया है उसे योजना में शामिल नही किया जायेगा। ऐसे मदों में धनराशि नही रखी जायेगी जो शासन से अनुमोदित नही है। उन्होंने चल रहे कार्यो की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जल निगम व जल संस्थान हेैण्ड पम्प लगाने से पूर्व पानी की गुणवत्ता की जांच अवश्य करायें। बैठक में पीडी डीआरडीए बालकृष्ण,डीडीओ आरसी तिवारी,जिला अर्थ संख्याधिकारी राजेन्द्र तिवारी,जिला शिक्षा अधिकारी पीएन सिंह सहित स्वास्थ्य,लोनिवि,विद्युत,आरईएस,खेल कूद,युवा कल्याण आदि विभागों के अधिकारी उपस्थित थें।
 

हज यात्रा के आवेदन आज इशातुलहक में जमा

हल्द्वानी। हज यात्रा में जाने वाले आवेदकों के आवेदन आज यहां मदरसा इशातुलहक में जमा किए गए। जिसमें जिले भर के कई हज यात्रियों ने अपने आवेदन जमा किए।हज यात्रियों के आवेदन पत्र जमा करने के लिए हज कमेटी द्वारा आज मदरसा इशातुल हक में एक कैंप का आयोजन किया गया। जिसमें हज यात्रा के लिए हल्द्वानी समेत लालकुआं, कालाढूंगी, नैनीताल, भीमताल, भवाली के साथ ही नैनीताल जनपद के करीब 300 आवेदन जमा किए गए।

इस दौरान हज कमेटी के चैयरमैन हाजी राव शेर मोहम्मद ने बताया कि हज यात्रा में जाने के इच्छुक आवेदकों को फार्म जमा करने के लिए इधर-उधर भटकना न पड़े, इसके लिए यह कैंप लगाया गया है। उनका कहना था कि फार्म जमा करने की अंतिम तिथि 20 मार्च निर्धारित की गई है। इसके बाद आने वाले फार्मों पर विचार नहीं किया जाएगा। इस दौरान हज कमेटी के अधिशासी अधिकारी आरएस यादव, शाहवाज अख्तर, नीतिन कुमार, सहायक समाज कल्याण अधिकारी नैनीताल असलम अली, मदरसा इशातुल हक के प्रबंधक उवेश खान, बब्बू जान आदि मौजूद थे।

 

दुपहिया चालक का सिर ट्रक से कुचला

देहरादून। सिर की सुरक्षा हेमलेट की जागरूकता को लेकर जहां दून पुलिस लगातार प्रयासरत है। वहीं दुपहिया चालक इसके प्रति लापरवाह बने हुए हैं। आज हेलमेट पहने होने के बाद भी उसकी रस्सी न बांधने के कारण दुपहिया चालक का सिर ट्रक से कुचल गया। बाईक चालक की मौके पर ही मौत हो गई। नवादा निवासी चेतराम बलूनी बाईक सवार होकर रिस्पना पुल से गुजर रहे थे।

इसी दौरान आगे चल रहे ट्रक को ओवरटेक करने के फेर में वह अनियंत्रित होकर ट्रक के पिछले पहिए की चपेट में आ गए। सिर कुचलने के कारण मौके पर ही चेतराम की मौत हो गई। नेहरू कालोनी पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव को पीएम के लिए भेज दिया। हादसे के बाद चालक ट्रक छोडक़र भाग निकला। जबकि क्लीनर प्रदीप को पुलिस ने हिरासत में लिया है। पुलिस के अनुसार चेतराम ने हेलमेट तो पहना था, लेकिन उसकी रस्सी नहीं बांधी थी। ट्रक की रगड़ लगते ही हेलमेट उनके सिर से उतर गया और सिर पिछले पहिए के नीचे आ गया।
 

सुनील पिछले दस माह से संदिग्ध हालातों में लापता

देहरादून। बिजनौर के ग्राम खजूराजट थानानैटोर निवासी सुनील कुमार पिछले दस माह से संदिग्ध हालातों में लापता चल रहा है। दस माह पहले सुनील रायवाला क्षेत्र के आम के बागीचे की देखरेख के लिए दून आया था। सुनील के लापता होने को लेकर पत्नी ने गहरा षडय़ंत्र बताते हुए बागीचे के ठेकेदार सहित ७ लोगों पर रायवाला थाने में मुकदमा दर्ज कराया है।
 

थाना प्रभारी ने जानकारी देते हुए कहा कि बाग की रखवाली का काम करने वाले सुनील को बागीचा ठेकेदार द्वारा उसकी मजदूरी दी गई थी। उसके बाद से ही सुनील लापता चल रहा है। पति की गुमशुदी को लेकर पत्नी राजकुमारी कुछ ही दिनों बाद पुलिस तक पहुंची। लेकिन पुलिस ने उसकी फरियाद नहीं सुनी तो महिला ने कोर्ट की शरण ली।

कोर्ट के आदेश पर नगीना निवासी दिलशाद, हल्दौर निवासी शमीम, नैटोर निवासी अंकुर, नागल निवासी विनय, बिजनौर निवासी सीमा देवी तथा महेश चन्द्र पर रायवाला थाने में मुकदमा दर्ज हो सका है। राजकुमारी के आरोप हैं कि उपरोक्तों ने उसके पति सुनील की हत्या करने के इरादे से उसका अपहरण किया। पीडि़ता के अनुसार उक्त सभी लोगों ने पति के बारे में पूछे जाने पर उससे मारपीट व जान से मारने तक की धमकी दी है। एसओ ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है।
 

छात्रों ने स्कूल को बंद कराने का प्रयास किया

देहरादून। पिछले दिनों गुरू रविदास जयंती के अवसर पर छुट्टी को लेकर कालेज के छात्रों ने राजपुर रोड स्थित सैंट जोजफ स्कूल को खुला पाया और जबरन बंद कराने का प्रयास किया। इस दौरान छात्र संगठन एनएसयूआई से जुड़े काफी छात्रों ने कालेज कंपाउंड में प्रवेश कर हंगामा किया। स्कूल प्राचार्य ब्रदर एजेजार्ज की ओर से नगर कोतवाली में इस संबंध में मुकदमा दर्ज कराया गया है।
 

पुलिस को दी तहरीर में प्राचार्य ने छात्र विनित भट्ट, गौरव सिंह, अजय कुमार सहित १०० के करीब छात्रों को इसका जिम्मेदार ठहराया है। तहरीर के अनुसार उपरोक्त छात्रों ने बीती २५ को स्कूल कंपाउंड में घुसकर स्कूल बंद कराने को लेकर हंगामा किया। हंगामा रोकने को आए प्रबंधन, अध्यापकों से छात्रों द्वारा गाली-गलौज, धक्का मुक्की की गई।
 

दुकान से करीब ८० हजार का सामान चोरी हुआ

देहरादून। इन्द्रामार्केट की दुकान संख्या- २८ व ३९ में चोरी की घटना सामने आई है। जबकि बगल की एक दुकान जिसके मालिक राजू जायसवाल हैं, उनकी दुकान में चोरी का प्रयास किया गया। माह के अंतिम बुधवार होने के चलते मार्केट में कल छुट्टी थी, कयास लगाया जा रहा कि इसकी जानकारी होने के चलते ही चोरों ने घटना अंजाम दी है। सीओ सिटी ममता बोरा के नेतृत्व में पुलिस ने मौका मुआयना कर पीडि़तों से जानकारी ली।
 

मार्केट में गारमेंट की दुकान चलाने वाले हिमांशु के अनुसार करीब चालीस हजार का सामान उनकी दुकान से चोरी गया है। जबकि मोबाइल व वॉच की दुकान चलाने वाले सुधीर के अनुसार उनकी दुकान से करीब ८० हजार का सामान चोरी हुआ है। गारमेंट की दुकान से पेंट, शर्ट, एसेसिरिज, कपड़ों की लाइट फीटिंग, जैकेट्स, अण्डर गारमेंट, स्वेटर आदि चोरी हुआ है। वहीं सुधीर की दुकान से काफी संख्या में मोबाइल व घडिय़ां चोरी हुई हैं। मौका मुआयना करने पहुंची पुलिस ने पाया कि दुकान के पिछले हिस्से की दीवार चढक़र चोरों ने टीनशैड के नट-बोल्टों को खोलकर अंदर घुसकर सामान चोरी किया है।
 

चोरों ने एक अन्य दुकान में भी इसी तरह चोरी का प्रयास किया। लेकिन बोल्ट आदि न खुल सकने पर चोर कामयाब नहीं हो सके। पीडि़त हिमांशु ने बताया कि इन्द्रामार्केट में वे नौ साल से दुकान चला रहे हैं। उनकी नजर में पहली दफा मार्केट में चोरी हुई है। इन चोरियों के बाद मार्केट के दुकानदारों में घबराहट मची हुई है। जिस अंदाज में दोनों दुकानों में चोरी हुई है उससे अंदेशा जताया जा रहा कि चोर स्थानीय व जानकार हो सकते है। चोरों को माह के अंतिम बुधवार में बाजार बंदी की खबर रही होगी। चौकी धारा पुलिस ने बताया कि मामले की पड़ताल की जा रही है। मोबाइल की दुकान में रखा लैपटाप व कंप्यूटर चोर नहीं ले जा सके।
 

जनपदों में होगा जन सभाओं और बैठक का आयोजन

देहरादून। आने वाले निकाय व पंचायत चुनाव आगें की रणनिति ,गतिविधियों और कार्यप्रणाली पर आगामी १ मार्च से लगातार तीन महीनों तक नियमित रूप से राज्य के प्रत्येक जनपदों में जन सभााओं और बैठक का आयोजन किया जायेगा। यह जानकारी उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना ने कांगे्रस भवन में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान दी।

पत्रकारों  से वार्ता के दौरान उन्होंने कहा कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष  राहुल गांधी द्वारा मुख्य मंत्री विजय बहुगुणा को मिले  दिशा निर्देशों के अनुसार पार्टी  प्रदेश के प्रत्येक जनपद में नियमित रूप से बैठकों का आयोजन करेगी। उन्होंने कहा इन होने वाली बैठकों में प्रदेश सांसद पूर्व सांसद , विधायक, पूर्व विधायक, जिलों के मेयर और पंचायतों के प्रतिनिधि समीक्षा बैठकों में भाग लेगें और आने वाले निकाय व अन्य चुनाव की रूप रेखाओं पर विस्तार पूर्व चर्चा करेंगे। उन्होंने कहा इस क्रम में पहली जिला कार्यकारीणी की बैठक आगामी १ मार्च को टिहरी जनपद में बैठक किर्ती सिंह नेगी की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की जायेगी जिसमें महासचिव विजय सारस्वत, विधायक सुबोध उनियाल आदि बैठक में भाग लेंगे। उन्होंने यह भी बताया ।

 

पारिवारिक एकता से समाप्त होगी कन्या भ्रूण हत्या

देहरादून । देश में जाल की भांति लगातार फैल रहे कन्या भू्रण हत्या के प्रति कॉलेज स्तर पर छात्राओं में जागरूकता उत्पन्न करने को राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा डीएवी कॉलेज सभागार में  एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का आयोजन  चिकित्सा एवं स्वास्थ्य परिवार कल्याण द्वारा आयोजित की गई थी ।

कार्याशाला में दौरान  डीएवी कॉलेज की संयोजिका डॉक्टर राखी ने बताया देश में लगातार फैल रहे कन्या भू्रण हत्याओं के मामलों  में पुरूष व महिलाए बराबर के भागीदार है। उन्होंने कहा मध्यम वर्ग के परिवारों  में  लडक़ी के बजाये लडक़े पैदा करने की चाहत के कारण गर्भावस्था के दौरान ही बलिकाओं को गर्भ में खत्म कर देना किसी भी मनुष्य या जीव की हत्या करने के बराबर जगन्य अपराध है। 

इस अवसर पर वरदान समाजिक संस्था की प्रतिनिधि भावना वोहरा द्वारा कार्याशाला में मौजूद छात्र-छात्राओं को कन्या भू्रण हत्या १९९४ अधिनियम के तहत विस्तारपूर्वक रूप से जानकारी दी गई। कार्यशाला में  डीएवी के प्रिंसीपल डॉक्टर देवेन्द्र भसीन, शशि भूषण उनियाल, हरिओम, विनोद बिशनोई और जेबी एस रौथाण आदि मौजूद थे ।

 

परिवहन महासंघ करेगा आरटीओ का घेराव

देहरादून। व्यवसायिक  वाहनों मे किराया बढोतरी की मांग को लेकर उत्तराखंड परिवहन महासंघ अगामी दो मार्च को आरटीओं कार्यालय का घेराव करने जा रहा है। राजधाानी मे आयोजित पत्रकार वार्ता में दून ईकाई के अध्यक्ष उमा नरेश  तिवारी ने बताया कि वर्ष २०१० से व्यवसायिक वाहनों के किराय में को बढोतरी नही की गई है, जबकि डिज़ल के दामों में १३ रूपये प्रति लीटर का इजाफा हो गया है।

उन्होंने बताया कि डिजल के दामों में बढोतरी के साथ-साथ बीमा, स्पेयर पाटर्स, टायर इत्यादि चीजों करों में भी बढ़ोतरी हो गई है। इसके साथ-साथ मोटर वाहन कराधान संसोधन के नाम पर ओवरलोडिंग चार्ज २२०० रूपये प्रति सीट किया गया है। उन्होंने बताया कि यूनियन की यूनियन की मांग थी कि वर्ष २००० से पूर्व के ड्राईविंग लाईसंसों जो विभाग की त्रुटि से कम आयु के व्यक्तियों के व्यावसाहिक लाईसेंस बना दिये गये थे।

पूर्व में कई बार विभाग द्वारा नवीनीकरण भी किये जा चुके है,परन्तु वर्तमान में उन लाईसेंसधारकों के लाईसेंस नवीनीकरण नही किये जा रहे है। जिससे हजारों ड्राईवरों की रोटी-रोजी पर प्रशन चिन्ह लग गया है विभाग की गलती का खामयाजा लाईसेंसधारक क्यों भुक्तें। इसी क्रम में नगर बसों में परिचालकों की १०वीं पार अनिवार्यता समाप्त की जानी चाहिए।
 

नगर में टप्पेबाज, चेन स्नेचर पुलिस को दे रहे चुनौती

हल्द्वानी। पुलिस के लाख प्रयासों के बाद भी आपराधिक वारदातें रूकने का नाम नहीं ले रही है। इन दिनों जहां नगर में टप्पेबाज, चेन स्नेचर पुलिस को एक के बाद एक चुनौती दे रहे हैं। ऐसे में एक बार फिर नगर में चोरों ने अपनी सक्रियता का एहसास करा दिया है। बीती रात चोरों ने परिवाजनों की गैरमौजूदगी में एक घर के ताले तोडक़र वहां से सामान पर हाथ साफ कर दिया।

इसकी सूचना से पुलिस में हडक़ंप मच गया। मौके पर पहुंची पुलिस ने घटनास्थल का जायजा लिया। इस घटना की सूचना दूरभाष पर मकानस्वामी को दे दी गई है। उन्होंने घर में नगदी व जेवरात होने से इनकार किया है। जबकि अन्य सामान के बारे में उनके यहां पहुंचने पर ही पता चल पाएगा।प्राप्त जानकारी के अनुसार श्याम सिंह का जजफार्म में शांति सदन नाम से मकान है। बताया जाता है कि वह बीती 16 फरवरी से किसी कार्यवश अपने परिवार सहित दिल्ली गए हुए हैं और घर की चाबी पड़ोस में रहने वाले भाष्कर जोशी नामक व्यक्ति को दे गए हैं। बीती शाम भाष्कर उनके घर की लाईट जलाने के बाद अपने घर आ गया। बताया जाता है कि आज प्रात: जब भाष्कर लाईट बंद करने पहुंचा तो मेन गेट का ताला टूटा देख वह दंग रह गया।

जब वह अंदर गया तो कमरे का ताला भी टूटा हुआ था और सारा सामान इधर-उधर फैला हुआ था। इतना ही नहीं अलमारी का लॉकर भी तोड़ा गया था। इसकी सूचना उसने दूरभाष पर मकानस्वामी श्याम सिंह व पुलिस को दी। चोरी की सूचना से पुलिस में हडक़ंप मच गया। मौके पर पहुंचे मेडिकल पुलिस चौकी के एसआई विपिन जोशी ने घटनास्थल का जायजा लिया। पुलिस ने दूरभाष पर जब मकानस्वामी से घर में रखे सामान के बाबत जानकारी जुटाई तो श्याम सिंह ने घर में नगदी व जेवरात होने की बात से इनकार किया है। जबकि श्याम सिंह का कहना है कि अन्य चोरी गए सामान के बारे में उनके वापस लौटने पर ही पता चल पाएगा। पुलिस मकानस्वामी के वापस लौटने का इंतजार कर रही है। इस घटना से क्षेत्र में दहशत का माहौल बना हुआ है।
 

जिले में एक और तहसील प्रस्तावित

रूद्रपुर । मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुपालन में जिले में एक और तहसील रूद्रपुर नाम से  सृजन किया जाना प्रस्तावित  है। जिसके लिये तहसील किच्छा एवं गदरपुर के कुछ ग्रामों को रूद्रपुर में तहसील में सम्मिलित किया जा रहा है। इस वावत में आज कलक्टेªट सभागार में जिलाधिकारी बृजेश कुमार संत की अध्यक्षता में गठित समिति की बैठक  सम्पन्न हुई।

जिलाधिकारी द्वारा क्षेत्रीय विधायक राजकुमार ठुकराल के साथ ही उपस्थित जनप्रतिनिधियों,ग्राम प्रधानों से व्यापक विचार विमर्श किया गया तथा उनके सुझावों एवं आपत्तियों को सुना। जिलाधिकारी ने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप क्षेत्र की जनता की सुविधाओं को दृष्टिगत रखते हुये एवं समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिये रूद्रपुर तहसील का सृजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा जो भी सुझाव एवं आपत्तियां आज तक प्राप्त हो गई है,उन्हें अतिंम निर्णय हेतु राजस्व परिषद को  प्रेषित किया जा रहा है।
 

उल्लेखनीय है कि प्रस्तावित रूद्रपुर तहसील में 54 ग्रामों के सम्बन्ध में सुझाव एवं आपत्तियां मांगी गई थी जिनमें से वर्तमान में कार्यरत तहसील किच्छा के 45 तथा गदरपुर के 9 ग्राम तहसील रूद्रपुर में शामिल किये जाने हेतु प्रस्तावित किये गये थे। बैठक में जनप्रतिनिधियों द्वारा मंाग रखी गई कि प्रस्तावित तहसील में जुडने वाले गांवों की तहसील से दूरी कम से कम हो ताकि आम जनता के समय व धन बचत हो। बैठक में अपर जिलाधिकारी हरीश चन्द्र काण्डपाल,उप जिलाधिकारी ईलागिरी,प्रभारी अधिकारी कलक्टेªट तीरथ पाल सहित अनेक जनप्रतिनिधि व अधिकारी उपस्थित थें।

सरकार द्वारा जारी बजट निराशाजनक

देहरादून। भरतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री तीरथ सिंह रावत जी ने आज केन्द्र सरकार द्वारा जारी बजट को निराशाजनक व आम जनता पर कुठाराघात बताया है। उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री के भाषण में जनता के लिए रियायत कम व सियासत ज्यादा दिखाई दी। हिमालयी राज्यों की घोर उपेक्षा, सामरिक दृष्टि के राज्यों के लिए कोई पैकेज न होना, पूर्वोत्तर राज्यों के लिए मात्र एक हजार कारोड़ की सहायता सावित करता है कि केन्द्र सरकार सामरिक और हिमालयी राज्यों के लिए कितनी सम्बेदन शील है। उत्तराखण्ड राज्य को अपेक्षा थी कि मा0 अटल जी द्वारा दिया गया औद्यौगिक पैकेज पुनः जारी होगा।

तीरथ सिंह रावत ने कहा कि घोर मंहगाई से त्रस्त जनता टकटकी लगा कर वित्तमंत्री से राहत की अपेक्षा कर रही थी। किन्तु वित्त मंत्री का आठवां बजट भाषण भी देश के लिए घोर निराशा में बदल गया। महिला बैंक की शुरूआत कर केन्द्र सरकार केवल अपनी पीठ थपथपा सकती है बेहतर होता सरकार बजट में सब्सिडी वाले गैस सिलेण्डर की संख्या 12 करके मंहगाई पर महिलाओं को राहत देती।

प्रदेश अध्यक्ष जी ने कहा कि गैस, तेल, कोयला व उर्जा पर कोई चर्चा न कर मंहगाई कम करने की कांग्रेस की नियत नदारद रही। कांग्रेस सरकार सबको भोजन योजना के तहत खाद्य सुरक्षा बिल का ढोल पीट रही है किन्तु योजना के लिए मात्र दस हजार करोड़ रू0 की व्यवस्था बताती है कि यह राशि ऊंट के मुंह मे जीरा साबित होगी।


 रावत ने कहा कि आदिवासी, दलितों, महिला, बच्चों, विकलांगों व अल्पसंख्यकों के प्रति अपेक्षित चिन्ता बजट में नही की गई। किसानों को निजि बैंकों से ऋण की सुविधा देने की बात की गई है किन्तु सब्सिडी पर सरकार मौन है। सरकार द्वारा विदेशी निवेश व कर्ज को ही देश की अर्थवयवस्था को सुधारने का मंत्र बताकर सरकार ने अपनी क्षमता से जनता को राहत देने की प्रतिबद्धता से हाथ खड़े कर दिये हैं।

रेल बजट 2012-13

ऽ    योजना आयोग के मुल्यांकन के लिए भेजी गई 84 नई परियोजनाओं में ऋशिकेष-डोईवाला व टनकपुर से बागेष्वर को सम्मिलित किया गया है।

ऽ    2012-13 के दौरान षुरु किये जाने वाले 111 नई लाईन सर्वेक्षणों की सूचि में हल्द्वानी से चोरगलिया एवं हद्वानी से रीठा साहिब को सम्मिलित किया गया।

ऽ    2012 में पुरी की जाने वाली 19 आमान परिवर्तन कार्यो में बरेली-लालकुवां का कार्य पूर्ण कर लिया गया है।

ऽ    2012-13 में स्विकृत की गई 23 नई दोहरीकरण परियोजनाओं की सूचि में लक्सर-हरिद्वार कहीं-कहीं दोहरीकरण सम्मिलित किया गया है।

ऽ    राज्यों के सहयोग से निश्पादित की जाने वाली 31 परियोजनाओं की सूचि में उ0ख0 सरकार के सहयोग से देवबंद (मुजफ्फरनगर-रुड़की) को सम्मिलित किया गया है।

ऽ    जिन नई एक्सप्रैस गाडियों के फेरे बढ़ाए गए है, उनमें अजमेर-हरिद्वार एक्सप्रेस को दिल्ली के रास्ते सप्ताह में तीन दिन चलाया जाएगा।

ऽ    हावड़ा-लालकुवां एक्सप्रेस को साप्ताहिक रुप से मुगलसराय, वाराणसी-लखनऊ के रास्ते साप्ताहिक रुप से चलाया जाएगा।

ऽ    रेल गाडियों के विस्तार में 15013/15014 काठगोदाम-दिल्ली-सराई रोहिल्ला एक्सप्रेस को जोधपुर तक विस्तार दिया गया है।
 

छात्राओं ने सरकारी सस्थानो का भ्रमण कर जानकारी ली

ज्योलीकोट। नैनीताल राश्ट्रीय माध्यमिक षिक्षा अभियान के अर्न्तगत राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भूमियाधार के छात्र/छात्राओं के दल ने ज्योलीकोट के विभिन्न रोजगार परख सरकारी सस्ंथानो वन अनुसंधान,प्राथमिक चिकित्सा केन्द्र,मषरूम परियोजना,मौनपालन केन्द्र,कृशि विज्ञान केन्द्र का भ्रमण कर विभिन्न जानकारी हासिल की।
 

रा.उ.मा.वि.भूमियाधार का षैक्षिक भ्रमण दल आर.पी.सिंह के नेतृत्व में सर्वप्रथम वन अनुसंधान केन्द्र गांजा पहुॅचा जहॅा केन्द्र प्रभारी रेन्जर अजय सिंह रावत ने केन्द्र में लगायी गयी विभिन्न प्रजातियों के वनों एंव जड़ी बूटी सम्बन्धी पेड़ पोधो की जानकारी से अवगत कराया वहीं भम्रण दल ने मषरूम परियोजना में सी0वी0पाण्डे से मषरूम कम्पोस्ट,स्पान प्रयोगषाला,उत्पादन कक्ष के साथ मषरूम के पोश्टिकता एंव उनसे से मिलने वाले मिनरल्स की जानकारी ली

उद्यान विभाग के 1938 में स्थापित प.राजेन्द्र नाथ मठठू के सग्रांहलय को देखा भ्रमण दल ने कृशि विज्ञान केन््रद्र में डा.चित्रा पाठक से केन्द्र द्वारा चलाई जा रही गतिविधियों एंव केन्द्र का भम्रण किया दल ने अपना भ्रमण कार्यक्रम चित्रेष्वर महादेव मन्दिर में भगवान षिव के आर्षीवाद के साथ समापन किया भ्रमण दल में षिक्षक मनोज काण्डपाल,बालम सिंह महरा,आर.वी.दीक्षित,श्रीमती रामेष्वरी पुरोहित,जितेन्द्र पाठक,आर.पी.सिंह,दान सिंह बिश्ट सहित 27 छात्र/छात्राऐं उपस्थित थी।

 

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग तक बनने वाली रेल लाईन का सर्वे पूरा

कर्णप्रयाग। बुधवार को ऋषिकेश-कर्णप्रयाग तक बनने वाली रेल लाईन का सर्वे पूरा हो गया हैं। सर्वेयर टीम रेल लाइन का सर्वे फारवर्ड व बैकवर्ड से किया जा रहा हैंं। पांच जनवरी से 125 किमी की दूरी वाली ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन का सर्वेक्षण कार्य रेल विकास निगम लिमिटेड के दिशा निर्देशों पर किया जा रहा हैं। सर्वे टीम के साथी ओ पी सकलानी ने बताया कि ये सर्वे जियो डाटा और स्काईलार्क डिजाइनर एवं इंजीनियर्स कंपनी के द्वारा किया जा रहा हैं।
 

चार हिस्सों में बटी सर्वे टीम के लोग ऋषिकेश, व्यासी, कौडि़याला देवप्रयाग, मलेथा, कीर्तिनगर, श्रीनगर, कलियासौंड़, खांकरा, रूद्रप्रयाग, रतूड़ा से गौचर उसके बाद कर्णप्रयाग के पंचपुलिया और अपर बाजार में बुधवार को सर्वे का कार्य पूरा किया गया। सर्वेक्षण के दौरान टीम के इंजीनियर जियोलोजिकल सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा बनाए गए बैंचमार्क के आधार पर संबधित क्षेत्र की समुद्र तल से ऊंचाई सहित अन्य भौगोलिक परिस्थितियों का सर्वे कर रही हैं।
 

सभासद ने दिया इस्तीफा

ऋषिकेश। नगर पंचायत मुनिकीरेती के सभासद भरत सिंह बिष्ट ने अपने पद से त्यागपत्र दे दिया है । उन्होने इस्तीफा जिलाधिकारी टिहरी को भेजा है। जिसमें उन्होने पंचायत अध्यक्ष पर अभद्रता का आरोप लगाया है। उन्होने बताया कि वर्तमान अध्यक्ष के कार्यकाल की 17 दिसंबर 2०12 को हुई पहली बैठक में उनकी उपस्थिति दर्ज होने तक कोई प्रस्ताव मिनट बुक में दर्ज नहीं किए गए।

बाद में अकिंत किए गए प्रस्तावों के बाबत लिपिक से जानकारी लेने पर उन्होने मिनट बुक उपलब्ध नहीं कराई । आरोप है कि अध्यक्ष से मिनट बुक दिखाने की मांग की गई तो उन्होने स्पष्ट तौर पर इनकार कर दिया और अभद्र व्यवहार किया। इससे क्षुब्ध होकर वे अपना इस्तीफा प्रेषित कर रहे है। उधर नगर पंचायत अध्यक्ष शंभू पासवान का कहना है कि कुछ सभासद राजनीतिक कारणों से विकास कार्यों में रोड़ा अटकाने का काम कर रहे है। उन्होने इस्तीफे में लगाए गए आरोपों को सिरे से खारिज किया और इसे सभासद का व्यक्तिगत फैसला बताया।
 

उत्तराखण्ड डिप्लोमा इंजीनियर्स महासंघ अनिश्चितकालीन हड़ताल पर

नई टिहरी। उत्तराखण्ड डिप्लोमा इंजीनियर्स महासंघ अपनी लम्बित मांगो के निस्तारण न होने के कारण बुधवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गये है।
बुधवार को टिहरी शाखा के समस्त डिप्लोमा इंजीनियर्स लोनिवि निरीक्षण भवन मे एकत्रित हुये और नारेबाजी कर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गये है।

संघ ने की मांग है कि कनिष्ठ अभियंता का प्रारंभिक वेतनमान ग्रेेड वेतन ४८०० किये जाने, कनिष्ठ अभियंता से अधीक्षण अभियंता पद का पदोन्नति पद तक पृथक गैलरी बनाई जाने, वाहन भत्ता ग्रेड वेतन का ५० प्रतिशत किये जाने, सहायक अभियंता का वेतन निर्धारण फिटंमेट तालिका के आधार पर किये जाने, सींमात स्थानो पर सीमांत भत्ता दिये जाने व प्रोन्नत वेतनमान ८, १८ एंव २४ वर्ष से दिये जाने की मांग करते आ रहे है। हड़ताल के पहले दिन धरने की अध्यक्षता करते हुये किशननाथ ने सरकार के अडिय़ल रवैये की घोर भत्र्सना की है।

उन्होने कहा कि वे लंबे समय से संघर्षरत है। लेकिन शासन द्वारा इस ओर कोई सकारात्मक कार्यवाही नही की जा रही है जिसके चलते उन्हे अनिश्चितकालीन हड़ताल के लिये बाध्य होना पड़ा है जिसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी शासन-प्रशासन की होगी। धरना प्रदर्शन कार्यक्रम मे अश्वनि यादव, अमित सैनी, ज्योति रावत, संजय भारद्वाज, सुरेन्द्र सिंह नेगी, अशोक कुमार, अनुज चौहान, हिमांशु नौटियाल, प्रवीन सक्सेना, जगमोहन नेगी, अनिल पंवार, राजेश कुमार, ममता पंवार आदि मौजूद थे।
 

बुजुर्ग ने किया खुदकुशी का प्रयास

ऋषिकेश। बीमारी से परेशान  एक बुजुर्ग ने  कैरोसिन उड़ेलकर आग लगा ली। घटना से परिजनों में हडक़ंप मच गया। शत प्रतिशत जली अवस्था में बुजुर्ग को राजकीय चिकित्सालय में भर्ती कराया है। जहां उसकी हालत स्थिर बनी हुई है।पुलिस के मुताबिक बंगाली बस्ती मायाकुंड निवासी महेंद्र व्यापारी 8० वर्ष ने खुद को आग के हवाले कर दिया। कमरे से धुआं उठते देख पड़ोसियों को अनहोनी की आशंका हुई मौके पर पहुंचे तो बुजुर्ग को आग की लपटों में घिरा पाया। सूचना पर पहुंचे बुजुर्ग के पुत्र संजीत ने पड़ोसियों की मदद से आग बुझाई और शत प्रतिशत जले पिता को 1०8 सेवा की मदद से राजकीय चिकित्सालय में भर्ती कराया। बताया कि घटना के वक्त घर पर कोई नहीं था। बड़ा बेटा मोबाइल रिचार्ज कराने और छोटा बेटा रंजीत काम पर गया हुआ था।
 

लावारिस कैमरे से पुलिस में मचा हडक़ंप

ऋषिकेश। कांग्रेस कार्यकर्ता की कार में मिले लावारिस कैमरे से उस समय पुलिस में हडक़ंप मच गया जब हरिद्वार मार्ग पर पुरानी सब्जी मंडी के सामने एक कार के डेश बोर्ड पर लावारिस हालत में कैमरा मिला। बम की आशंका में कार स्वामी की सूचना पर पहुंची पुलिस ने जांच पड़ताल कर कैमरे को कब्जे में लिया और गंगा में फेंक दिया। इसी बीच कार स्वामी के मोबाइल पर किसी परिचित की कॉल आई कि वह अपना कैमरा उसकी कार में रखकर गया है। तब जाकर स्थानीय लोगों और पुलिस ने राहत की सांस ली।
 

कांग्रेसी नेता इंद्रदत्त शर्मा पुरानी सब्जी मंडी के सामने सडक़ किनारे कार को पार्क कर किराने की दुकान में कुछ सामान लेने गए । कुछ देर बाद वापस लौटे तो कार के डेश बोर्ड पर एक कैमरा देख चौंक गए। आस-पास के लोगों से कैमरे के बाबत पूछताछ की लेकिन कोई जानकारी नहीं मिली तो बम होने की आशंका में हडक़ंप मच गया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने मामले को गंभीरता से लेते हुए कार के इर्द गिर्द जमा भीड़ को हटाया और जांच पड़ताल के बाद कैमरा कब्जे में लिया और नदी में फेंक दिया।अफरा-तफरी के बीच कार स्वामी के परिचित कमलेश ग्वाड़ी निवासी यमकेश्वर की कॉल आई कि वह अपना कैमरा उनकी कार मेंं रखकर गया है।
 

विकास योजनाओं का 6० फीसद धन लैप्स

मसूरी। क्षेत्र पंचायत जौनपुर की बैठक में विकास योजनाओं का 6० फीसद धन लैप्स होने पर सदस्यों ने हंगामा किया। साथ ही अनुपस्थित अधिकारियों के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित किया गया।बुधवार को ब्लाक सभागार में प्रमुख गीता रावत की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में वर्ष 2०12 में शासन से ग्राम पंचायत में हुए विकास कार्यो का 6० फीसद धन लैप्स होने पर रोष जताया।

उन्होंने सरकार से शीघ्र धन अवमुक्त करने की मांग की है। लोनिवि पर चर्चा में क्षेत्र पंचायत सदस्य सविता गौड़ व जिला पंचायत सदस्य भरत सिंह चौहान ने लोनिवि द्वारा बंगसील मोटर व अन्य मार्गो के प्रभावित काश्तकारों को दस सालों से मुआवजा न देने का मामला उठाया। सिंचाई विभाग की चर्चा में प्रधान अतोल सिंह गुसाई, क्षेपं सदस्य राजेन्द्र सिंह ने सिंचाई विभाग से दैवीय आपदा व क्षतिग्रस्त गूलों की मरम्मत व निर्माण न होने पर रोष जताया। थत्यूड़ में रसोई गैस कि किल्लत पर क्षेत्र पंचायत सविता गौड़ ने थत्यूड़ में गैस एजेंसी खोलने की मांग की।

क्षेत्र पंचायत राजेंद्र सिंह गुसाई, अखिलेख अनियाल व जिला पंचायत सदस्य रेखा डंगवाल, क्षेत्र पंचायत राजेन्द्र सिंह गुसाई ने कृषि विभाग के समय पर बीज न मिलने का मुद्दा उठाया। बिजली विभाग की चर्चा के दौरान सदस्यों ने धनोल्टी में आपूर्ति सुचारू न होने पर रोष जताया।बैठक में ज्येष्ठ उपप्रमुख संजय नेगी, कनिष्ठ उप प्रमुख रेशा नौटियाल, जिला पंचायत उपाध्यक्ष मीरा सकलानी, बीडीओ वेद प्रकाश, आरके जैन उपस्थित थे।
 

झील में नौकायन को नपा भी गतिविधियां करेगी शुरू

नई टिहरी। टिहरी बांध की झील में नौकायन को लेकर नगरपालिका भी अपनी गतिविधियों को शुरू करेंगी। इसके लिए नगरपालिका ने नियमावली जारी की है। पालिका के सीमांतर्गत होने वाली गतिविधियों के लिए पालिका की अनुमति जरूरी होगी।प्रस्ताव पारित होने के बाद पालिका ने लोगों से इस पर आपत्तियां मांगी और उसके बाद अपनी उपविधि बनाकर अधिसूचना जारी की है। इस उपविधि के तहत पालिका अपनी सीमा के अंतर्गत झील में नौकायन को लेकर व्यावसायिक गतिविधियां शुरू कर सकेगा।

नगरपालिका क्षेत्र के अंतर्गत जो भी व्यावसायिक कार्य होंगे उसके लिए नगरपालिका की अनुमति जरूरी होगी। उपविधि के तहत कोई भी व्यक्ति टिहरी बांध की झील में नगरपालिका परिषद टिहरी से लाइसेंस प्राप्त किए बिना वोट का संचालन नहीं कर पाएगा। नियम के प्राविधानों के अधीन नाव का लाइसेंस लेना जरूरी होगा। इसके लिए पालिका ने कुछ नियम व उप नियम बनाए हैं जिसमें 11 किस्म की नाव के के लिए अलग-अलग दरें निर्धारित की हैं। इसके अलावा नगर सीमा में झील के चारों ओर होटल, कॉटेज, मोटल तथा अन्य प्रकार के कच्चे एवं पक्के निर्माण के लिए नक्शा, प्लान स्वीकृत करवाने के लिए पालिका से अनापत्ति प्रमाण पत्र निर्धारित शुल्क देकर लेना होगा।

स्थानीय प्रशिक्षित बेरोजगारों के लिए शुल्क में 25 फीसद की छूट दी जाएगी।अध्यक्ष नगरपालिका टिहरी उमेशचरण गुसांई ने आरएनएस को बताया कि टिहरी बांध क्षेत्र का कुछ हिस्सा पालिका क्षेत्र के अंतर्गत पड़ता है। इन क्षेत्रों पालिका सुविधाएं प्रदान करती है इसलिए भी झील में व्यावसायिक गकतिविधियों के संचालन का हक पालिका का भी बनता है। इसके लिए पूर्व में बोर्ड बैठक बुलाई गई है जिसमें पालिका ने अपने कुछ नियम बनाए हैं।
 

गैस एजेंसी संचालित न होने पर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन

रूद्रप्रयाग।  भारतीय जनता पार्टी कार्यकर्ताओं ने ऊखीमठ में गैस एजेंसी संचालित न होने व आपदा ग्रस्त क्षेत्रों में स्थाई ट्रीटमेंट को लेकर तहसील मुख्यालय ऊखीमठ में सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। इस बावत उन्होंने राज्यपाल को भी ज्ञापन भेजा।बुधवार सुबह सभी भाजपा कार्यकर्ता विकास खंड कार्यालय गेट में एकत्रित हुए। इसके बाद उन्होंने मुख्य बाजार होते हुए मनसूना रोड तक सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। इसके बाद सभी कार्यकर्ताओं ने तहसील परिसर पहुंच कर सभा की।

सभा को संबोधित करते ब्लाक प्रमुख फते सिंह रावत ने कहा कि विगत नवम्बर माह से अनियमितता व धांधली के कारण ऊखीमठ गैस एजेंसी बंद पड़ी हुई है। जिससे लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अगस्त्यमुनि गैस एजेंसी लोगों को पर्याप्त मात्रा में गैस उपलब्ध नहीं करवा पा रहा है। विपिन सेमवाल ने कहा कि आपदा के सात माह बीतने के बाद भी कुंड-ऊखीमठ मोटरमार्ग का स्थाई ट्रीटमेंट नहीं हो पाया है। मंडल अध्यक्ष गजेंद्र चौधरी ने कहा कि उपभोक्ताओं के गैस के लिए तीस किमी दूर अगस्त्यमुनि के चक्कर काटने पड़ रहे है।

कार्यकर्ताओं ने कहा कि यदि उनकी मांगों पर अमल नहीं किया गया तो उनके द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग पर चक्काजाम करने के लिए बाध्य होगे। सभा का संचालन मंडल महामंत्री भगत कोटवाल ने किया। प्रदर्शन करने वालों में कनिष्ठ उप प्रमुख दर्शनी पंवार, जयंती कुर्माचंली, दर्शनी पंवार, नागेंद्र राणा प्रेम सिंह राणा, अनुसूया प्रसाद भट्ट, अंजना रावत, विजय जमलोकी, सुभाष रावत, राघे लाल, जगदीश लाल समेत कई भाजपा कार्यकर्ता मौजूद थे।

 

विद्युत लाइनें क्षतिग्रस्त होने से जिले में एक बड़ा हिस्सा अंधेरे में

उत्तरकाशी । पिछले दिनों हुई भारी बर्फबारी से जिले की गंगा व यमुना घाटी सहित पर्वत क्षेत्र के कई गांव में विद्युत लाइनें क्षतिग्रस्त होने से जिले में एक बड़ा हिस्सा अंधेरे में है।जिले की गंगोत्री घाटी में हुर्री, भंगेली, तिहार, झाला, जसपुर, कुराली आदि गांवों के लोग अंधेरे में रातें बिताने को मजबूर हैं। फरवरी के पहले सप्ताह में हुई बारिश और बर्फबारी से क्षेत्र की विद्युत लाइन ध्वस्त हो गई थी।

उसके बाद लगातार मौसम खराब रहने से लाइन दुरुस्त नहीं कराई जा सकी। दूसरी ओर, यमुनोत्री क्षेत्र की गीठ पट्टी में रानाचट्टी से आगे विद्युत आपूर्ति ठप है। बीते साल की बरसात के बाद से अभी तक यहां विद्युत लाइनें दुरुस्त नहीं हो सकी हैं। इसके चलते बर्फ से लकदक इस क्षेत्र में खरसाली, जानकीचट्टी, बीफ, पिंडकी, निसणी, मदेस, राना आदि गांव अंधेरे में हैं। मोरी ब्लॉक के पर्वत क्षेत्र में जखोल, लिवाड़ी, फिताड़ी, तालुका, ओसला ढाटमीर आदि इलाकों के लोग भी बीते एक माह से बिजली का इंतजार कर रहे हैं।

बीते दिनों धरासू के निकट विद्युत पोल के भूस्खलन की चपेट में आने से गमरी क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति ठप्प हो गई थी। जिसके चलते हलगांव, चांदपुर, नरसिंग, सेरा, कोटगमरी आदि गांवों की रातें भी अंधेरे में गुजर रही हैं। विद्युत वितरण खंड के अधिशासी अभियंता एनएस खाती ने आरएनएस को बताया कि ग्रामीण इलाकों में विद्युत आपूर्ति बहाल कराने का काम शुरू करवा दिया गया है, मौसम ने साथ दिया तो जल्द ही सभी गांवों मं की आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी।
 

जवान के सम्मान को करना पड़ा हंगामा

उत्तरकाशी । बेंगलूर में मोटरसाइकिल दुर्घटना में एयरफोर्स के जवान के मौत के बाद सम्मानजनक अंतिम संस्कार के लिए स्थानीय लोगों को हंगामा करना पड़ा। तब जाकर जिला प्रशासन ने जवान के पार्थिव शव को गार्ड ऑफ ऑनर का इंतजाम कराया। जवान की मौत पर एयरफोर्स के उपेक्षापूर्ण व्यवहार को लेकर लोगों में काफी रोष रहा।
 

एयरफोर्स के मेडिकल स्टाफ में तैनात कुलभूषण भट्ट (27 वर्ष) निवासी भटवाड़ी धनारी की बेंगलूर (कर्नाटक) में बीते शनिवार को हुई मोटरसाइकिल दुर्घटना में घायल होने के बाद मौत हो गई थी। मिलिट्री अस्पताल से उसके शव को बुधवार की सुबह दो जवानों के साथ उत्तरकाशी पहुंचाया गया। यहां परिजन केदारघाट पर उसके अंतिम संस्कार को पहुंचे ही रहे थे कि स्थानीय लोगों ने तिरंगे में लिपटे शव को देख हैरत हुई। लोगों में रोष तब पैदा हुआ जब पता चला कि अंतिम संस्कार के लिए गार्ड ऑफ ऑनर का इंतजाम भी नहीं कराया है।

लोगों ने अंतिम संस्कार की प्रक्रिया रुकवाते गार्ड ऑफ ऑनर दिए जाने की मांग की। मामला जिलाधिकारी डॉ.आर राजेश कुमार तक पहुंचा। डीएम ने बताया कि जिला प्रशासन को भी एयरफोर्स की ओर से कोई सूचना नहीं थी। उन्होंने उत्तरकाशी में तैनात पांचवीं गढ़वाल रेजीमेंट के अफसरों से बातचीत कर गार्ड ऑफ ऑनर का इंतजाम कराया। तब जाकर लोग शांत और जवान को सैन्य सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई।
 

एनएसयूआइ कार्यकर्ताओं, बेरोजगारों का जिलाधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन

गोपेश्वर। सर्व शिक्षा व रमसा में की गई नियुक्तियों में जांच की मांग को लेकर एनएसयूआइ कार्यकर्ताओं, बेरोजगारों व अभिभावकों ने जिलाधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन किया, वहीं जिला कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारियों ने भी डीएम के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा है।प्रदर्शनकारियों का कहना है कि आउटसोर्सिग कंपनी जेड सिक्योरिटी को सर्व शिक्षा व रमसा के तहत होनी वाली नियुक्तियों की जिम्मेदारी दी गई है।

नियुक्तियों की जांच की मांग को लेकर एनएसयूआइ के जिलाध्यक्ष दुर्गा प्रसाद मैठाणी के नेतृत्व में कार्यकर्ता जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे और आउटसोर्सिग एजेंसी जेड सिक्योरिटी पर नियुक्तियों में धांधली का आरोप लगाया। उनका कहना है जेड सिक्योरिटी को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई थी लेकिन यह नियुक्तियां गोपेश्वर के एक कंप्यूटर सेंटर प्रबंधक ने की। जिससे साफ है कि नियुक्ति में चयन प्रक्रिया में पूरी तरह से धांधली की गई है। उन्होंने कहा कि इस नियुक्ति प्रक्रिया में अपने चहेतों को नौकरी दी गई है। जिससे कई योग्य बेरोजगार नौकरी पाने से वंचित रह गए हैं।

उन्होंने कहा कि यदि शीघ्र ही जांच नहीं की गई तो एनएसयूआइ कार्यकर्ता व बेरोजगार उग्र आंदोलन करेंगे। कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन करने वालों में मनमोहन चतुरा, नगर अध्यक्ष सत्यपाल सिंह, उपाध्यक्ष शुभम खनेड़ा, प्रदीप राणा, प्रकाश चंद्र, विष्णु प्रकाश पुरोहित, राकेश फस्र्वाण, धीरेंद्र कुमार आदि शामिल रहे। उधर, जिला कांग्रेस कमेटी ने भी डीएम के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर आउटसोर्सिग एजेंसी की ओर से की गई नियुक्ति की जांच के लिए उच्च स्तरीय कमेटी का गठन करने की मांग की है। ज्ञापन दाताओं में कांग्रेस के नगर अध्यक्ष अरविंद नेगी, राजेंद्र सिंह नेगी, पूरन फस्र्वाण आदि शामिल रहे।
 

9० करोड़ रुपये का परिव्यय अनुमोदित

पौड़ी गढ़वाल।  वर्ष 2०13-14 के लिए जिला योजना के तहत 9० करोड़ रुपये का परिव्यय अनुमोदित कर दिया गया है। आगामी वर्ष के लिए 9० करोड़ रुपये का परिव्यय निर्धारित किया गया है, इसमें से सबसे अधिक 1844.7० लाख का परिव्यय लोनिवि के लिए निर्धारित किया गया है।जिला योजना की बैठक में प्रभारी मंत्री अमृता रावत ने कहा कि पुराने विकास कार्यो को पूरा करने के पश्चात ही नए विकास कार्य पूरे किए जाएं।

बैठक में जिलाधिकारी चंद्रेश मुख्य विकास अधिकारी दीपेंद्र चौधरी, संयुक्त मजिस्ट्रेट नितिन भदौरिया, जिला पंचायत अध्यक्ष केशर सिंह नेगी, पालिकाध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद टम्टा, चित्रा सिंह, राजमणी पांडे, एनके शर्मा, राजेश कुमार, अवधेश कुमार, आरके रोहिला, जिला पंचायत सदस्य आशा देवी, कौशल्या देवी, समेत कई जनप्रतिनिधि व अधिकारी मौजूद थे।
 

जिला योजना की बैठक में जनपद का कोई भी विधायक मौजूद नहीं था। दलीप सिंह, सुरेंद्र सिंह नेगी, सुंदर लाल मंद्रवाल, गणेश गोदियाल, तीरथ सिंह रावत व विजया बड़थ्वाल की कुर्सियां बैठक में खाली पड़ी रही। बैठक में शिक्षा, कृषि व उद्यान विभाग की कार्यप्रणाली पर भी जनप्रतिनिधियों ने ऊंगलियां उठाई। जनप्रतिनिधियों ने कहा कि रमसा के तहत शिक्षा विभाग उन्हीं स्कूलों का उच्चीकरण कर रहा हे जो कि सुगम क्षेत्रों में हैं। सदस्यों ने उच्चीकृत विद्यालयों में स्टॉफ की कमी के मुद्दे पर भी जवाब मांगा, लेकिन नहीं मिल सका।
 

12 साल बाद भी समस्याओं का समाधान नही

श्रीनगर गढ़वाल।  विधानसभा के अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल ने कहा कि राज्य बनने के 12 साल बाद भी पहाड़ की मूल समस्याओं का समाधान नहीं हुआ है। इसलिए प्रदेश सरकार को गैरसैंण स्थायी राजधानी घोषित करनी चाहिए।बुधवार को श्रीनगर में पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि गैरसैंण में विधानसभा भवन का निर्माण करने वाली कार्यदायी संस्था 11 मार्च को देहरादून में प्रस्तावित विधानसभा भवन के डिजाइन को डिस्प्ले करेगी।

उसमें पहाड़ और प्रदेश की जरूरतों को ध्यान में रख आवश्यक सुधार करने के सुझाव भी दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मात्र सात दिनों के लिए गैरसैंण में विधानसभा भवन बनाने का औचित्य भी नहीं है। गैरसैंण को स्थायी राजधानी बनाने पर पहाड़ की समस्याओं का भी समाधान होगा। गैरसैंण को स्थायी राजधानी बनाने के मुद्दे पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष तीरथ सिंह रावत का समर्थन देने को अच्छी बात बताते गोविंद सिंह कुंजवाल ने कहा कि पहाड़ की समस्याओं का समाधान तभी होगा जब पहाड़ में राजधानी बने। इस मौके पर केदारनाथ की विधायक शैलारानी रावत, युवक कांग्रेस के प्रदेश महामंत्री प्रदीप तिवाड़ी, श्रीनगर कांग्रेस अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह नेगी, मनीष नौटियाल मौजूद थे।
 

1064 लाख की विभिन्न विकास योजनाओं का शिलान्यास किया

देहरादून। मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा ने बुधवार को हथियारी (विकासनगर) में आयोजित सम्मान समारोह कार्यक्रम में लगभग 1064 लाख रुपये की विभिन्न विकास योजनाओं का शिलान्यास किया। विन्हारी समुदाय को पिछड़ा वर्ग घोषित करने पर क्षेत्रवासियों द्वारा मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा के सम्मान में हथियारी (विनहार) में आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि विनहार क्षेत्र को पिछड़ा क्षेत्र घोषित करने से क्षेत्र के युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे तथा क्षेत्र का विकास और तेजी से हो सकेगा। सभी क्षेत्रों का सम्मिलित विकास राज्य सरकार का उद्देश्य है। विकास के लिए हमें दलगत राजनीति से ऊपर उठकर सोचना होगा।

 मुख्यमंत्री ने राज्य के विकास के लिए सभी के समेकित प्रयासों को जरूरी बताया।  क्षेत्रीय विधायक नवप्रभात द्वारा क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं के सम्बन्ध में उन्होंने कहा कि क्षेत्र की सड़क व पेयजल आदि से सम्बन्धित जो भी समस्याएं हैं, उनका निराकरण यथाशीघ्र किया जायेगा। राजकीय इण्टर कालेज लांघा को आनन्दी  भाई तथा बाड़वाला इण्टर कालेज का नाम शहीद राजीव पुण्डीर के नाम पर रखने की भी घोषणा की गई। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह क्षेत्र व्यासी लखवाड़ विद्युत परियोजना का भी क्षेत्र है। क्षेत्र की विद्युत परियोजनाओं पर कार्य आरम्भ होने से विद्युत उत्पादन के साथ ही क्षेत्र के विकास की भी राह खुलेगी। राज्य में 27 हजार मेगावाट विद्युत उत्पादन क्षमता है, जबकि अभी 3700 मेगावाट ही विद्युत पैदा हो रही हैं शीघ्र ही कई परियोजनाओं पर कार्य आरम्भ होगा। उन्होंने कहा कि बन्द पड़ी विद्युत परियोजनाओं को चालू कराने के लिए उनके द्वारा भारत सरकार से निरन्तर सम्पर्क किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विद्युत, पर्यटन व उद्योग प्रदेश की आर्थिकी के महत्वपूर्ण आधार है। सरकार इस दिशा में तेजी से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र से उनका रिश्ता भावनाओं से जुड़ा है। प्रदेश में युवाओं को तकनीकी दक्षता व रोजगारपरक शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए पर्वतीय क्षेत्रों में इंजिनियरिंग, पॉलिटेक्निक व आईटीआई की स्थापना की जा रही है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने अनेक अभ्यर्थियों को पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र भी वितरित किये। कार्यक्रम में प्रदेश के पविहन व समाज कल्याण मंत्री सुरेन्द्र राकेश भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री बहुगुणा ने हथियारी पावर हाउस पर लखवाड व्यासी परियोजना के कार्यो की समीक्षा की। इस दौरान यूजेवीएन लिमिटेड के निदेशक (परियोजनायें) संदीप सिंघल द्वारा परियोजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि व्यासी परियोजना हेतु वन भूमि हस्तान्तरण की प्रथम चरण की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है।

कार्यक्रम में जिन विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया उनमें विकासनगर में 150 मीटर लम्बाई के टेलीफोन एक्सचेंज सड़क का निर्माण कार्य (10.80 लाख), 274 मीटर लम्बाई के पालिका बस अड़डा सड़क का निर्माण कार्य (14.14 लाख), 810 मीटर लम्बाई के एनएच से लक्ष्मणपुर पानी की टंकी होते हुए छोटी नहर तक सड़क निर्माण का कार्य (19.77 लाख), 2.07 किमी लम्बाई के ग्राम सभा बाबूगढ़ की दिनकर विहार कालोनी में विभिन्न सड़कों का निर्माण कार्य (34.13 लाख), विकासनगर पालिका क्षेत्रान्तर्गत पुरानी पुलिस चौकी परिसर में हाईटेक शौचालय का निर्माण कार्य (16.46 लाख), विकासनगर पालिका क्षेत्रान्तर्गत राजकीय चिकित्सालय परिसर में हाईटेक शौचालय का निर्माण कार्य (23.18 लाख), 1.20 किमी लम्बाई के हरबर्टपुर-पांवटा मोटर मार्ग से ग्राम हरिपुर होते हुए सिविल न्यायालय एवं शक्ति नहर तक सड़क निर्माण का कार्य (88.29 लाख), रेम्बो चिर्ल्डªन स्कूल बाड़वाला से डुमेट हड़ोवाला-चिल्लियों (29.30 लाख), सिनेमाहाल बसन्तपुर से सरस्वती स्कूल डाकपत्थर तक (15.14 लाख), 1500 किमी के बरोटीवाला से लक्ष्मीपुर (20.95 लाख), 3.5 किमी के केदारावाला से बालूवाला (37.29 लाख), जमनीपुर से बरोटीवाला (35.34 लाख), छरबा से लक्ष्मीपुर (40.71 लाख), ढकरानी हाईडील कालोनी से जोहड़ी (23.52लाख), ढकरानी शक्तिनहर से पंचायतघर (22.57 लाख), नलकूप खण्ड विभाग की ग्राम भूड़तौली (81.19 लाख), ग्राम भीमावालामें मिनी नलकूप (45 लाख), जिला प्लान के अन्तर्गत मिनी नलकूप मेहवाला खालसा (27 लाख), बुलाकीवाला में मिनी नलकूप (27 लाख), 3.15 किमी लम्बाई के देहरादून से गुडरिव हरबर्टपुर मार्ग का एसडीबीसी द्वारा नवीनीकरण का कार्य (32.21 लाख), 1 किमी लम्बाई के देहरादून से बादामवाला से छोटुवाला मोटर मार्ग का एसडीबीसी द्वारा नवीनीकरण (10.42 लाख), 2.600 किमी लम्बाई के देहरादू में विधानसभा क्षेत्र विकासनगर में विकासनगर बाईपाल मोटर मार्ग का एसडीबीसी द्वारा नवीनीकरण का कार्य (31.18 लाख), 1.80 किमी लम्बाई के देहरादून में विकासखण्ड विकासनगर में एनएच-507 बसन्तपुर सरस्वती विहार- डाकपत्थर मार्ग का एसडीबीसी द्वारा नवीनीकरण का कार्य (18.50 लाख), विकासखण्ड विकासनगर में अम्बाड़ी-लोअर बाड़वाला-लखवाड़ मार्ग से गेन्दनलाल जी के भवन तक मार्ग पर पीसी द्वारा नवीनीकरण (14.09 लाख), विकासखण्ड विकास नगर में अम्बाड़ी- शहीद राजीव पुण्डीर मार्ग पर एसडीबीसी द्वारा नवीनीकरण का कार्य (2.96 लाख), लोनिकव की एनएच-72 से मिलक डेरी फतेहपुर तक (40.60 लाख), एनएच-72 से बैरागीवाला (68 लाख), मेढनीपुर में जवाहर से मुल्तान के घर तक (52.24 लाख), मेढनीपुर में शिमला रोड से हाईड्रम (28.20 लाख), बद्रीपुर परशुराम मंदिर शिमला रोड से आसन नदी तक (94.64 लाख) व प्रतितपुर में रिशिपाल के घर से मंजूर हसन के घर तक (29.09 लाख) रुपये की विभिन्न विकास योजनाएं शामिल है।

इसके पश्चात मुख्यमंत्री श्री बहुगुणा ने विकासनगर में स्थापित कालिन्दी हास्पिटल के उद्घाटन कार्यक्रम में भी प्रतिभाग किया। उन्होंने कहा कि इस अस्पताल के खुलने से आसपास की जनता को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।

चुनाव को कसी कमर

नानकमत्ता। आगामी लोक सभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी का परचम लहरायेगा लोक सभा चुनाव के लिये भाजपा ने योजना तथा चुनाव की रचना पर कार्य करना शुरू कर दिया है । केन्द्र और प्रदेश की वर्तमान सरकार तथा इसकी भ्रष्ट नितीयो से जनता अजिज आ चुकी है । जनता सकारात्मक सोच के तथा देा व प्रदेश की सरकारो मेें परिर्वतन लाने के मन बना कर बैठी है ।

जनता की सोच भाजपा के संग है । यह बात नगर के पर्यटक आवास गृह के प्रांगण में आयोजित भाजपा कार्यकर्ताओ की एक बैठक को सम्बोधित करते हुये भारतीय जनता पार्टी के उत्तराखण्ड के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रहे बची सिंह रावत ने अपने सम्बोधन में कही । उन्होने कहा की काग्रेस सरकार के शासन में भ्रष्टाचार ,महगाई ने जनता की कमर तोड कर रख दी है वही सरकारी मशिनरीया पूर्ण पूर से निष्क्रिय हो चली है ।

कार्यकर्ताओ की बैठक को सम्बोधित करते हुये पूर्व प्रदेश अध्यक्ष बची सिंह रावत ने भाजपा कार्यकर्ताओ से आहवान करते हुये कहा की आगामी लोक सभा चुनाव में जी जान एक कर  लोक सभा सीट जीता कर पार्टी की नीव को मजबूत वनाये।  इस मौके पर क्षेत्रिये विधायक डा० प्रेम सिंह राणा ,पूर्व ब्लाक प्रमुख भूवन सिंह राणा, मण्डल अध्यक्ष विजय सिंह राणा ,दीपक भटट्, अनिरूद्घ राय , सासंद प्रतिनिधि जगदीश जोशी , जोध सिंह ,देवराज बिष्ट ,मंतर सिंह राणा ,जीवन सिंह राणा ,जरनैल सिंह करनावल ,धन सिंह सामन्त सहित दर्जनो भाजपा कार्यकर्ता मजौद थे ।
     
 

केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री के प्रयासों की सरहाना की

कालाढूँगी। टनकपुन बागेश्वर रेल लाईन मंजूरी के लिए कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के प्रदेश सचिव जाहिद हबीबी ने केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री हरीश रावत के प्रयासों की सरहाना की है एवं उत्तराखण्ड के पर्वतीय क्षेत्रों में रेल सेवा की स्वीकृति के लिए रावत को बधाई दी है, हबीबी ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा पेश किया रेज बजट उत्तराखण्ड के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा

, टनकपुर बागेश्वर, देहरादून, हरिद्वा, कोटद्वार, रेल लाईन विस्तारीकरण से उत्तराखण्ड व यहां के लोगों को अत्यधिक लाभ मिलने की उम्मीद है, हबीबी ने कहा कि केन्द्रीय मंत्री हरीश रावत उत्तराखण्ड के पर्वतीय क्षेत्रों की रेल सुविधा हेतु भरकस प्रयास करते आये है, जिनका ये प्रयास सराहनीय है।
 

जहरखुरानी गिरोह के दो सदस्यों को जेल भेजा

हल्द्वानी। जहरखुरान स्कॉट टीम द्वारा बीते दिवस पकड़े गए जहरखुरानी गिरोह के दो सदस्यों को कार्यवाही कर जेल के लिए रवाना कर दिया है। बता दें कि बीते दिवस जहरखुरान स्कॉट टीम ने जहरखुरानी गिरोह के दो सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया था। इसकी जानकारी देते हुए एसपीसिटी जेएस भंडारी ने बताया कि जहर खुरान स्कॉट टीम रोडवेज स्टेशन के आस-पास सिविल वर्दी में सर्च कर रही थी कि इसी दौरान प्रेम टाकीज के तिराहे पर दो युवक बैग लटकाए बस की तरफ भागते दिखाई दिए।

टीम के सदस्यों ने देखा कि युवक बस में चढऩे के बाद उतर गए और दूसरी बस का इंतजार करने लगे। शक होने पर स्कॉट टीम ने दोनों को पकडक़र पूछताछ की तो वह घबराहट में अपना नाम व पता अलग-अलग बताने लगे। शक होने पर टीम उन्हें कोतवाली ले आई। जहां पुलिस पूछताछ में वह टूट गए। पकड़े गए आरोपियों ने अपने नाम सागर पुत्र रामचरण निवासी रामपुर व जान आलम पुत्र मो सरीफ निवासी चंदोसी, संभल बताया है। दोनों के पास से पुलिस ने 5० से अधिक नशीली गोलियां बरामद की हैं।

टीम की सफलता पर डीआईजी संजय गुंज्याल ने पांच हजार व एसएसपी डॉ सदानन्द दाते ने ढाई हजार रूपये का ईनाम देने की घोषणा की है। पकड़े गए आरोपी अपने जिलों में कई मुकदमों में वांछित हैं। पुलिस ने पकड़े गए जहर खुरानी गिरोह के सदस्यों के खिलाफ कार्यवाही कर उन्हें जेल भेज दिया है। सफलता पाने वाली टीम में एसआई जीबी जोशी, जगदीश सिंह, कांस्टेबल मुजफ्फर अली, राजेश कुमार, पंकज सिंह, राजेंद्र पाल, दिगम्बर खाती, हरपाल आदि शामिल थे।

 

शोभा जोशी को राज्यकार्यकारिणी का सदस्य नियुक्त किया

पिथोरागढ़। आम आदमी पार्टी की एक बैठक सदर रामलीला मैदान में हुई। जनपद सचिव समशेर महर ने बताया कि पिथोरागढ़ से सर्वसम्मति से शोभा जोशी को राज्यकार्यकारिणी के सदस्य नियुक्त किया गया है। महर ने कहा कि आम आदमी पार्टी ग्राम व ब्लाक स्तर पर तेजी से सदस्यता अभियान चलाएगी। नगर छेत्र में सदस्यों को जोडऩे के लिए प्रत्येक वार्डों में टीम का गठन कर दिया गया है।

बैठक में पिथोरागढ़ में एफ.एम. चेनल की सुरुआत होने पर धन्यवाद ज्ञापित किया गया और केंद्र सरकार से आम आदमी पार्टी ने मांग की है कि रेडियो स्टेशन से स्थानीय भाषा में स्थानीय कलाकारों द्वारा लोक गायन के कार्यक्रमों को भी प्रसारित किया जाय। महर ने कहा कि 4 मार्च सोमवार को पार्टी कार्यालय का उदघाटन टनकपुर रोड निकट हाईडील में होगा। बैठक की अध्यक्षता के.के.उप्रेती ने की। बैठक में शोभा जोशी,गंगा धामी,दीपा चुफाल,पूजा सिंह,डी.एन.भट्ट,भुवन वल्दिया,पी.के.मिश्रा,प्रकाश पुनेठा,अधिवक्ता आलोक चोधरी,कैप्टेन दीवान वल्दिया,हरीश पन्त व जनपद संयोजक गोविन्द सिंह बिष्ट सहित तमाम कार्यकर्ता मौजूद थे ।
                         

चेकपोस्ट के निकट पांच हरे पेड़ों पर चलाई आरी

सितारगंज। सम्पूर्णानंद शिविर (खुली जेल) की भूमि पर एक और नया कारनामा प्रकाश में आया है। वनविभाग से बिना अनुमति के लकड़ी माफियाओं ने शीशम के हरे पेड़ों पर आरा चला दिया। मजे की बात यह है कि काटे पेड़ों के बगल में ही शिविर की चौकी स्थापित है। हरे पेड़ों के काटे जाने की सूचना पर वनविभाग में हडक़ंप मच गया। प्रशिक्षु आईएफएस मंयक शेखर झा के निर्देशन पर मौके पर पहुंचे बाराकोली रेंजर बीके पांडे ने बताया कि जेल की भूमि पर पांच षीषम के पेड़ काटे जाने की पुष्टि हुई है। उन्होंने बताया कि मामला किशनपुर रेंज का है।

डीएफओ पीके पात्रो ने कहा कि बिना अनुमति के पेड़ को काटा जाना गंभीर विशय है। उस पर दंडात्मक कार्रवाई होगी। जिलाधिकारी बीके संत ने कहा कि एसडीएम को मौके पर भेजकर जांच कराई जायेगी । सम्पूर्णानंद शिविर खुली जेल की भूमि के निकट चेकपोस्ट के बगल में कुछ लोगों ने पांच हरे शीषम के पेड़ों को काट दिया। जिससे वनविभाग में हडक़ंप मच गया। बाराकोली रेंज के प्रशिक्षु आईएफएस मयंक शेखर झा ने बताया कि रेंजर बीके पांडे को मौके पर भेजा गया है। उन्होंने कहा कि खुली जेल की भूमि पर पांच हरे पेड़ों पर आरा चलने की पुष्टि हुई है। लेकिन मामला किशनपुर रेंज का है। किशनपुर रेंजर एनएम मर्तोलिया ने बताया कि मौके पर विभाग कर्मियों को भेजा गया है।

उन्होंने बताया कि पेड़ों के काटे जाने की जेल विभाग ने अनुमति नही ली थी। उन्होंने कहा कि काटे गये पेड़ों की नापजोख चल रही है। डीएफएफओ पीके पात्रो ने कहा कि बिना अनुमति के हरे पेड़ों को काटना गंभीर अपराध है। उन्होंने कहा कि इस पर दंडात्मक कार्रवाई की जायेगी। खुली जेल की भूमि पर बिना अनुमति के पांच षीषम के पेड़ों के काटे जाने को लेकर जिलाधिकारी बीके संत गंभीर नजर आये उन्होंने कहा कि उपजिलाधिकारी मनीश कुमार को मौके पर भेजकर जांच कराई जायेगी। आईजी कारागार भाश्करानंद जोषी ने बताया कि जेल अनिमियताओं को लेकर जांच चल रही है। उन्होंने कहा कि हरेपेड़ों को काटे जाने के मामले में जिलाधिकारी को पत्र भेजकर कार्रवाई की संस्तुति की जायेगी। षिविर के वरिश्ठ अधीक्षक संजीव शुक्ला से मामले में वार्ता करने का प्रयास किया गया लेकिन संपर्क नही हो सका।
 

सम्पूर्णानंद शिविर में मनमानी का यह पहला मामला नही है इससे पूर्व करोड़ों के खनन घोटाले एवं सिडकुल फेज टू के मामले में जेल प्रशासन विवादों में घिरा रहा है। जिसकी जांच सरकारी कर्मियों की ढिलाई के कारण अधर में लटकी है। खुली जेल की भूमि पर करोड़ों के अवैध खनन की जांच मुख्यमंत्री के आदेश के बाद भी ठंडे बस्ते में पड़ी है। जांच में राजस्व विभाग ने जेल प्रशासन को जबावदेई बनाया था लेकिन अवैध खनन की फाईल पर कुछ अधिकारियों की कारगुजारी के कारण दीमक लग गई है। जिस कारण जेल प्रशासन के हौसले बुलंद है और विभागीय कर्मी अवैधानिक कार्य करने में मनमानी बरत रहे है।  
 

बस्ती स्तर पर पुरस्कार देगी उत्तराखण्ड सरकार

देहरादूना। भारत सरकार के निर्मल ग्राम पुरस्कार योजना की तर्ज पर उत्तराखण्ड सरकार बस्ती स्तर पर पुरस्कार देगी। स्वच्छता और पेयजल सुविधाओं को बनाए रखने के लिए अच्छा कार्य करने वाली बस्तियों को यह पुरस्कार दिया जायेगा। मुख्य सचिव आलोक कुमार जैन की अध्यक्षता में बुधवार को सचिवालय में आयोजित स्वजल की 13वीं कार्यकारिणी की बैठक में यह निर्णय लिया गया। ग्रामीण पेयजल एवं स्वच्छता परियोजना (स्वजल) प्प् के 3658 करोड़ रूपये की मंजूरी केन्द्र सरकार से मिली है। इसमें 2200 करोड़ रूपये का वित्त पोषण विश्व बैंक द्वारा किया जायेगा।

प्रमुख सचिव पेयजल एस राजू ने बताया कि स्वजल प्प् से 9000 असेवित या आंशिक सेवित गांवों में पेयजल सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी। 382710 व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण किया जायेगा। 1900 पेयजल योजनाओं का जीर्णोद्धार किया जायेगा। बस्ती स्तर पर पुरस्कार दिये जाने के बारे में उन्होने बताया कि पुरस्कार उन्हें दिया जायेगा जिन बस्तियों में 1 अप्रैल 2013 से पिछले तीन सालों में स्वजल योजनाओं को सफलता पूर्वक चलाया है। 100 या इससे कम आबादी वाले चयनित बस्तियों को 20000 रूपये, 101 से 200 तक आबादी पर 30000 और 401 या इससे अधिक आबादी वाले उत्कृष्ट बस्तियों को 50,000 रूपये का पुरस्कार दिया जायेगा। साथ ही अच्छे कार्य करने वाले एनजीओ और कार्यदायी संस्था के अधिकारियों को उनके सफल प्रयासों के लिए स्मृति चिन्ह पत्र दिया जायेगा। राज्य स्तरीय चयन समिति द्वारा उत्कृष्ट कार्य करने वाली बस्तियों का चयन किया जायेगा।
 

प्रमुख सचिव ने बताया कि सामुदायिक सहभागिता के आधार पर चलाई जा रही इस परियोजना में ग्राम पंचायतों द्वारा ही पेयजल योजना का चयन, निर्माण, संचालन और रख-रखाव किया जाता है। स्वजल, जल संस्थान और जल निगम द्वारा इन परियोजनाओं की मानिटरिंग की जा रही है। वर्ष 2012 में 5987 बस्तियों को स्वच्छता और पेयजल सुविधाएं उपलब्ध कराने का लक्ष्य था। शेष 2643 में कार्य चल रहा है। इससे ग्राम पंचायतों की गतिविधियां बढ़ी हैं। उनकी क्षमता का विकास हुआ है। विकास योजनाओं में गांव वालों की भागीदारी बढी है।

भारत सरकार के प्रकाशन ‘टूवर्डस ड्रिंकिंग वाटर सिक्योरिटी इन इंडिया’ में उत्तराखण्ड के इस पहल की सराहना की गई है। उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और असम राज्यों में भी इस तरह कार्य करने की सिफारिश भारत सरकार और विश्व बैंक ने की है।बैठक में प्रमुख सचिव नियोजन एस.रामास्वामी, अपर सचिव वित्त रमेश चंद्र अग्रवाल, अपर सचिव वन मनोज चंद्रन सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
 

गढडे में गिरने से नील गाय घायल

लालकुआ।  लालकुआं से सटे डाडा रेंज के जगल में अचानक एक नील गाय गढडे में गिर जाने से घायल हो गई। जिसके बाद राहगिरो ने इस की सूचना वन विभाग को दी। आनन फानन में मौके पर पहुची वन विभाग कि टीम ने मौके का मुआयना किया। बुद्ववार कि सुबह डोरबी फिल्ड के पास राहगिरों ने जब नील गाय के 4 साल की मादा बच्चे को गहरे गढडे में गिरा देखा तो वन विभाग को इस कि सूचना दी गई मौके पर पहुची वन विभाग कि टीम ने आनन फानन में मौके का जायजा लेते हुए सरकारी पशु अस्पताल में इस की सूचना दी

जिसके बाद मौके पर पहुची डाक्टरों की टीम ने नील गाय के बच्चे का इलाज किया। बाद में उक्त वन्य जीव को वन विभाग की टीम ने जंगल में छोड दिया। इस पूरे मामले में वन दरोगा का कहना है कि उक्त नील गाय का बच्चा अपने साथियों से बिछुड गया है और ज्यादा तेजी में होने के चलते गढडे में गिर गया है जिस कारण वो उठ नही पा रहा है अब उस का इलाज करा दिया गया है और नील गाय के बच्चे को जंगल में छोड दिया गया है।  

 

महत्वपूर्ण अपराध एवं सराहनीय कार्या

. थाना बागेश्वर-    दिनांक 26-2-2013 को थाना बागेश्वर पुलिस द्वारा अभियुक्त बलबीर राम पुत्र विशन राम नि0 ग्राम कश्मीनगर, थाना थराली, चमोली को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से एक तेन्दुए की खाल बरामद की।
-    दिनांक 26-2-2013 को थाना बागेश्वर पुलिस द्वारा एक तेन्दुए की खाल जो अभियुक्त कुन्दन राम पुत्र कनक राम नि0 ग्राम कश्मीनगर, थाना थराली, चमोली जो मौके पर छोड़कर फरार हो गया है, बरामद की।
 

.थाना ऋषिकेश - दिनांक 26-02-2013 को वादी श्री अमित स्टीफन नि0 ख्वाशपुर जिला भगतपुर बिहार ने थाने पर सूचना अंकित कराई कि अंकित कुमार उम्र 27 वर्ष बिना बताये कहीं चले गये हैं और अभी तक वापस नहीं आये हैं। इस सूचना पर मु0अ0सं0 68/13 धारा 363 भादवि का अभियोग पंजीकृत किया गया। अभियोग की विवेचना प्रचलित है।
थाना रायवाला- दिनांक 26-02-2013 को वादी श्री संजय सिंह नि0 बिरला फार्म ने थाने पर सूचना अंकित कराई कि अज्ञात अभियुक्त गोविन्द उर्फ गुड्डू को उठाकर ले गये हैं। इस सूचना पर मु0अ0सं0 17/13 धारा 363 भादवि का अभियोग पंजीकृत किया गया। अभियोग की विवेचना प्रचलित है।
 

थाना रायवाला- दिनांक 26-02-2013 को वादिया श्रीमती कमला देवी नि0 प्रतीतनगर रायवाला देहरादून ने थाने पर सूचना अंकित कराई कि अज्ञात अभियुक्त उसके पति को उठा कर ले गये हैं। इस सूचना पर मु0अ0सं0 18/13 धारा 363 भादवि का अभियोग पंजीकृत किया गया। अभियोग की विवेचना प्रचलित है।
 

.थाना रायवाला- दिनांक 26-02-2013 को वादी श्री हर्ष सिंह नेगी नि0 साहबनगर छिद्दरवाला थाने पर सूचना अंकित कराई कि अज्ञात अभियुक्त द्वारा वादी के भाई मोर सिंह को उठा कर ले गये है। इस सूचना पर मु0अ0सं0 19/13 धारा 363 भादवि का अभियोग पंजीकृत किया गया। अभियोग की विवेचना प्रचलित है।
 

.थाना रायवाला- दिनांक 26-02-2013 को वादी श्री संतन शाह नि0 वैदिक नगर ने थाने पर सूचना अंकित कराई कि अज्ञात अभियुक्त उसकी पुत्री को भगा कर ले गये हैं। इस सूचना पर मु0अ0सं0 20/13 धारा 363 भादवि का अभियोग पंजीकृत किया गया। अभियोग की विवेचना प्रचलित है।
जनपद हरिद्वार
 

.थाना रानीपुर- दिनांक 26-02-2013 को वादी श्री शिवपूजन नि0 सेक्टर-01 मकान नं0 ए-174 बीएचईएल हरिद्वार ने थाने पर सूचना अंकित कराई कि अज्ञात अभियुक्त उसके पुत्र उम्र 16 वर्ष का अपरहण कर ले गये हैं। इस सूचना पर मु0अ0सं0 78/13 धारा 363 भादवि का अभियोग पंजीकृत किया गया। अभियोग की विवेचना प्रचलित है।
 

.थाना रानीपुर- दिनांक 26-02-2013 को वादिया श्रीमती राजो नि0 इस्लामपुर नजीबाबाद ने थाने पर सूचना अंकित कराई कि अज्ञात अभियुक्त उसके पुत्र उम्र 14 वर्ष का अपरहण कर ले गये हैं। इस सूचना पर मु0अ0सं0 79/13 धारा 363 भादवि का अभियोग पंजीकृत किया गया। अभियोग की विवेचना प्रचलित है।
जनपद पौड़ी
 

.थाना श्रीनगर- दिनांक 26-02-2013 को वादी श्री हरीश भट्ट नि0 डांग श्रीनगर ने थाने पर सूचना अंकित कराई कि उसका पुत्र घर से बिना बताये कहीं चला गया जो अभी तक वापस नहीं आया है। इस सूचना पर मु0अ0सं0 09/13 धारा 363 भादवि का अभियोग पंजीकृत किया गया। अभियोग की विवेचना प्रचलित है।
 

जनपद ऊधमसिंहनगर- दिनांक 26-2-2013 को वादी श्री मो0 आसिफ निवासी सिरौलीकला, किच्छा ने थाने पर सूचना अंकित कराई कि अज्ञात अभियुक्तों ने एक अज्ञात व्यक्ति की हत्या कर शव सड़क किनारे फेंक दिया है। इस सूचना पर मु0अ0सं0 60/13 धारा 302 भादिव का अभियोग पंजीकृत किया गया। अभियोग की विवेचना प्रचलित है।
 

जिला स्तरीय एक दिवसीय जागरुकता कार्यशाला का आयोजन

हल्दूचौड़। लालबहादुर शास्त्री महाविद्यालय में चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग उत्तराखण्ड के तत्वाधान में गर्भावस्था पूर्व एवं प्रसव पूर्व निदान तकनीकि अधिनियम-1994 के अर्न्तगत जिला स्तरीय एक दिवसीय जागरुकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस दौरान कार्यक्रम समन्वयक प्रो0 अतुल जोशी ने कहा कि आज समाज में कन्या भू्रण हत्या का मूल कारण दहेज और संर्कीण मानसिकता हैं

जिसके कारण मानवीय संवेदनाओ का ह्रास हो रहा है। उन्होने कहा कि केवल पोस्टर,स्लोगन व स्वरचित वेदना से काम नही चलने वाला है इसके लिए स्वंय को जागरुक कार्य इस तरह की कार्यशालाओ को आयोजित करना होगा। कार्यक्रम का संचालन प्रवक्ता हिमॉशु शर्मा ने किया। इस अवसर पर कार्यक्रम समन्वयक प्रो0 अतुल जोशी,जिला समन्वयक एवं ट्रैनर प्रो0 एस सी तिवारी,प्राचार्या रश्मि पवार,कार्यक्रम अधिकारी भगवती तिवारी,पंखुड़ी संस्था उपाध्यक्ष संजय दुम्का,सामाजिक कार्यक्रता बीडी खोलिया,रमेश अन्डोला,पीसीपी एवं डी डी समन्वयक अनूप बंगोला,चिकित्सा आईटीबीपी डा0 प्रवण पोल सहित तमाम लोग उपस्थित थे।
 

नगर में जगह-जगह लगे गंदगी के ढेर

गदरपुर। नगर पालिका क्षेत्र के अंतर्गत समस्त वार्डो की सफाई व्यवस्था व कूड़ेदाने लगवाने को लेकर अभाविप कार्यकर्ताओं ने नगर पालिका में पालिकाध्यक्ष प्रतिनिधि को ज्ञापन सौंप समस्या हल करने की मांग की। बुधवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के जिला संयोजक अंशुल अरोरा के नेतृत्व में दर्जनों कार्यकर्ता नगर पालिका पहुंचे। यहां पर उन्होंने पालिका प्रशासन के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की।

इसके उपरांत उन्होंने कार्यालय पर पालिकाध्यक्ष प्रतिनिधि अनिल सिंह को एक ज्ञापन सौंपा। जिसमें कहा कि नगर की सफाई व्यवस्था चरमरा गयी हैैै। जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे हुये हैं। जिससे नगरवासियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उनका यह भी आरोप था कि नगर क्षेत्र में कही भी कूड़ेदान नहीं लगाये गये है। पिछले वित्त वर्ष में जो कूड़ेदान नेशनल हाइवे व वार्डों में लगाये गये थे। उनकों कूड़ा निस्तारण के बाद उन स्थानों पर नहीं लगाया गया है। जिससे सड़क पर स्थित दुकानादारों व वार्डवासियों को अुसविधा हो रही है।

जिससे संक्रामक रोग फैलने का खतरा बना रहता है। ज्ञापन में सभी वार्डों व सार्वजनिक स्थानों पर कूड़ेदान लगवाने की मांग की। ज्ञापन देने वालों में नगर प्रमुख सोहनपाल सिंह, कुमाउं विवि कोषाध्यक्ष क्षितिज सेतिया, नगर मंत्री नेत्रपाल चौधरी सहमंत्री राजन गावड़ी, अमन संधू, सुखविंदर सिंह, संता सिंह, मिल्की, विनीत, अजय राजभर, नितिन सेतिया, ज्ञानपाल सिंह, रंजीत सिंह, आकाश अरोरा, सहित काफी लोग मौजूद थे।
 

पालिकाध्यक्ष ने किया सूडा प्रशिक्षण केन्द्र का शुभारंभ

गदरपुर। स्वर्ण जयंती भाहरी रोजगार योजना के अंतर्गत विगत 16 फरवरी से चल रही मास इन्फोटैक संस्था का शुभारंभ पालिकाध्यक्ष लीलावती व प्रभारी अधिशाषी अधिकारी कृपाली सिंह ने फीता काटकर संयुक्त रूप से किया। सूडा के तहत चल रही इस योजना के माध्यम से बच्चों को प्रशिक्षित कर रोजगार उपलब्ध कराना है। इस दौरान पालिकाध्यक्ष लीलावती व ईओ कृपाली सिंह ने कहा कि बच्चों को विभिन्न कोर्सो द्वारा प्रशिक्षित कर आत्म निर्भर बनाया जायेगा।

जिससे उनके परिवार के साथ-साथ देश का भी विकास होगा। मास इन्फोटैक उधम सिंह नगर के प्रभारी अमित रस्तोगी ने बताया कि करिजमेटिव इन्स्टीयूट किच्छा/गदरपुर में मोबाइल रिपेरिंग, कम्प्यूटर बेस्ड एकांउटिंग, सेल्स एण्ड मार्केटिंग कम्प्यूटर हार्डवेयर, आवासीय, तथा बीपीओ कॉल सेंटर आदि का प्रशिक्षण दिया जायेगा। क्षेत्रीय संस्था प्रमुख चरनजीत शर्मा ने बताया कि इस तरह के निशुल्क कोर्सो में प्रवेश अभी भी चल रहे है।

जिससे अधिक से अधिक संस्था में छात्र-छात्राओं द्वारा लाभ लिया जाना चाहिये। इस अवसर पर बलवंत कम्बोज, पुनीत यादव, अहसान अली, प्रवीन कम्बोज, मौ. अकील रज़ा, चेतन सिंह, प्रियंका रानी, वीनू कम्बोज, साजिया, राबिया बी, रिजवान, तौकीर अहमद, शाहिद अली, दानिश पाशा, शहनाज बी, बसीम अकरम, सहित काफी संख्या में लोग मौजूद थे।
 

मदन सिंह मेहरा को जिलाध्यक्ष घोषित किया

रानीखेत। भाजपा संगठन ने मशक्कत के बाद मदन सिंह मेहरा को जिलाध्यक्ष घोषित कर दिया। टूनाकोट निवासी मदन सिंह का नेता प्रतिपक्ष अजय भट्ट ,भाजपा पदाधिकारियों तथा कार्यकर्ताओं ने फूल माला पहना कर स्वागत किया। गौरतलब है कि भाजपा जिलाध्यक्ष के लिए आम सहमति न बन पाने के कारण मामला हाईकमान को सौंप दिया गया।

कई भाजपाईयों ने जिलाध्यक्ष पद के लिए अपनी दावेदारी जताई थी। चुनाव अधिकारी हयात सिंह मेहरा के सम्मुख  सहमति से  नेता चुनने की बात कही थी। लेकिन आम सहमति न हो मामला प्रदेश स्तर के हवाले कर दिया गया। प्रदेश भाजपा ने मदन सिंह मेहरा को जिलाध्यक्ष की कमान सौंपी है। आगामी पंचायत एवं लोकसभा चुनावों को जिलाध्यक्ष के लिए चुनौती माना जा रहा है

भाजपा नगर अध्यक्ष के लिए भी आम सहमति न बन पाने के कारण यह मामला भी प्रदेश संगठन के पाले में डाल दिया गया है। अभी तक नगर अध्यक्ष भी नहीं बन पाया है इसके लिए भी भाजपा से जुड़े चंदन भगत,राजेंद्र जयसवाल,अजय साह,जगदीश अग्रवाल आदि ने दावेदारी की है। देखना है कि प्रदेश संगठन से किसे नगर अध्यक्ष की कमान सौंपी जाती है।
 

सघन चेकिंग अभियान चलाया

पिथोरागढ़ । आतंकी गतिविधि के मेद्धेनज़र राज्य में जारी हाई अलर्ट के दौरान जिला मुख्यालय में डीआईजी पिथोरागढ़ रेंज व  पुलिस अधीक्षक पिथोरागढ़ के निर्देशन में आज  बम निरोधक दस्ताएडॉग स्कायडएस्थानीय पुलिस व इंटेलीजेंस के संयुक्त तत्वाधान में नगर के विभिन्न सार्वजनिक स्थानों तथा भीड़.भाड़ वाले स्थानों में सघन चेकिंग अभियान चलाया गया इस दौरान संयुक्त टीम ने बस स्टेशनएकेमू स्टेशनए जिला चिकित्सालय एकलेक्ट्रेट परिसरएबाज़ार सहित कई अन्य स्थानों पर भी यह अभियान चलाया  चेकिंग के दौरान किसी भी स्थल पर कोई भी अनावश्यक वस्तु और अनावश्यक घटना नहीं होने की पुष्टि हुई

 

पारले बिस्कुट प्रा.लि. में मजदूरो का शोषण

रूद्रपुर। विभिन्न समस्याओ को लेकर पारले बिस्कुट प्रा.लि. व बी.सी एच  के  कर्मचारी  पारले मजदूर संघ  व बी सी एच मजदूर संघ के  बैनर पर  रूद्रपुर विधयक राजकुमार ठुकराल से मिले  और  पारले मजदूर संघ के अध्यक्ष लक्ष्मी दत्त भट्ट ने बताया कि कंपनी द्वारा मजदूरो का शोषण किया जा रहा है। तथा मजदूरो को जबरन काम छोड़ने के लिये  मजबूर किया जा रहा है।

उन्होने विधयक को बताया कि कंपनी द्वारा प्रबंध्क द्वारा गैर कानूनी कार्यवाहीयॉ लगातार बढ़ती जा रही है। तथा उनके बार -बार अनुरोध् के बाद भी न तो श्रम विभाग और ना ही प्रशासन उनकी सुन रहा है। जिससे की प्रबंध्न बेखौपफ होकर अपने मनमाने और गैर कानूनी कामो को बढ़ाते जा रहे है। जिससे पारले का मजदूर वर्ग बेहत मानसिक और  आर्थिक शोषण का शिकार बना है। अतः उन्होने विधयक से मांग की कि मजदूरो पर हो रहे अत्याचारों को  बंद कराने की कृपा करे । तथा गैर कानूनी रूप से किये जा रहे ले आपफ और मजदूरो के दमन पर रोक लगवाये। जिस पर विधयक ने  मजदूर संघ को  विश्वास दिलाते हुये कहा कि  पफैक्ट्री प्रबंध्क द्वारा दो टूक बात करी जायेगी। व किसी भी मजदूर का  शोषण बर्दाश्त नही किया जायेगा।

व उन्होने मजदूर संघ को  विश्वास दिलाते हुये कहा कि  प्रशासन भी उनकी सुनेगा। और पफैक्ट्री प्रबंध्क भी।वही दूसरी और बी सी एच मजदूर संघ ने  पफैक्ट्री प्रबंध्क द्वारा मजदूरो पर  गलत आरोप लगाते हुये  उन्हे पफैक्ट्री से बाहर करने की बता कही। तथा पफैक्ट्री प्रबंध्क द्वारा मजदूरो के संघ मारपीट की भी बात कही। जिस पर विधयक ने अतिशीघ्र कानूनी कार्यवाही कराने की भी बात कही। मिलने वालो में बी सी एच के अध्यक्ष चन्दन सिंह दानू, बसंत बल्लभ,योगेश गोस्वामी, कुलविन्दर सिंह, नेकी राम, अर्जुन दिवकार, शंकर जोशी, बल्लू राम, महेन्दर,जयवीर सिंह,अमर सिंह, विक्रम , रतन, महेन्द्र, प्रकाश, दिवकार भट्ट, प्रमोद, राजेश,तथा इस दौरान विधयक प्रवक्ता उत्पल दीक्षित, विधयक प्रतिनिध्ी राजेश ग्रोवर, अजय नारायण, अनिल अरोरा, हिम्मत राम कोली मौजूद थे।
 

महाशिवरात्रि को लेकर सुरक्षा बढ़ी

हरिद्वार। महाशिवरात्रि के नजदीक आने के साथ ही कावंडियों के आगमन और प्रस्थान को देखते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अरूण मोहन जोशी ने जनपद के सभी पुलिस अधिकारियों तथा थाना प्रभारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि कांवडि़यों की सुरक्षा से सम्बन्धित सभी उपाय करना सुनिश्चित करें।महाशिवरात्रि के अवसर पर विभिन्न स्थानों से पवित्र हर की पैड़ी से कावड़ो में गंगाजल गन्तव्य स्थानों को प्रस्थान करते है।

शिवरात्रि के अवसर पर हरिद्वार से गंगाजल लेने हेतु विगत वर्षो में विभिन्न मार्गो से विभिन्न प्रान्तों,जनपदों से भारी संख्या में श्रद्घालुओं का आगमन हुआ तथा इस वर्ष भी महाशिवरात्रि के अवसर पर भारी संख्या में श्रद्घालुओ,कावडि़यों के हरिद्वार आगमन करने की सम्भावना हैं। हरिद्वार में इस त्यौहार के अवसर पर भारी संख्या में कांवडि़यों के आगमन को दृष्टिगत रखते हुए हरिद्वार नगर एवं उनके आने जाने वाले मार्गाे में कांवडि़यों की सुदृढ़ सुरक्षा एवं क्षेत्र में शान्ति व्यवस्था बनाये रखने हेतु सुदृढ पुलिस प्रबन्ध करना सुनिश्चित करें।

एसएसपी ने जनपद के सभी पुलिस क्षेत्राधिकारियों से कहा है कि वे अपने क्षेत्र के थानों के त्यौहार रजिस्टर का भलिभंाति अवलोकन कर लें तथा अपने-अपने क्षेत्र का व्यापक भ्रमण कर यह सुनिश्चित कर लें कि किसी स्थान पर कोई विवाद अथवा समस्या तो इस पर्व के सम्बन्ध में नहीं है। यदि किसी स्थान पर कोई विवाद या समस्या परिलक्षित होती हो तो समय से उसका निस्तारण सुनिष्चित कर लिया जाये। साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि महाशिवरात्रि के अवसर पर जिन स्थानों पर मेलों का आयोजन किया जाता है। उन स्थानों पर कोई परम्परा विगत की परम्परा से अतिरिक्त प्रारम्भ न करने दी जाये और भ्रमण के दौरान यह सुनिश्चित कर लिया जाये कि किसी स्थान पर किसी प्रकार की समस्या तो परिलक्षित तो नहीं है यदि किसी स्थान पर कोई समस्या परिलक्षित होती हैं। तो उसका तत्काल निराकरण सुनिश्चित कर लिया जाये। त्यौहार के अवसर पर समुचित पुलिस व्यवस्था करना भी सुनिश्चित करें।
 

सरकारी जमीन पर संतो का कब्जा

हरिद्वार। एक समय था जब राजा-महाराजा सााु-संतों के त्याग व तपस्या से खुश होकर जागीरें तक दान में दे दिया करते थे। लोग दान दिया करते थे और साधु-संत उसे लेने से कतारते थे किन्तु अब ठीक इसके विपरीत होता जा रहा है। दान मांगने की बात तो और अब कुछ कथित साधु-संत लोगों की व सरकारी सम्पत्ति पर कब्जा करने से भी पीछे नहीं हैं। जितना भी जहां से मिल जाये उनके लिए थोड़ा ही है। अब त्याग व तपस्या दूर की बात हो गई है।
 

अब त्याग व तपस्या को देखकर कोई भी दान देने को तैयार नहीं होता। इस कारण इनका धंधा मंदा होने लगा अब इन्होंने अपने धंधे को फलने-फूलने के लिए भगवान को सामान बनाकर बेचने का कार्य शुरू कर दिया है। अब ये भगवान को भी बेचने लगे हैं। यही कारण है कि अब जगह-जगह भगवान के मंदिर आपको दिखायी दे जायेगें। मंदिरों के निर्माण के लिए आवश्यक वस्तुओं को खरीदने की सामथ्र्य होने के बाद भी ये इधर-उार से वस्तुओं को प्रान्त करने की जुगत बैठाते रहते हैं। भगवान के नाम पर अपनी दुकानदारी चालू रखने के लिए अब इन्होंने सरकारी सम्पत्तियों पर कब्जा करना भी शुरू कर दिया है और शासन-प्रशासन है कि आंखे मूंदे चुपचाप सब कुछ देख रहा है।

तीर्थनगरी हरिद्वार भी इसमें पीछे नहीं है। कई ऐसे स्थान हैं जहां सरकारी जमीन पर कब्जा कर भगवान को बेचने की वस्तु बनाकर ये लोग अपना धंधा चला रहे हैं। ललता रौ में भी एक अखाड़े ने रौ की सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा कर भगवान की आड़ लेकर मंदिर बनाकर भगवान को बेचने की वस्तु बना डाला। स्थिति यह कि जमीन पर कब्जा तो हो गया और इमारत भी बनकर तैयार हो गई किन्तु इमारत में पड़ी भगवान की मूर्तियां अभी भी धूल फांक रही हैं।
 

मूर्तियां भले ही धूल फांकती रहे किन्तु कथित संतों के पास करोड़ों की सम्पत्ति तो इकट्ठा हो ही गई और साथ ही भगवान के नाम पर कमायी का एक साधना और भी तैयार हो गया। ऐसे एक नहीं, कई स्थान हैं जहां भगवान के नाम पर सरकारी जमीन पर कब्जा कर अपना उल्लू सीधा करने का काम किया गया है। इतना ही नहीं उक्त लोग सरकारी सम्पत्तियों पर कब्जा कर रहे हैं परन्त अपनी सम्पत्तियों पर विशाल इमारतों का निर्माण कर उनका व्यवसायिक इस्तेमाल कर, दो तरफ से लाभ कमा रहे हैं। इतना सब होने के बाद भी शासन-प्रशासन मूकदर्शक बना बैठा है। यदि यही स्थिति रही तो आने वाले समय में कुंभ आदि पर्वों के लिए न तो जमीन बचेगी और न ही लोगों के लिए खुली हवा में सांस लेने के लिए स्थान।

 

उत्तराखण्ड शिक्षा परिषद की परीक्षाओं की तैयारी शुरू

रूद्रपुर। मार्च से प्रारम्भ होने वाली उत्तराखण्ड शिक्षा परिषद की परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर  दी गई है। इस वावत जनता इण्टर कालेज सभागार में अपर जिलाधिकारी निधि यादव की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई । उन्होंने शिक्षा महकमे के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराने के लिये दृढ रहें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह बोर्ड की परीक्षाओं को सुचारू एवं निर्विघ्र तरीके से सम्पन्न कराने के लिये आवश्यक व्यवस्थायें यथा समय पूरी कर लें।

उन्होंने निर्देश दिये कि संवदेनशील परीक्षा केन्द्रों पर पेैनी निगाह रखी जाय।मुख्य शिक्षा अधिकारी सुषमा सिंह ने कहा कि विभाग परीक्षाओं को सुचारू ढंग से सम्पन्न कराने के लिये संकल्पित है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष बोर्ड परीक्षा में 45376 परीक्षार्थी शामिल होंगे तथा परीक्षाओं को सम्पन्न कराने के लिये जिले में  92 केन्द्र  बनाये गये है। जिसमें 3० परीक्षा केन्द्रों को संवेदनशील चिन्हित किये गये है । उन्होंने बताया कि सबसे बडा परीक्षा केन्द्र रा०इ०का० दिनेशपुर है जिसमें 1176 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे तथा सबसे छोटा परीक्षा केन्द्र रा०उ०क०मा० विद्यालय गढीनेगी है जिसमें मात्र 75 परीक्षार्थी ही परीक्षा देंगे।
 

उन्होंने बताया कि हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा के लिये इस वर्ष संस्थागत परीक्षा के रूप में 13558 बालक तथा 12251 बालिकायें और व्यक्तिगत परीक्षा में 855 बालक तथा 615 बालिकायें समेत कुल 27279 छात्र/छात्रायें भाग लेगी। इसी प्रकार इण्टर में संस्थागत परीक्षार्थी के रूप में 8677 बालक तथा 7692 बालिकायें तथा व्यक्तिगत परीक्षार्थी के रूप में  86० बालक तथा 868 बालिकायें कुल 18०97 परीक्षार्थी शामिल होंगे। बैठक का संचालन डॉ० सतीश अरोरा द्वारा किया गया। बैठक में उप जिलाधिकारी ईला गिरी, जिला शिक्षा अधिकारी पीएन सिंह,खण्ड शिक्षा अधिकारी सुभागा आर्य,पीएल भारती,हरिलाल  गौतम सहित विभिन्न कालेजों के प्रधानाचार्य व विकास खण्डों के शिक्षाधिकारी उपस्थित थें।
 
 

जिला योजना की बैठक में सदस्यों की मांग पर निर्णय लिया

पौड़ी गढ़वाल।  जिला योजना 2०13-14 के लिए प्रस्तावित परिव्यय 9० करोड़ का अनुमोदन कर लिया गया है। प्रभारी मंत्री अमृता रावत की अध्यक्षता में जिला योजना पौड़ी की बैठक हुई। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विभाग अपने पिछले बर्षों के आधे-अधूरे कार्यों को पहले निपटाए,उसके बाद ही नये कार्य प्र्र्रस्तावित किए जांए।पौड़ी विकास भवन सभागार में हुई जिला योजना की बैठक में सदस्यों की मांग पर निर्णय लिया गया कि पिछले सालों के विकास कार्य धन के अभाव में आधे-अधूरे पड़े हैं,जिनको पहले प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जाना चाहिए।

प्रभारी मंत्री  अमृता रावत ने कहा कि नये काम तभी प्रस्तावित किए जाएं जब पुराने अधूरे कार्यो के लिए धन आबंटित हो जाए। उन्होंने कहा कि पौड़ी के बस अड्डे और गंद्गी की समस्या के निराकरण के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। बस अड्डे के निर्माण के लिए तुरंत धन आबटित किया जा रहा है,व कूड़ा निस्तारण के लिए जिलाधिकारी द्वारा चयनित सबधरखाल में ट्रेचिंग ग्राउंड बनाकर समाधान निकाला जा रहा है। बैठक में अनुमोदित 9० करोड़ के परिव्यय में लोनिवि का 1844$7० लाख ,पेयजल का 8०० लाख,जल संस्थान का 1478 लाख,वन विभाग का 2०० लाख, उरेडा का 121$15 लाख, लघु सिंचाई का 2०० लाख,राजकीय सिंचाई का 35० लाख, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य का 635 लाख, ग्राम्य विकास अभिकरण का 494$74 लाख, सामुदायिक विकास का 3०० लाख, माध्यमिक शिक्षा का 363लाख,कृषि विभाग का 4० लाख,उद्यान विभाग का 8० लाख,पशुपालन का 15० लाख,सहकारिता विभाग का 99$2० लाख,पर्यटन विभाग का 19० लाख,क्रीड़ा विभाग का 48 लाख,युवा कल्याण/पी$आर$डी का 247$5० लाख,सूचना विभाग का 11 लाख,संस्कृति विभाग का 18 लाख,दुग्ध विकास का 21$38 लाख रूपये का प्रस्तावित परिव्यय अनुमोदित किया गया।

जिलाधिकारी चंद्रेश कुमार ने कहा कि कार्यदायी संस्थाए भूमि चयन विवाद रहित नये कार्यों को करवाएं, तथा वन अधिनियम से बाधित कार्य जिला योजना से कतई न करवाए जाएं। उन्होंने डोबरी पेयजल योजना के क्षतिग्रस्थ होने से चौबट्टाखाल व मांडाखाल क्षेत्र के लोगों की पेयजल व्यवस्था सुचारु करने के लिए मरम्मत कार्य हेतु जल संस्थान को अतरिक्त धन मुहैया करवाने पर समिति का आभार व्यक्त किया। बैठक में सदस्य/सचिव मुख्य विकास अधिकारी दीपेंन्द्र चौधरी,जिला पंचायत अध्यक्ष केशर सिंह नेगी,नगर पालिका अध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद टम्टा, संयुक्त मजिस्ट्रेट नितिन भदौरिया, जिला योजना समिति के सदस्य तथा जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।
 

पुलिस की जांच में आरोपी निकला महिला का पति

रुद्रपुर। बीती रात रेशमवाडी़ में एक महिला को अगवा कर ले जाने की सूचना से पुलिस में हड़कंप मच गया और आनन पफानन में मौके पर पहंुच आरोपी को दबोच लिया। बाद में पुलिस की जांच पड़ताल में आरोपी कोई और महिला का पति निकला। हालांकि पुलिस ने उसका मेडिकल परीक्षण कराने के बाद दपफा 151 के तहत कार्रवाई की। जानकारी के मुताबिक जिला नैनीताल क्षेत्रा लालकुंआ निवासी एक महिला वार्ड चार क्षेत्रा रेशमवाडी़ में किराये के मकान में रही है और सिडकुल की कंपनी काम करती है।

मंगलवार की रात महिला के अगवा होने की खबर से पुलिस महकमें में हड़कंप मच गया। बताया जाता है कि सूचना मिलते ही पुलिस घटना स्थल की ओर दौड़ पडी़ और अरोपी को दबोच लिया। पुलिस आरोपी को लेकर कोतवाली पहंुची। पुलिस की जांच पड़ताल में दबोचा गया आरोपी महिला का पति ही निकला। एएसपी रुद्रपुर पंकज भट्ट ने बताया कि महिला अपने पति से अलग रहती है। दोनो के बीच कापफी समय से अन मन रह रही है। इसी कारण महिला यहां किराये के मकान में रहकर सिडकुल में काम कर रही है।

उन्होंने बताया कि पुलिस ने अरोपी का जिला अस्पताल में मेडिकल परीक्षण कराया और शांति भंग करने के आरोप में कार्रवाई की। प्रत्यक्षदशर््िायों के मुताबिक घटना के दौरान बस्ती में कापफी लोग एकत्रा हो गये। लोगो ने महिला को आरोपी से छुडा़ने का प्रयास किया,मगर आरोपी लोगो के कब्जे में नहीं आया। 
 

रेल बजट में उत्तराखण्ड की अनदेखी

हल्द्वानी। रेल मंत्राी पवन बंसल के द्वारा रेल बजट में उत्तराखण्ड की अनदेखी से भड़के विभिन्न सामाजिक संगठनों एवं व्यापारिक संगठनों ने जमकर प्रदर्शन कर उनके पुतले को फांसी लगाने के साथ-साथ आग के हवाले भी किया। रेल बजट में उत्तराखण्ड के लिए कोई नई रेल नहीं होने से आक्रोशित जन समाधन समिति  ने रेलवे स्टेशन के गेट पर रेल मंत्राी के पुतले को फांसी पर लटका दिया।

इस दौरान समिति के अध्यक्ष नपफीस अहमद ने कहा कि समिति लंबे समय से रेल सेवायें काठगोदाम से संचालित करने की मंाग कर रही है ।परन्तु रेल मंत्राी द्वारा कुमांउफ समेत समूचे उत्तराखण्ड़ की उपेक्षा की है। इध्र प्रान्तीय उद्योग व्यापार मण्ड़ल ने भी ओके होटल  के समीप रेल मंत्राी का पुतला फूका। जिला अध्यक्ष विपिन गुप्ता ने कहा कि क्षेत्रा के लोग काफी समय से काठगोदाम से मुम्बई,जम्मू और पंजाब के लिए रेलगाड़ियां शुरू करने की मांग कर रहे थे

लेकिन रेल मंत्राी ने उत्तराखण्ड के लिए कोई नई रेल सेवा शुरू नहीं की है जिससे लोगों में केन्द्र सरकार के खिलापफ आक्रोश व्याप्त है। पुतला दहन करने वालों में मुख्य रूप से नवीन पाण्डे़, मनोज गुप्ता, संजय राजपूत, दयाल तिवारी, राजेन्द्र अग्रवाल, संजय गुप्ता, दिगम्बर वर्मा, मनोज जायसवाल, हर्षवधर््न, अजय शर्मा, सन्तोष कबड़वाल, संजय पाना, ललित गुप्ता तथा आलोक अग्रवाल समेत कई लोग मौजूद रहे।
 

कुंवर जपेन्द्र के बयानों का उक्रांद का विरोध्

देहरादून। कुंवर जपेन्द्र सिंह की कार्यविध्यिों व सम्पत्तियों चरित्रा व निवास आदि की शीघ्र जांच की मांग को उत्तराखंड क्रंान्ति दल के समस्त कार्यकर्ताओं ने पार्टी के केन्द्रीय महामंत्राी लतापफत हुसैन के नेतृत्व में जिलाध्किारी कार्य पर प्रदर्शन किया व जिलाध्किारी के माध्यम से प्रदेश के मुख्य मंत्राी को ज्ञापन सौंपा। 

प्रदर्शन के दौरान पार्टी के केन्द्रीय महामंत्राी कहा कि  कंुवर जपेन्द्र अपने साप्ताहिक समाचार पत्रा पंजाबी,अपनी वक्तव्यों गतिविध्यिों कार्यकलाओं और विभिन्न विज्ञापनों स्लोगनों आदि के माध्यम से प्रदेश की जनता को गुमराह करने का प्रयास कर रहे है। उन्होंने आरोप लगाया की कुंवर जपेन्द्र सिंह द्वारा की जा रही बयानबाजी के कारण लोगों के बीच में विभिन्न प्रकार विवाद उत्पन्न हो गये है जिसके कारण प्रदेश की एकता प्रभाविता हो रही है।

उन्होंने विरोध् के दौरान ज्ञापन के माध्यम से प्रदेश की एकता और भाईचारे को कायम रखने के लिए शीध््र कुंवर जपेन्द्र की विस्तारपूर्वक उच्च जांच की मांग प्रशासन द्वारा की तुरंत की जाये। इस अवसर पर प्रमीला रावत, पफुकरान अहमद, आशा, सुलोचना, अनिल डोभाल मोहित और शान्ति प्रसाद भट्ट आदि मौजूद थे।

भाजपा विधयक उत्पन्न कर रहे विकासकार्यो में बाध

देहरादून। कैन्ट विधनसभा क्षेत्रा में लोक निर्माण विभाग द्वारा किये जा रहे विकास कार्यो में भाजपा के कुछ विधयक अपने स्वार्थ की खातिर जानबूझ कर विभिन्न प्रकार की अड़चने उत्पन्न कर रहे है। यह बात  उत्तराखंड स्टेट कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ प्रतिनिध् िदेवेन्द्र सिंह सेठी एक स्थानीय होटल में आयोजित पत्राकार वार्ता के दौरान कही ।

पत्राकारों  से वार्ता के दौरान उन्होंने कहा भाजपा के विधयकों द्वारा किये जा हस्तक्षेप के कारण कैन्ट विधनसभा के पार्क रोड, पटेल नगर, सत्तोवाला घाटी,, वियोम प्रस्त आदि की सड़कों का काम प्रभावित हो रहा है। उन्होंने यह भी  बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई राज्य योजना व जिला योजना और एडीबी द्वारा बिछाई गई सीवीर लाईन के कारण टूटी सड़कों व अन्य सभी सड़कों के शीघ्र निर्माण हेतु लगभग 11 करोड़ के कार्य की स्वीकृति किये गये है मगर भाजपाई विधयकों के मनमाने हस्तक्षेप के कारण कार्य निमार्ण का कार्य आज तक पूरा नही हो पाया है।  इस अवसर पर पर दीप वोहरा, जितेन्द्र तनेजा, टिंकल अरोड़ा, सोनू तिवारी, अल्तापफ और राजेश पुण्डीर आदि मौजूद थे।
 

पेड़ काटने पर छोटे भाई को गहरा दुख

हल्द्वानी । मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम की रामलीला का आयोजन करने वाली श्रीरामलीला कमेटी एवं श्री रामलीला मैदान के पहरेदारों द्वारा अपनी मर्यादा व गरिमा भूल कर भगवान श्रीराम की वाटिका उजाड़ने वालों के खिलापफ क्या कार्रवाई होगी इस पर संशय बना हुआ है। क्योंकि वन विभाग व पुलिस प्रशासन सत्ता के दबाव में रामलीला कमेटी के इन पहरेदारों के खिलापफ कठोर कार्रवाई की हिम्मत जुटाने में नाकाम हो रहा है। अभी तक रामलीला कमेटी के इन पदाध्किारियों के खिलापफ न तो मुकदमा दर्ज हुआ न ही कोई गिरफ्रतारी हुई है।

जबकि पूरा शहर एक स्वर में इन लोगों के खिलापफ कठोर कार्रवाई की मांग पुलिस, प्रशासन व वन विभाग से कर रहा है। मर्यादा भुलने वाले इन पहरेदारों की काली करतूतों से न सिर्फ शहर की सनातन र्ध्म प्रेमी जनता की भावनाएं आहत हुयी हैं बल्कि इससे वृक्ष व पर्यावरण प्रेमियों को भी झटका लगा है। वृक्ष प्रेमियों द्वारा तो वनाध्किारियों से इनके खिलापफ कठोर कार्रवाई की मांग की जा रही है। उल्लेखनीय है कि 20 वर्ष पूर्व श्रीरामलीला कमेटी के पूर्व अध्यक्ष मेडिन भाई चौहान ने रामलीला मैदान में एक वृक्षारोपण अभियान में इन्हें लगाया था। वह लालकुआं से इन पेड़ों को लाए थे। सेंचुरी पेपर मिल द्वारा इन वृक्षों की सुरक्षा के लिए ट्रीगार्ड उपलब्ध् कराए थे।

रामलीला मैदान में मेडिन भाई चौहान द्वारा लगाए गए पेड़ काटने पर उनके छोटे भाई रवि चौहान ने भी गहरा दुख व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि रातोंरात रामलीला कमेटी के पदाध्किारियों को पेड़ काटने की क्या जरूरत पड़ गयी यह उनकी समझ से परे है। उनका कहना था कि गुपचुप तरीके से पेड़ काटने से स्पष्ट होता है कि रामलीला कमेटी के पदाध्किारियों की मंशा सापफ नहीं है। कमेटी के पदाध्किारी यदि ईमानदार होते तो पेड़ सार्वजनिक रूप से दिन में काटते। कमेटी की बैठक में प्रस्ताव पारित कराते। बहरहाल भगवान राम की वाटिका उजाड़ने वालों को सत्ता का संरक्षण प्राप्त है। इस मामले को रपफा-दपफा करने के लिए आंदोलन करने वालों के पास कई राजनेताओं की पफोन आते रहे। वहीं कई राजनेता वनाध्किारियों को भी हरे पेड़ काटने के इस मामले में लीपापोती करने का निवेदन करते रहे। जिस कारण से वन विभाग से तीन दिन बीत जाने के बावजूद ऐसी कोई कठोर कार्रवाई नहीं की है जिससे हरे पेड़ काटने वालों के खिलापफ कार्रवाई हो पाए।
 

हरे पेड़ काटने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई

हल्द्वानी। श्रीरामलीला मैदान में हरे पेड़ काटने के खिलापफ पुलिस व वन विभाग द्वारा कार्रवाई की बात कही जा रही है। वन संरक्षक समीर सिन्हा ने रामलीला मैदान में हरे पेड़ काटने वालों के खिलापफ शीघ्र मुकदमा दर्ज करने का आश्वासन दिया है। तराई केंद्रीय वन प्रभाग के प्रभागीय वनाध्किारी एसपी सिंह ने कहा कि रामलीला पेड़ काटे जाने के मामले में जांच कर दोषियों के खिलापफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। जबकि कोतवाल उत्तम सिंह जिमिवाल ने बताया कि इस मामले की जांच मंगल पड़ाव पुलिस को सौंप दी गयी है। पुलिस जांच कर रही है यद्यपि यह मामला वन विभाग का है।
 

हरे पेड़ काटकर पेवेलियन बनाने वाले दोषी पदाध्किारियों ने अपनी करतूतों को छुपाने के लिए भ्रामक प्रचार भी शुरू कर दिया है। उनका कहना है कि हरे पेड़ काटने का प्रस्ताव पिछली कमेटी की बैठक में पारित किया गया था जबकि पूर्व कमेटी के अध्यक्ष पंचमलाल केसरवानी, कोषाध्यक्ष विवेक कश्यप, आय-व्यय निरीक्षक मनोज गुप्ता, उपाध्यक्ष जीवन कार्की का कहना है कि पिछली कमेटी द्वारा ऐसा कोई प्रस्ताव पारित नहीं किया गया। यह सिपर्फ भ्रामक प्रचार कर रहे हैं। अपनी काली करतूतों को छुपाने के लिए शहर की सनातन र्ध्म प्रेमी जनता को गुमराह कर रहे हैं।
 

हरे पेड़ काटे जाने का कमेटी के सदस्यों व सनातन र्ध्म प्रेमी जनता का विरोध् लगातार जारी है। कमेटी के सदस्यों की एक बैठक आज यहां बरेली रोड में आजीवन सदस्य पंकज वार्ष्णेय के कार्यालय में संपन्न हुयी। बैठक में उपस्थित कमेटी के सभी सदस्यों ने एक स्वर में रामलीला मैदान में हरे पेड़ काटने वाले कमेटी के दोषी पदाध्किारियों के खिलापफ मुकदमा दर्ज नहीं होने तथा गिरफ्रतारी नहीं होने पर कल डीएपफओ के कार्यालय के बाहर ध्रना प्रदर्शन की चेतावनी दी है। कमेटी के सदस्यों ने कहा कि अगर वन विभाग मामले में लीपापोती करता है तो वन विभाग के खिलापफ मोर्चा खोला जाएगा। ध्रना प्रदर्शन, भूख हड़ताल, जुलूस, बाजार बंद, आत्मदाह जैसे आंदोलन भी किए जाएंगे। बैठक की अध्यक्षता आजीवन सदस्य र्ध्मपाल कश्यप ने की। संचालन मनोज गुप्ता ने किया। बैठक में आजीवन सदस्य पंकज वार्ष्णेय, मंजू वार्ष्णेय, विवेक कश्यप, अतुल अग्रवाल, गौरव गुप्ता, तनुज गुप्ता, पवन गुप्ता, आशुतोष अग्रवाल, सुमित जायसवाल, संदीप कुकसाल, सचिन शर्मा, अनुज गुप्ता, पवन नागर, अमित जोशी, सौरभ भट्ट, विजय गुप्ता, बंटी गुप्ता, रजत माहेश्वरी, रूपेंद्र नागर सहित अनेकों लोग मौजूद थे।

बीजेपी का कमल खिलेगा बदहाल पार्षदों से

नई दिल्ली। बीजेपी के पार्षद आजकल खासे तनाव में हैं। उन्हें न तो वेतन मिलता है और न ही कोई भत्ता। लेकिन पार्टी ने फरमान जारी कर दिया है कि हर पार्षद को एक लाख रुपए देने होंगे ताकि देश की राजधानी में पार्टी को जोरदार तरीके से चलाया जाए और कांग्रेस सरकार को कड़ी टक्कर दी जाए। पार्टी ने अपने विधायकों को भी 5.5 लाख रुपए जमा कराने का आदेश जारी किया है।प्रदेश बीजेपी के नए अध्यक्ष विजय गोयल ने पार्टी को आर्थिक तौर पर मजबूत बनाने की कवायद शुरू कर दी है।

इस मसले पर उन्होंने हाल ही में तीनों एमसीडी में सत्तारूढ़ अपनी पार्टी के वरिष्ठ पार्षदों व मेयरों की बैठक बुलाई और कहा कि आगामी दिनों में पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक होनी है साथ ही इस साल विधानसभा भी लड़ना है इसलिए वे अपने सभी पार्षदों से पार्टी फंड के लिए एक.एक लाख रुपए जमा कराने को कहें। उन्होंने यह भी कहा है कि इस मामले में कोई कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और फंड न देने वालों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। बैठक में यह भी कहा गया कि जब चुनाव में पार्षद एक करोड़ तक खर्च कर सकते हैं उनके लिए यह रकम कम है। बताते हैं कि इसी तरह उन्होंने पार्टी के सभी विधायकों को भी 5.5 लाख रुपए जमा कराने को कहा है।
 

सान्ध्य टाइम्स से बातचीत में गोयल ने माना कि वह निजी कार्यों के लिए नहीं बल्कि पार्टी चलाने के लिए फंड ले रहे हैं और यह कोई नई परंपरा नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर पार्टी के नेता पैसा नहीं देंगे तो पैसा कहां से आएगा। उनका स्पष्ट कहना है कि पार्टी लोगों के सहयोग से ही चलती है इसलिए पार्षदों और विधायकों को यह रकम देनी होगी।सूत्र बताते हैं कि इस आदेश से पार्टी पार्षदों में खासा हड़कंप मच गया है और वे अपने नेताओं से फंड न देने के लिए तरह.तरह के तर्क दे रहे हैं। पार्षदों का कहना है कि उन्हें न तो विधायकों की तरह वेतन मिलता है और न ही फंड। इतना ही नहीं उन्हें कार्यक्रमों और लोगों की आवभगत करने के लिए अपना ही फंड खर्च करना पड़ता हैए इसलिए यह पैसा कहां से आएगा। कुछ पार्षदों का कहना है कि पार्टी के इस निर्णय से करप्शन को बढ़ावा मिलेगा। बताते हैं कि पार्टी की कुछ महिला पार्षदों को तो अध्यक्ष के इस फैसले से रोना ही छूटने लगा है और अपने परिजनों से उनकी तनातनी हो रही है।
 

35 लाख रुपयों तक की योजनाओं के प्रस्ताव बनाने के निर्देश

नैनीताल । जिलाधिकारी निधि मणि त्रिपाठी ने विकास भवन सभागार, भीमताल में आहूत एक बैठक में उत्तराखण्ड सीमान्त एवं पिछड़ा क्षेत्र विकास निधि के तहत सुदूरवर्ती ग्रामों हेतु ऐसी आवश्यक विकास योजनाओं के प्रस्ताव बना कर तत्काल प्रस्तुत करने के निर्देश जिलास्तरीय अधिकारियों व खण्ड विकास अधिकारियों को दिये जो अन्य योजनाओं से आच्छादित नहीं हो पा रहीं हैं। उन्होंने कहा कि भेजी जाने वाली योजनाओं के प्रस्ताव शासन के दिशा निर्देशों के अनुसार ही हों।
 

जिलाधिकारी ने बताया कि इस योजना के तहत नैनीताल जनपद में 5 विकास खण्ड लिये गये हैं तथा जिनमें अवस्थापना विकास से जुड़े प्रत्येक विभाग  35 लाख रुपयों तक की लागत की योजनाओं के प्रस्ताव बना कर भेजेंगे। उन्होंने बताया कि शासन द्वारा चयनित विकास खण्डों में बेतालघाट, ओखलकाण्डा, रामगढ़, रामनगर व धारी हैं। उत्तराखण्ड सीमान्त एवं पिछड़ा क्षेत्र विकास निधि योजनान्तर्गत किये जाने वाले क्षेत्रवार अनुमन्य व गैर अनुमन्य कार्यों के बारे में जानकारी देते हुए जिलाधिकारी ने बताया कि इस योजना के तहत जो कार्य किये जाने हैं उनके अन्तर्गत शिक्षा विभाग के अनुमन्य कार्यों में प्राथमिक से लेकर उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में अतिरिक्त कमरों सहित भवन निर्माण, क्र्रीड़ा स्थल विकास, होस्टल या डौरमेट्री निर्माण, सार्वजनिक पुस्तकालयों एवं अध्ययन कक्ष का निर्माण किया जायेगा।

स्वास्थ्य विभाग के लिये अनुमन्य कार्यों में पीएचसी, सीएचसी, एसएचसी हेतु आधारभूत ढॉंचे का निर्माण, मूलभूत चिकित्सकीय उपकरणों को क्रय करना, पंचायतीराज या सरकारी संस्थाओं द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में सचल एम्बुलैन्स या औषधालय की स्थापना जिसमें टैलिमैडिसन भी शामिल हैं। कृषि एवं सम्बन्धित क्षेत्रों, आधारभूत संरचना व सामाजिक क्षेत्र के अन्तर्गत किये जाने हेतु अनुमन्य व गैर अनुमन्य कार्यों सहित योजना के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी जिलाधिकारी द्वारा बैठक में दी गयी। बैठक में सीडीओ रनवीर सिंह चौहान, डीडीओ एएस गुंजियाल, ईई लोनिवि जितेन्द्र त्रिपाठी, सीएमओ डा. एससी पंत सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व खण्ड विकास अधिकारी मौजूद थे।
 

आर्मी से रिटायर्ड व्यक्ति ने दरोगा से की अभद्रता व मारपीट

हल्द्वानी। पहले तो आर्मी से रिटायर्ड एक व्यक्ति ने जमीन की रजिस्ट्री कराने के लिए महिला को पुलिस की धमकी दी और जब मामला पुलिस तक पहुंचा तो उसने कोतवाली में ही पहले से दरोगा से अभद्रता की और बाद में मारपीट पर उतारू हो गया। कोतवाली में मौजूद अन्य पुलिस कर्मियों ने किसी तरह दरोगा को आरोपी के चंगुल से छुड़ाया और आरोपी को दबोच कर हवालात में डाल दिया। इस मामले में दरोगा व महिला ने आरोपी के खिलाफ पुलिस को तहरीर सौंप दी है। पुलिस मामला दर्ज कर आरोपी के खिलाफ कार्यवाही में जुट गई है।
 

घटनाक्रम के अनुसार आर्मी से रिटायर्ड देव सिंह पुत्र कुंवर सिंह ने कालाढूंगी के चकलुवा गुलजारपुर में सुभाष नगर निवासी मुन्नी मेहरा पत्नी नंदन सिंह मेहरा से उसकी करीब पौने चार बीघा जमीन का 32 लाख रूपये में सौदा किया। बीती 22 फरवरी को देव सिंह ने मुन्नी मेहरा को 2० लाख की नगदी दी और बाकी की रकम रजिस्ट्री के समय चुकता करने की बात कही। इस पर मुन्नी  मान गई। इसके बाद देव सिंह मुन्नी पर रजिस्ट्री कराने का दबाव बनाने लगा। लेकिन मुन्नी 12 लाख देने के बाद ही भूमि की रजिस्ट्री उसके नाम करने की बात पर अड़ी रही। जिसके चलते दोनों के बीच कहासुनी हो गई। बातों ही बातों में देव सिंह ने मुन्नी को उसके साथ धोखाधड़ी करने के आरोप में पुलिस में जाकर उसके खिलाफ शिकायत दर्ज कराने की धमकी दे दी। इससे मुन्नी भयभीत हो गई और आज बच्चों समेत कोतवाली आ पहुंची।

जहां उसने कोतवाली में मौजूद दरोगा उमराव सिंह को पूरे मामले से अवगत कराया। इसी बीच देव सिंह भी कोतवाली आ पहुंचा। जहां दोनों के बीच फिर रजिस्ट्री को लेकर कहासुनी हो गई। जब दरोगा उमराव सिंह ने दोनों को समझाने का प्रयास किया तो देव सिंह तैस में आ गया और उसने दरोगा से अभद्रता शुरू कर दी। देखते ही देखते देव सिंह ने दरोगा के साथ मारपीट शुरू कर दी। यह देख कोतवाली में मौजूद अन्य पुलिस कर्मी बीचबचाव को आ गए और किसी तरह दरोगा को देव सिंह के चंगुल से छुड़ाया। इस मामले की तहरीर दरोगा उमराव सिंह व मुन्नी देवी ने देव सिंह के खिलाफ कोतवाली पुलिस को सौंप दी हैं। पुलिस मुकदमा दर्ज कर आरोपी के खिलाफ कार्यवाही की तैयारी में जुट गई है।  वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ सदानन्द दाते का कहना है कि पुलिस कर्मियों के साथ अभद्रता कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उनका कहना है कि दरोगा से मारपीट करने  के आरोपी के खिलाफ कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी और काम में बाधा पहुंचाने वाले बख्शे नहीं जाएंगे।
 

निर्माणाधीन परिसर से हजारों का सरिया चोरी

देहरादून। निर्माणाधीन परिसर से हजारों का सरिया चोरी होने की खबर है। संबंधित ठेकेदार नवाबुद्दीन की ओर से डोइवाला कोतवाली में इस संबंध में मुकदमा दर्ज कराया गया है। राजधानी में पुलिस की सख्ताई से जहां एक ओर चोरी चकारी की बड़ी वारदात थमी हुई है। वहीं चोरों ने भी जो हाथ लगे चुरा लो वाली रणनीति अपनाई हुई है। डोइवाला के पचंवटी कालोनी में निर्माण संबंधी कार्य के लिए मंगाए गए सरियों को अज्ञात लोग चोरी कर ले गए। सुबह जब ठेकेदार के मजदूर काम को पहुंचे तो चोरी का पता चला।
 

स्वाइन फ्लू से दो मौत के बाद बीमारी से निपटने को कसी कमर

देहरादून। स्वाइन फ्लू से दो मौत के बाद दून में इस बीमारी को लेकर चर्चा गम्भीर हो रही है। वहीं दून अस्पताल की ओर से इस बीमारी से निपटने के लिए पूरे बंदोबस्त तैयार हंैं। दून अस्पताल के सीएमएस डा. आरएस असवाल ने बताया कि दून अस्पताल के तीन प्राइवेट वार्डों को आइसोलेशन वार्ड में तब्दील किया गया है। प्रत्येक वार्ड में तीन-तीन बैड की व्यवस्था है।
 

स्वाइन फ्लू को लेकर दून अस्पताल की ओर से दवाओं, मास्क आदि के पूरे बंदोबस्त किए गए हैं। डा. महावीर सिंह को नोडल अफसर नियुक्त किया गया है। सीएमएस ने बताया कि नोडल अफसर सहित आइसोलेशन वार्ड में तैनात सभी चिकित्सकों को कहा गया कि हर संदिग्ध मरीज की जांच की जाए। मर्ज के गम्भीर लक्षण मिलने पर मरीज को सीधे आईसीयू में भरती किया जाए। उन्होंने कहा कि स्वाइन फ्लू को लेकर हर सावधानी बरती जा रही है। चिकित्सकों को तत्पर रहने के निर्देश दिए गए हैं। डा. असवाल ने कहा कि हर वार्ड में स्वाइन फ्लू से निपटने की दवाएं व मास्क के पूरे बंदोबस्त हैं। बीते रोज ही दिन में स्वाइन फ्लू से पीडि़त दो लोगों की मौत के बाद यहां स्वास्थ्य महकमा पूरी चौकसी बरत रहा है।

दून अस्पताल आए हर मरीज की जांच की जा रही है। जांच के बाद पॉजीटिव लक्षण वाले मरीजों को इमरजेंसी वार्ड में भरती किया जाएगा। सीएमएस ने कहा कि खांसी जुकाम से पीडि़त लोगों में स्वाइन फ्लू का वायरस हो सकता है। ऐसे लोगों से हाथ मिलाने से परहेज करें। उन्होंने कहा कि तेज बुखार के साथ सांस फूलना और शरीर नीला पड़ जाना स्वाइन फ्लू के गम्भीर लक्षण हैं। सलाह दी गई कि बीमारी के लक्षण प्रथम अवस्था में दिखें तो तुरंत चिकित्सकों के पास जांच कराएं।
 

धांधली से जीतना चाहती है कांग्रेस

बाजपुर। सहकारिता चुनाव अधिसूचित होने के उपरांत भी कांग्रेस सरकार द्वारा अपने सहकारिता प्रशासकों  को भंग न किये जाने से आक्रोशित भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने भाजपा नेता विमल शर्मा व बाजपुर सहकारी क्रय-विक्रय समिति लि$ के पूर्व अध्यक्ष रवि सरना के नेतृत्व में राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन एडीओसी मोती सिंह चुफाल को सौंपा। इस दौरान बाजपुर सहकारी क्रय-विक्रय समिति लि$ के पूर्व अध्यक्ष रवि सरना ने कहा कि सूबे की कांग्रेस सरकार सहकारिता चुनाव धांधली से जीतने का कुचक्र रच रही है।

जिसका जीता जागता उदाहरण सहकारिता चुनाव अधिसूचित हो जाने के उपरांत भी कांग्रेस सरकार द्वारा सहकारिता के विभिन्न पदों पर विराजमान प्रशासकों को अभी तक भंग न किया जाना है। उन्होंने कहा सहकारिता के चुनाव अधिसूचित होने की स्थिति में सहकारिता प्रशासकों के अधिकार स्थगित हो जाने चाहिए। किन्तु सभी सहकारिता प्रशासक धड़ल्ले से सरकारी सुविधाओं का लाभ उठा रहे है, जो कि निष्पक्ष चुनाव के लिए हानिकारक है। भाजपा नेता विमल शर्मा ने सहकारिता चुनाव में कांग्रेस सरकार द्वारा गड़बड़ी का अंदेशा जताते हुये कहा कि सहकारिता क्षेत्र में गत भाजपा सरकार द्वारा अनेक ऐतिहासिक कार्य एवं निर्णय लिए गये, किन्तु प्रदेश की वर्तमान कांग्रेस सरकार येन-केन प्रकारेण सरकारी मशीनरी का दुरूपयोग कर चुनावों में जीत हासिल कर अपने हाईकमान को यह संदेश देना चाहती है कि राज्य में कांग्रेस सरकार का जनाधार बढ़ रहा है।

लेकिन कांग्रेस के नापाक मंसूबों को भाजपा कभी सफल नहीं होने देगी। श्री शर्मा ने कहा कांग्रेस सहकारिता क्षेत्र में भाजपा के भारी प्रभाव से डरी सहमी हुई है। भाजपाईयों ने राज्यपाल से जनहित व सहकारिता हित में सूबे के समस्त सहकारिता प्रशासकों को तत्काल प्रभाव से भंग किये जाने वास्ते सूबे की कांग्रेस सरकार को अपने स्तर से निर्देशित करने की पुरजोर माँग की है। ताकि राज्य में निष्पक्षता से सहकारिता चुनाव सम्पन्न हो सकें व सहकारिता आंदोलन आगे बढ़ सकें। इस मौके पर भाजपा नेता विमल शर्मा, बाजपुर सहकारी क्रय-विक्रय समिति लि$ के पूर्व अध्यक्ष रवि सरना, भाजयुमो नेता तनिकेत पासी, आशीष ठाकुर, मन्तू दिवाकर, विनीत देवल, जगतजीत सिंह, रिंकू शर्मा, राजेश वर्मा, आशू रूहेला, पम्मी ठाकुर, विवेक चौबे, दीपक, नीरज दिवाकर, शिवम दिवाकर, विजय राठौर आदि थे।

 

दो मार्च को रवाना होगा काँवरियों का जत्था

बाजपुर। भाजपा नेता विमल शर्मा की अगुवाई में चार दर्जन काँवरियों का जत्था दो मार्च की रात्रि को हरिद्वार रवाना होगा। जो कि 4 मार्च को गंगाजल भरकर 9 मार्च को बाजपुर पहुँचेगा और 1० मार्च को प्रात: शिव मंदिर बाजपुर में जलाभिषेक करेगा। यहाँ बता दें कि श्री शर्मा की अगुवाई में हर वर्ष काँवरियों का जत्था हरिद्वार जाता है। यह उनकी 28 वीं काँवर है।
 

स्ट्रांग फार्म में कमरे को लेकर विवाद

टनकपुर। स्ट्रांग फार्म में कमरे को लेकर हुआ दो पक्षो में विवाद । पुलिस ने दोनो पक्षो के एक दर्जन लोगो के खिलाफ शांति भग का मामला दर्ज किया । विदित हो कि दोनो पक्षो में स्ट्राग फार्म पर कब्जा को लेकर मामला न्यायलय में विचाराधीन है । मिली जानकारी के अनुसार स्ट्रांगफार्म में एक कमरे में रह रहे नील देशायी एक पूर्व नाराज होकर कही बाहर चले गये था जाते समय उन्होने उस कमरे की चाबी मोती मैलकम रैनकाउटर पक्ष के मोती राम सकलानी को दे गया था ।

गत दिवस मैलकम रैनाकाउटर के पक्ष के लोगो द्वारा उस कमरे को खोल जाने पर वारविक सिपवे पक्ष एवं मैलकम रैनकाउटर पक्ष में वादविवाद शुरू हो गया जो बाद में मारपीट में बदल गया । बाद में दोनो पक्ष थाने में पहुच एक दूसरे के खिलाफ तरहीर दी । जिस पर पुलिस ने वारविक सिपवे पुत्र जयरेल, क्लीफटन पुत्र वारिक सिपवे, बेनी चंद पुत्र शंकर चन्द, महीपाल पुत्र वीर पाल तथा दूसरे पक्ष मैलकम रैन काउटर , मोती राम सकलानी पुत्र तारादत्त सकलानी , डेनियल हैजीगल पुत्र सेलवल हैजगल, नरेन्द्र सिह पुत्र खडक़ सिह, ज्वौना सिह पत्नी विक्टर सिह तथा अनिल कुमार पुत्र फजलमफी के खिलाफ शांति भंग होने की अशंका के चलते 1०7, 116 के तहत दोनो पक्षो के खिलाफ कार्यवाही की गयी । विदित हो कि जनवरी 2०12 में भी पुलिस द्वारा दोनो पक्षो के खिलाफ शांति भग किये जाने पर कार्यवाही की थी ।
 

डीएम ने किया भारत नेपाल सीमा का निरीक्षण

टनकपुर। सुरक्षा को लेकर डीएम चम्पावत श्रीधर बाबू अददांकी ने सीमा क्षेत्र का किया निरीक्षण । हैदराबाद में हुए बम धमाके के बाद सुरक्षा को लेकर डीएम चम्पावत श्रीधर बाबू अद्दांकी ने भारत नेपाल सीमा का निरीक्षण किया । उन्होने भारत नेपाल सीमा पर सर्तकता बरतते हुए कड़ी चौकसी के निर्देश दिये । उन्होने  सीमा पर एसएसबी एवं पुलिस को सर्तक रहने को कहा । इस अवसर पर सीओ पीएस पागती, थानाध्यक्ष राम सिह मेहता उपस्थित थे ।           
 

प्रवक्ता पर लगाया पिस्टल तानने का आरोप

रुद्रपुर। विधायक राजकुमार ठुकराल द्वारा ट्रांजिट कैम्प क्षेत्र से बनाये गये प्रवक्ता पर एक व्यक्ति ने कन पटी पर पिस्टल तानने का अरोप लगाते हुये पुलिस को तहरीर सौंपने का मामला प्रकाश में आया है। हालांकि विधायक ने प्रवक्ता पद से हटाने की बात कही है। पुलिस सूत्रों से ज्ञात हुआ है कि ट्रोजिट कैंप निवासी डालचन्द्र नामक व्यक्ति ने चौकी पुलिस को तहरीर देकर विधायक राजकुमार ठुकराल द्वारा बनाये गये प्रवक्ता रामकुमार गुप्ता पर बीती रात पिस्टल तानने का आरोप लगाया। डालचन्द्र ने पुलिस से आरोपी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

गुप्ता पर मारपीट करने का भी अरोप लगाया है। पीडि़त का कहना था कि बात भी कुछ नहीं थी। मामूली सी बात पर उन्होंने गाली गलौज करते हुये मारपीट पर उतारु हो गये। मारपीट में चोटें आई। प्रवक्ता पर जाने से मारने की धमकी देने का भी आरोप लगाया है। चौकी प्रभारी ने बताया कि पुलिस मामले की जांच कर रही है। समाचार लिखे जाने तक रिपोर्ट दर्ज नहीं हो सकी थी। उधर विधायक ने बताया कि गुप्ता को प्रवक्ता पद से हटा दिया जायेगा। बताया कि वी मामले की तहतक भी जायेंगे। मामला क्या है।  उधर रामकुमार गुप्ता से मामले की जानकारी को संपर्क करने की कोशिश की,मगर संपर्क नहीं हो सका।
 

युवती ने युवक को दौडा दौडा़ कर पीटा

रुद्रपुर। बीती रात ट्राजिट कैम्प क्षेत्र विवेकनगर में एक युवती ने युवक को दौडा दौडा़ कर पीटा। बाद में आरोपी को पुलिस के हवाले कर दिया। युवक पर छेड़ छाड़ करने का आरोप है। जानकारी के मुताबिक देर रात कैम्प क्षेत्र वार्ड विवेकनगर में किसी के घर पर रामायण का पाठ हो रहा था। प्रत्यक्षदशर््िायों के मुताबिक इसी बीच वहां सं गुजर रही युवती को ण्क युवक ने छेड़ दिया।

इससे गुस्साई युवती ने युवक को पकड़ लिया और उसकी दौडा़ दौडा़ कर जमकर पिटाई की। युवक की पिटाई होते देख वहां पर लोगो की भीड़ लग गई। बाद में आरोपी को चौकी कैंप पुलिस के हवाले कर दिया। युवती ने पुलिस से उसके खिलाफ कडी़ कार्रवाई की मांग की। सूत्र बतरते है कि मंगलवार की सुबह युवक के परिजन चौकी पंहुचे और उन्होंने युवक को छोडऩे की मांग की। लेकिन पुलिस ने उसे छोडऩे से इंकार कर दिया। समाचार खिलो जाने तक दोनो पक्ष चौकी में जमे हुये थे।
 

सीसी टीवी कैमरे की तारों को दुरूस्त करने का कार्य शुरू

रुद्रपुर। जिला मुख्यालय में आपराधिक वारदातों को रोकने एवं नगर के मुख्य चौराहों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिये लगाये गये सीसी टीवी कैमरे की क्षतिग्रस्त तारों को दुरूस्त करने का कार्य शुरू हो गया है। जानकारी के मुताबिक सीओ संचार मुकेश ठाकुर के नेतृत्व में एसआई टेक्नीशियन तारासिंह के अलावा कमल लोहनी व जीवन सिंह ने क्षतिग्रसत तारों को मौके पर पहुंच दुरुस्त करने की कार्रवाई शुरु की।

उन्होंने सभी घटना स्थल का निरीक्षण किया और जहां उन्हें सीसी टीवी कैमरे की तारें क्षतिग्रस्त होने का अंदेशा था। वहां पर उन्होंने कार्य कराया। बताया जाता है कि जिला उद्यान प्रसंस्करण कार्यालय के समक्ष तार जली हुई अवस्था में पायी गयी। तारों का मरम्मत का कार्य दिल्ली से आये मैकेनिक की मदद से किया गया। ठाकुर ने बताया कि अन्य स्थानों पर सीसी टीवी कैमरे के काम न करने की वजह से पुलिस प्रशासन के समक्ष परेशानियां आ रही थीं।

 

नवनियुक्त भाजपा जिलाध्यक्ष का स्वागत

रुद्रपुर। राज्य सभा सदस्य एवं पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी ने कहा कि नवनियुक्त भाजपा जिलाध्यक्ष सिर्फ नाम के ही उत्तम नहीं है  बल्कि काम के भी उत्तम है। कहा कि उनके नेतृत्व में पार्टी को जनपद में भारी मजबूती मिलेगी। उक्त उदगार लोनिवि गृह में आयोजित स्वागत कार्यक्रम में कहे। इससे पूर्व नवनियुक्त जिलाध्यक्ष का भाजपा कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया।

साथ ही जमकर आतिशबाजी भी की। इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री कोश्यारी ने कहा कि विकास के नाम पर सिर्फ कांग्रेस ने जनता को ठगने का काम किया। भाजपा ही एक ऐसा विकल्प है जो विकास के लिए कटिबद्ध है। देश में भ्रष्टाचार, मंहगाई से आम आदमी पूरी तरह से परेशान है लेकिन अब जनता इस कांग्रेस सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए उत्सुक है। वहीं उन्होंने प्रधानमंत्री के पद दावेदार नरेन्द्र मोदी के नाम की चर्चा आने पर कहा कि जनता जिसे चाहेगी वही प्रधानमंत्री बनेगा। विधायक राजकुमार ठुकराल, विधायक राजेश शुक्ला ने भी उपस्थित कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि सभी को एकजुट होकर पार्टी हित में कार्य करना होगा। सभी के सहयोग से पार्टी और मजबूत होगी।

साथ ही सभी कार्यकर्ताओं से आने वाले चुनावों में जी जान से जुटने का आहवान किया। वहीं नवनियुक्त जिलाध्यक्ष दत्ता ने सभी केन्द्रीय व प्रदेशीय पदाधिकारियों, वरिष्ठ पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि जो उन्हें जिम्मेदारी सौपी गयी है उस पर वह पूर्ण रूप से खरा उतरेंगे। इस दौरान वरिष्ठ भाजपा नेता सुभाष चतुवेर्दी, भाजयुमों जिलाध्यक्ष विकास शर्मा,  वेद ठुकराल, यशपाल घई, रामादेवी ठाकुर, अनिल चौहान, तरूण दत्ता, डॉ. संदीप डोगरा, दिलीप अधिकारी, रामबाबू, मुंशीराम गोयल, अनिल अरोरा, सन्नी पुनियानी, राजेश ग्रोवर, विजय फुटेला, सुनील झाम, संजय ठुकराल, रामकुमार गुप्ता, सत्यप्रकाश चौहान, जीएस गंगवार, अशोक यादव, सरिता कपूर, श्वेता मिश्रा, अनिल डब्बू, राजेश श्यामपुरिया, राजेश बजाज, सुरेश कोली आदि मौजूद थे।
 

वास्तुशास्त्र टुडे किताब का विमोचन

रूद्रपुर । भारत के टप बिल्डरों ने वास्तुशास्त्री खुशदीप बंसल के साथ मिलकर वास्तुशास्त्र पर आधारित नई पुस्तक वास्तुशास्त्र टुडे का किया। इस अवसर पर इस पुस्तक के लेखक वास्तु गुरु खुशदीप बंसल ने कहा, ‘’यह पुस्तक नया फ्लैट लेने को उत्सुक खरीदारों को सुख, समृद्घि से भरे वास्तु अनुकूल घर का चुनाव करने में सहायक साबित होगी। साथ ही यह पुस्तक बने हुए घरों में सरल वास्तु उपायों द्वारा लाभ लेने के तरीके भी बताती है।  इस किताब के माध्यम से पाठकों को कमरों में रंगों के लाभकारी प्रयोग, रंगोली एवं तोरण के प्रयोग के बारे में भी जानकारी मिलेगी। 
 

सेल्स टैक्स के नाम पर भारी सुविधा शुल्क लेने पर रोष

रुद्रपुर। देवभूमि उद्योग व्यापार मंडल महामंत्री विजय फुटेला ने कहा कि व्यापारियो से सेल्स टैक्स के नाम पर भारी सुविधा शुल्क अधिकारियों द्वारा मांगा जा रहा है। जो किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को इस तरह की अपनी ओढ़ी हरकतें छोडऩे होंगी।

अगर नहीं  मानते है तो संबंधित अधिकारियों के खिलाफ मोर्चा खोला जायेगा। उन्होंने कहा कि कुछ फर्मे पिछले तीन साल से बंद पड़ी है और अधिकारी पेनाल्टी नोटिस जारी करके व्यापारियों को गुमराह कर रहे है। महामंत्री फुटेला ने कहा कि ऐसी हरकतें बर्दाश्त नहीं की जायेंगी।
 

शॉपिंग काम्पलेक्स का शिलान्यास

रुद्रपुर। पालिकाध्यक्षा मीना शर्मा ने आदर्श कालोनी घास मंडी रोड पर वार्ड नं १३ में ५४ लाख रूपयों की लागत से बनने वाले शॉपिंग काम्पलेक्स का शिलान्यास किया। पालिकाध्यक्षा शर्मा ने उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि उन्होंने शहर के कोने-कोने में विकास की किरण को पहुंचाने का सार्थक प्रयास किया है, आज पूरा शहर और बस्तियोंं में रिकार्ड तोड़ विकास कार्य हो रहे है।

यह उनकी सुनियोजित योजना का परिणाम है। कहा कि रुद्रपुर नगरपालिका पूरे प्रदेश में विकास की दृष्टि से सबसे आगे है। सभी लोग रुद्रपुर के विकास को देखकर अचंभित है। कहा कि वह हमेशा विकास के प्रति समर्पित रहीं है और उन्होंने पूरी ईमानदारी से क्षेत्र का विकास किया है, जो जनता के सामने है। इस दौरान सभासद नीलू खुराना, आशा किरण शर्मा, अनिल शर्मा, गौरव खुराना, प्रकाश शर्मा, अरूण बब्बर, सचिन आनंद, पार्वती देवी, जानकी देवी, भागवती देवी, मधुअधिकारी, विभोर बठला, हिमंाशु नरूला, गुड्डू रोहेला, महेन्द्र पाल गुप्ता, अमन खुराना, मदन सिंह, विशाल चौहान, माया देवी, प्रेमवती, सोनिया खुराना, सुनील अरोरा, मनोज कुमार, दयाल मसी, गोवर्धन चंदोला, रवि कुमार आदि थे।

उधर, पालिकाध्यक्षा शर्मा ने आदर्श कालोनी वार्ड १४ स्थित आनंदपुर सत्संग आश्रम में ५ लाख रूपयों की लागत से बनने वाले जन मिलन केन्द्र का शिलान्यास किया। इस दौरान सभासद साबिर अहमद, श्रीबाईजी अचल दयानंद, सुधीर मिश्रा, हंसराज, विरमा कोली, मदन लाल, करतार चंद्र, निरंजन चौधरी, सुनीता अरोरा आदि थे।
 

सडक़ हादसे में बरेली के एकाउटेंट की मौत

रुद्रपुर। देर रात नगला क्षेत्र में सडक़ किनारे खड़े ट्राला में कार अनियंत्रित होकर टकरा गयी। इससे कार में सवार बरेली के एकाउंटेंट व चालक गंभीर रूप से घायल हो गये। दोनों को जिला चिकित्सालय ले जाया गया। जहां चिकित्सकों ने एकाउटेंट को मृत घोषित कर दिया। घटना की जानकारी मिलने पर एएसपी पंकज भट्ट व दरोगा एमएस मठपाल मौके पर पहुंचे।

उन्होंने मामले की जानकारी लेने के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। जानकारी के मुताबिक बीसलपुर बरेली रोड क्रिस्टल कालोनी निवासी ४५ वर्षीय कमल किशोर कटियार सोमवार की देर रात कार संख्या यूके०४ के ४७४९ से हल्द्वानी की ओर जा रहे थे। कार उनका चालक कैलाश लोहनी निवासी काठगोदाम चला रहा था। पुलिस के मुताबिक नगला के पास सडक़ किनारे ट्राला संख्या एचआर ३८ जे ३३९४ खड़ा था। कार अनियंत्रित होकर ट्राले के पीछे की ओर जा घुसी। इससे कार में सवार एकाउटेंट व चालक घायल हो गये।

घटना की जानकारी पर मौके पर एएसपी के अलावा पुलिस मौके पर पहुंची। दोनों को अस्पताल पहुंचाया। जहां चिकित्सकों ने कमल किशोर को मृत घोषित कर दिया। एएसपी ने बताया कि मृतक के परिजनों को घटना से अवगत करा दिया है। उन्होंने बताया कि मृतक बरेली में ही प्राइवेट संस्था में एकउटेंट पद पर कार्यरत था। ट्राले को पुलिस ने कब्जे में ले लिया है। पुलिस ने शव का पंचनामा भर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। समाचार लिखे जाने तक मृतक के तीमरदार पहुंच चुके थे।

 

संदिग्ध परिस्थितियों में महिला की मौत

रुद्रपुर। देर रात सिडकुल स्थित एक आवासीय कालोनी में मजदूर महिला संदिग्ध परिस्थितियों में घायल हो गयी। उसे उपचार के लिए जिला चिकित्सालय ले जाया गया। चिकित्सकों ने महिला को मृत घोषित कर दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। मिली जानकारी के मुताबिक जिला रामपुर के थाना पटवाई क्षेत्र निवासी ३५ वर्षीय शहाना पत्नी दुल्हा सिडकुल क्षेत्र एक आवासीय कालोनी में काम करती थी।

पुलिस के मुताबिक देर रात महिला को संदिग्ध परिस्थितियों में हालत बिगड़ गयी और उसे उपचार के लिए उसे सरकारी अस्पताल ले जाया गया। जहां चिकित्सकों ने उसको मृत घोषित कर दिया। मौके पर पहुंचे सिडकुल चौकी के दरोगा पंकज जोशी ने बताया कि पुलिस मामले की जांच पड़ताल कर रही है। घटना से मृतका के परिजनों को भी अवगत करा दिया गया है। हालांकि महिला के शरीर पर चोट के निशान नहीं थे। मामला संदिग्ध बना हुआ है।
 

पूर्व मुख्यमंत्री का स्वागत

सितारगंज। छात्र नेता बहादुर सिंह नगदली के घर विवाह समारोह मे पहुंचे पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोशियारी का लोगो ने फूल मालाए पहनाकर जोरदार स्वागत किया।  ग्राम बमनपुरी मे पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोशियारी ने बहादुर सिंह नगदली के भाई के शादी समारोह मे शिरकत की और राजू नगदली को आशीर्वाद दिया। जिसके बाद पत्रकार वर्ता मे कोश्यिारी ने कांग्रेस सरकार को जमकर कोसा।

उन्होने कहा कांग्रेस सरकार मे मंहगाई, भ्रष्टाचार पांव पसार रहा है जिससे आमजनत्रस्त और आने वाले लोकसभा चुनाव व निकाय चुनाव मे भाजपा का परचम लहरेगा। इस मौके पर तहसीलदार ऋचा सिंह, प्रदेश प्रवक्ता गजराज विष्ठ, कमल जिन्दल, सुरेश जैन, अमित सलूजा, प्रदीप प्रजापती ओद मौजूद थे।
 

बसपा ने खोला कार्यलय

सितारगंज। निकाय चुनाव के निकट आते ही बसपा ने अपना कार्यलय खोल दिया है। जिसका शुभारम्भ जिलाउपाध्यक्ष ने फीता काट कर किया और नये पदधिकारियो को मालाएं पहनाकर उनका जोरदार स्वागत किया। नहरपार स्थित वार्ड न०6 मे बसपा के क्षेत्रीय कार्यालय का उदघाटन जिला उपाध्यक्ष हाजी फरमान अली ने किया।

उन्होने कहा निकाय चुनाव मे वसपा मजबूत प्रत्याशी को मैदान उतारेगी और जीत हासिल करेगी अली ने नए पदधिकारीयो को मालाएं पहनाकर पार्टी की सदस्यता ग्रहण करवाई। और कार्यकर्ताओ से पार्टी की नीतियो को जन-जन तक पहुंचाने की अपील की। वरिष्ठ वसपा नेता राकेश कुमार उर्फ बंटी ने कहा निकाय चुनाव मे दो बार बसपा की जीत हुई है और अब भी बसपा का ही चैयरमैन बनेगा। नगर प्रभारी जावेद सिददकी व वरिष्ठ उपाध्यक्ष निसार सलमानी ने कहा कि बसपा ही सर्वजन हितैषी है जो सभी वर्ग के लोगो को साथ लेकर चलती उन्हाने कहा निकाय चुनाव मे बसपा अपना परचम लहेरायगी। कार्यक्रम की अध्यक्षता चंछी प्रसाद व संचालन भीष्म नारायण विद्रोही ने किया। इस मौके पर गंगासागर, रमाशंकर, बबलू सलमानी, महेन्द्रपाल, बजीर, जापानी आदि मौजूद थे।
 

पंखुडि़याँ सीजन-2 का समापन

हल्द्वानी। पंखुडि़याँ शिक्षा एवं सॉस्कृतिक उत्थान मंच के तत्वाधान में आयोजित सॉस्कृतिक महोत्सव ‘‘पंखुडि़याँ सीजन-2  2०13’’ का संगीतमय समापन बेहद धूमधाम से हुआ। इस दौरान जीजीआईसी दौलिया,इन्दिरा एकेडमी,चिल्ड्रन्र्स एकेडमी,खष्टी देवी गुरुरानी,एआरपी,एचसी मेमारियल स्कूल,मॉ भगवती विद्या निकेतन,ग्रीनवुड एकेडमी,प्रतिभा बाल विद्या मंदिर,बीएलएम एकेडमी,आर्यमान बिडला,होली एन्जल्स,भारत बाल विद्या मंदिर,दीना कान्वेट,डीएस कान्वेट,डानबास्को सीनियर सैकेन्ड्री,जीजीआईसी धौलाखेड़ा,एसबी पब्लिक स्कूल लालकुआं सहित 2० विद्यालयो ने कुमाऊॅनी नृत्य व पाश्चात्य नृत्य की कला का उत्कृष्ट प्रदर्शन कर उपस्थित सैकेड़ो लोगो को मंत्रमुग्ध कर अपनी-अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया।
 

 पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि पूर्व अध्यक्ष उत्तराखण्ड राज्य सहकारी बैंक नवीन दुम्का ने विजेताओ का पुरस्कार बॉटे और इस दौरान उन्होने कहा कि पंखुडि़याँ संस्था द्घारा किया गया कार्य बेहद सराहनीय रहा। उन्होने संस्था के बेहतरीन प्रयासो के लिए संस्था पदाधिकारियों को बधाई दी तथा कहा कि आधुनिक युग में इस तरह के कार्यक्रम मील का पत्थर साबित होंगे।इस दौरान हुए कार्यक्रम में एकल नृत्य सीनियर वर्ग में एआरपी स्कूल की दीपिका जेठा प्रथम,भारत बाल विद्या मंदिर मोटाहल्दू के कार्तिक गोस्वामी द्घितीय व आर्यमान बिड़ला मंदिर हल्द्घानी के तरुण पाठक व डानबास्को सीनियर सैकेन्ड्री स्कूल की तनूजा जोशी संयुक्त रुप से तृतीय स्थान पर रही। 

इस दौरान मंच संचालन क्रमश: रिम्पी बिष्ट,हिमॉशु शर्मा,दीन्ती जोशी,निहारिका जोशी,रंजना जोशी,रमाकान्त पन्त व संजय दुम्का ने किया।कार्यक्रम के अन्त में कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही क्षेत्र की ग्राम प्रधान रश्मि दुम्का व अध्यक्ष रिम्पी बिष्ट ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस दौरान संस्था उपसचिव-योगेश बुढलाकोटी,सहकोषाध्यक्ष-नवनीत चौहान,कार्यक्रम अधिकारी-भोला कफल्टिया,प्रशिक्षण प्रभारी-निहारिका जोशी,लोक सूचना प्रभारी-दीन्ती जोशी,जनसम्पर्क अधिकारी हरेन्द्र असगोला,नितिन जोशी सहित सैकेड़ो लोग उपस्थित थे।
 


 

ग्रामीण क्षेत्र में पहुचे चेन स्नेचर

हल्द्वानी। ग्रामीण क्षेत्र मेंं अब महिलायें जेवर आदि पहनकर अकेले कही घूमने न जायें । हौसला बुलन्द कर चेन स्नेचर अब ग्रामीण क्षेत्र में घूम रहे हंै तथा कभी भी किसी अप्रिय इाटना को अन्जाम दे सकते हंै। चेन स्नेचरों ने मोतीनगर में एक महिला का किसी व्यक्ति ने पता पूछने के बहाने लूटी गले की सने की चेन ।
 

वाकया है मतीनगर स्थित जीवनदान अस्पताल का,जहॉ बाहर खड़ी अस्पताल में कार्यरत महिला स्वपना से मटरसाईकिल में सवार दो युवकों ने किसी व्यक्ति का पता पूछा। इस दौरान उन युवकों ने चंद सेकेन्डों में उसके गले की सने की चेन खीच ली। महिला द्वारा युवकों को पकडने का प्रयास किया गया पर युवक भागने में कामयाब हो गये । सूचना मिलने पर मौके में पहुचे एस पी सीटी जे०एस भन्डारी के नेतृत्व में पुलिस बल ने ग्रामीण क्षेत्र में सइान चैकिग अभियान चलाया,पर कामयाबी नही मिल पायी। स्नेचरों की तलाश जारी है।
 
 

भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा के पुरस्कार वितरित

हल्द्वानी। गायत्री शक्तिपीठ(जोनल कार्यालय कुमाऊॅ) द्घारा शांतिकुन्ज हरिद्घार के तत्वाधान में आयोजित भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा के परिणाम पुरस्कार तथा योग्यता प्रमाण-पत्रो (नकद धनराशि व साहित्य आदि) का वितरण लालकुआं तहसील क्षेत्र के ग्यारह विद्यालयो (रा०बा० इ० धौलाखेड़ा) से हाटकालिका इन्टर कालेज तक में किया गया।

योग्यता सूची में जिलास्तर पर प्रथम पुरस्कार 25० रुपये नकद तथा इतनी ही धनराशि का साहित्य व प्रमाणपत्र,द्घितीय 2०० रुपये तथा इतनी धनराशि का साहितय तथा तृतीय स्थान के लिए 15० रुपये नकद व इतनी ही धनराशि का साहित्य शामिल था। वही तहसील स्तर पर प्रथम द्घितीय व तृतीय स्थान स्थान पाने वाले प्रतिभागियों हेतू क्रमश: 14० रुपये,1०० व 5० रुपये नकद व इतनी ही धनराशि का साहित्य प्रदान किया गया। नैनीताल जनपद के परीक्षा समन्वयक पूर्व प्रचार्य अलमोड़ा नवीन चन्द्र जोशी द्घारा सभी का आभार व्यक्त किया गया।
 

जिला स्तरीय योगा प्रतियोगिता में एस एस पब्लिक स्कूल को तृतीय स्थान

हल्द्वानी। मंगलवार को एस$ एस$ पब्लिक स्कूल के प्रांगण में जिला स्तरीय योगा प्रतियोगिता  में प्रथम द्घितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को पुरूस्कृत किया गया । विद्यालय के सचिव संजय स्ॉिह ने योगा प्रतियोगिता के प्रतियोगियों को मंच पर बुलाकर सम्मानित किया जिनमें शिवानी स्ॉिह (स्वर्ण पदक) प्रथम ,  हरदीप स्ॉिह चावला, अग्रिमा जायसवाल ,हरविन्दर स्ॉिह , वंशिका नागपाल, इमरान अंसारी,  दिव्या रावत , सुहेल सैफी , लवप्रीत कौर , कृतिका स्ॉिह, गुरप्रीत कौर , स्वेशा छाबड़ा ,सजल छाबड़ा , श्वेतांक , रजत गुन्ता , अजय काम्बोज , दीपक काम्बोज एवं रवनीत कौर , राहिल सैफी , दिवाकर स्ॉिह द्घितीय एवं तृतीय प्राप्त किए।

तथा उनको स्कूल का नाम रोशन करने के लिए आशीर्वाद दिया एवं उनके उज्जवल भविष्य की कामना की । विद्यालय  के प्रधानाचार्य मनोज कांडपाल ने बच्चो कों प्रमाण पत्र  प्रदान किए तथा विद्यालय के होनहार एवं क्रीड़ा के श्रेत्र में उभरते हुए सितारों ( बच्चों )  को देश की आनेवाली मजबूत नींव बताया तथा बच्चों की पढ़ाई एवं मानसिक विकास के लिए योगा अत्यंत महत्वपूर्ण है। कांडपाल ने योगा प्रशिक्षक मनोज अरोरा एवं सहयोगी प्रशिक्षिका कु० मन्जू यादव को उनके द्घारा कराई गई मेहनत की सराहना की । इस अवसर पर सुरेन्द्र प्रसाद , उमेश चौहान , किशन चन्द, पूजा हुडि़या , प्रभा भाटिया , काजल अरोरा , आर$वी$ जौहरी , नीलम , डिम्पल , मौ० यासीन , महमूद अली , डी० चौहान , जसवन्त राय , एस$ सी$ गौतम , प्रदीप चावला , विशाल ,प्रियंका , शहनाज , गुरविन्दर , सुनीता अरोरा ,सुनीता छाबड़ा , कुमुद स्ॉिह , किरनदीप , किट्टी , उमा , नीतिका , गरिमा आदि उपस्थित थे।
 

प्रस्तावित दुकानों को लेकर हंगामा

गदरपुर। पालिका बोर्ड की बैठक में प्रस्तावित दुकानों को लेकर जमकर हंगामा हुआ। शासकीय अनुमति के बाद ही दुकानें बनाने की सहमति के पश्चात बोर्ड की बैठक सम्पन्न हो गई। बुधबाजार परिसर में पालिका प्रशासन द्वारा प्रस्तावित 56 दुकानों के निर्माण सम्बन्धी टैण्डर प्रक्रिया का सनातन धर्म सभा द्वारा विरोध किया जा रहा था। कुछ दिन पूर्व दोनों पक्षों में जमकर विवाद हो गया था।

टैण्डर प्रक्रिया का सभासदों ने भी विरोध जताया था। जिसके तहत बोर्ड की बैठक में बुधबाजार परिसर में बने पुस्ताकालय, पालिका सभागार को तोडक़र दुकानें बनाने सम्बन्धी प्रस्ताव का सभासदों ने जमकर विरोध किया। हंगामा काटते हुए कहा कि सरकारी भवनों को तोडक़र दुकानों का निर्माण नहीं करने दिया जाएगा। बाद में पुस्तकालय, पालिका सभागार को तोडऩे से पूर्व शासकीय अनुमति के बाद ही दुकानों के निर्माण सम्बन्धित टैण्डर प्रक्रिया अमल में लाए जाने पर सहमति बनी।

इसके अलावा 15 सविंदा कर्मियों को 21० रू० दैनिक वेतन का भुगतान करने, बिगड़ती सफ ाई व्यवस्था के डेढ़ दर्जन अतिरिक्त दैनिक स्वच्छकारों की नियुक्ति, बाल्मीकि धर्मशाला को पूर्ण किए जाने, सतीमठ मन्दिर का जीर्णाेद्वार, दीनदयाल पार्क में मिट्टी भरान आदि प्रस्ताव पारित किए गए। बैठक पालिकाध्यक्षा लीलावती, प्रभारी ईओ कृपाली सिंह, पालिकाध्यक्ष प्रतिनिधि, अनिल सिंह, सभासद राकेश भुडडी, संजीव नागपाल, संजीव झाम, संजीव अरोरा, राजेश सक्सेना, मो. रफ ी सैफ ी, रविन्द्र वीर सिंह, भगवान दास, राम प्रसाद ध्यानी, जेसी काण्डपाल आदि थे।

 

बसपा की समीक्षा बैठक

गदरपुर। बसपा की समीक्षा बैठक में मिशन 2०14 के लिए एकजुटता का आहवान किया। काम्बोज धर्मशाला में बसपा की समीक्षा बैठक हुई। मुख्य अतिथि बसपा नेता राम आशीष ने मिशन 2०14 के तहत कार्यकर्ताओं से अभी से जुट जाने का आहवान किया। जिला उपाध्यक्ष हाजी फ रमान अली ने बीते विधानसभा चुनाव में हार के कारणों पर सुझावों का आदान प्रदान किया।

इस दौरान बसपा नेता टेकचन्द काम्बोज, एसएस बघेल, भानू प्रताप, लक्खी चन्द रजक, ग्राम प्रधान सोमल सिंह, तारक बाछाड़, डा. आनन्द विश्वास, अशरफ  अली, अशोक कुमार, निरंजन धरामी, फू ल सिंह सागर, नन्हें, मालती ठाकुर, चन्द्रा देवी आर्य, सरोज रानी आदि थे।
 

.